Header Ads

गर्भावस्था में बेड रेस्ट की तैयारी की जरूरी टिप्स | Bedrest prepartion Tips during pregnancy

 उन महिलाओं के लिए जिन्हें प्रेगनेंसी में कुछ परेशानी होने का अंदेशा रहता है, या बड़ी मुश्किल से प्रेगनेंसी होती है और उन्हें डॉक्टर बेड रेस्ट के लिए बता देते हैं. आज हम उनकी दिनचर्या उनकी आवश्यकता और उनके मनोविज्ञान को लेकर चर्चा करने वाले हैं


गर्भावस्था के दौरान बेडरेस्ट - Bedrest during pregnancy

अगर महिलाओं की लाइव बहुत ज्यादा बिजी होती है और उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान बेड रेस्ट करने को बता दिया जाता है तो उन्हें लगता है, कि चलो कुछ दिन आराम कर लिया जाए उन्हें काफी अच्छा महसूस हो सकता है.
अगर महिला किताब पढ़ने की शौकीन है या टीवी देखना उसे बहुत ज्यादा पसंद है या मोबाइल पर कार्य करना उसकी हॉबी है तो उसे यह आराम काफी पसंद आ सकता है. रोज की कामकाजी दिनचर्या में इतना समय नहीं मिल पाता है कि वह यह सब कार्य कर सकें.

लेकिन कुछ ही दिनों बाद उन्हें थोड़ी सी परेशानी अनुभव होने लगेगी क्योंकि इंसान कभी भी एक ही मुद्रा में काफी लंबे समय तक नहीं रह सकता है. आपकी लाइक एक बिस्तर तक ही सीमित रह जाएगी तो आप जल्दी ही इस से बोर हो जाएंगे और आप अपने आप को दुनिया से कटा कटा महसूस कर सकती हैं.


आइए चर्चा करते हैं कि किस प्रकार की परेशानियां आपको बेड रेस्ट करने के दौरान आ सकती हैं.

वैसे किसी भी महिलाओं को इस संबंध में पता नहीं होता है कि उन्हें आने वाले समय में लंबे समय तक बेड रेस्ट करना पड़ेगा, यह सब अचानक से ही आता है. अगर आप इस बात का आईडिया पहले से ही लगा लेती है, तो आप इसके लिए काफी तैयारी कर सकती हैं. अपने आप को भावनात्मक रूप से भी मजबूत कर सकती हैं कि यह आपको करना ही है.

जैसे ही डॉक्टर आपको लंबे समय तक बेड रेस्ट की सलाह देता है, तो आपको इस बात के लिए अपने आप को पूर्ण रूप से तैयार करना है. आपको शारीरिक रूप से भी तैयार होना है, और साथ ही साथ भावनात्मक रूप से अर्थात अपने मन से भी इस बात के लिए तैयार होना है, क्योंकि कुछ ही दिनों के बाद आपका बेड रेस्ट आपको बोरियत महसूस कराने लगेगा. आप दुनिया से कटा कटा महसूस करेंगी घबराहट अवसाद और बेचैनी आपको महसूस हो सकती है.

आप को ऐसा लग सकता है कि आपने ऐसा क्या गलत कर दिया है, जिसकी वजह से आपको बेड रेस्ट पर आना पड़ा है. इसमें ज्यादा सोचने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह आपकी गलती बिल्कुल भी नहीं है.

अगर आप कामकाजी महिला है, तो अचानक से आपका बेड रेस्ट पर आना आपकी फर्म के लिए, आपकी नौकरी के लिए भी काफी नुकसानदायक हो सकता है. आपको बेड रेस्ट रहते हुए ही अपने कार्य को मैनेज करना सीखना होगा, क्योंकि नौकरी आप की आवश्यकता है, और कार्य करना नौकरी की आवश्यकता है.

आपका बेड रेस्ट आपके दांपत्य जीवन और आपके बच्चों से आपके संबंधों को भी प्रभावित करता है, इस बात पर भी आपको नजर बनाए रखनी है.

अचानक से बेड रेस्ट पर आ जाने से आपके घर के कामकाज तो प्रभावित होंगे ही, इसके लिए भी आपको ऑप्शन तलाशना होगा.

बेडरेस्ट के लिए मैं अपने आप को कैसे तैयार करूं - How to Manage Bed Rest Situation

अपनी बिजी लाइफ स्टाइल और आवश्यकताओं की वजह से महिलाओं के मन में यह बात आती है कि वह अपने आपको बेड रेस्ट के लिए तैयार कैसे करें.  तो इसमें तो महिलाओं को यह समझना है कि यह भी एक आवश्यक कार्य है, इसे भी अपने जिंदगी का एक हिस्सा ही समझे, जिसे आप को निभाना है समझ ही है.

बेड रेस्ट के लिए महिला को डॉक्टर से विस्तृत चर्चा करनी चाहिए, कि बेडरेस्ट के दौरान उसे किस किस प्रकार के कार्य की अनुमति नहीं है, और किस किस प्रकार के कार्य की अनुमति है. उसी के अनुसार अपनी दिनचर्या को मैनेज करना होगा और आवश्यकताओं के लिए ऑप्शन तलाशने होंगे.

जैसे कि अगर आप बेड रेस्ट के दौरान बैठ सकती हैं तो आप अपनी कंपनी से अनुमति लेकर अपना कार्य घर से भी कर सकती हैं हां आपको बेड पर रहना है तो इसके लिए आप कामवाली बाई या
रसोया रख सकती हैं.

कुछ दिनों बाद आपका मन जो भी आप करते हैं उससे उगने लगेगा आराम करने से आपका मन उगने लगेगा टीवी मोबाइल से भी आप कामरूप सकता है इसलिए आप अपने पास पुस्तकों का संग्रह जरूर रखें इससे भी टाइम पास बहुत अच्छे से होता है और अपने कार्यों के मैनेजमेंट के बारे में हमेशा सोचे और उसे अच्छे से अच्छा करने का तरीका खोजें.

No comments

Powered by Blogger.