अपने बच्चे को भोजन करना कैसे सिखाएं

0
24

महिलाओं की एक समस्या को लेकर कि बच्चे को खाना खिला कैसे सिखाएं भोजन करना कैसे सिखाएं और कब सिखाएं.

बच्चा अपने हाथ से खाने की कोशिश करता है, और खा भी नहीं पाता है तो ऐसे में बच्चे को खाना खिलाना पड़ता है अगर बच्चे को खाना आप अपने हाथों से खिलाएंगे तो फिर उसे खाना खाने की आदत नहीं लगेगी.

  

अपने बच्चे को भोजन करना कैसे सिखाएं

यहां हमें अपना मानसिक माइंडसेट बदलने की आवश्यकता है.

जब आपका शिशु 7 से 9 महीने के बीच में हो जाता है, तो उसका इतना विकास हो जाता है, कि वह अपने हाथ और आंखों के बीच में तालमेल को आसानी से बैठा लेता है.

लेकिन उसमें इतना परफेक्शन नहीं आता है, कि वह सभी कार्य अपने आप करने लगे, और जो भी करें सही तरीके से करें. यह तालमेल के शुरुआती अवस्था होती है. यहीं से बच्चे की ट्रेनिंग आप शुरू कर सकते हैं.

अब तक अधिकतर बच्चे अपने एक हाथ से दूसरे हाथ में चीजों को देना सीख जाते हैं. ऐसे में वह भोजन को और खिलौनों को अपने एक हाथ से दूसरे हाथ में आसानी से पकड़ा देते हैं.

अब तक बच्चा अपने उंगलियों से वस्तुओं को उठाने का प्रयास भी करना शुरू कर देता और लगभग लगभग सफल भी हो जाता है.

अपने जबड़े को एक तरफ से दूसरी तरफ चलाते हुए, वह आपके चबाने के तरीके की भी नकल करना शुरु करेगा. उसके अभी इतने दांत नहीं हैं कि वह वास्तव में चबा सके, मगर यह जरुरी है कि उसे ढेलेदार भोजन को निगलने की आदत हो. हालांकि इस वक्त उसे भोजन काफी नरम ही देना है.

आपका बच्चा लगभग 8 महीने का हो चुका है अब उसे अपनी अंगुलियों से भोजन को महसूस करने दें और उसे समझने दें.

 हालांकि जब बच्चा भोजन के साथ एक्टिविटी करेगा तो घर गंदा अवश्य होगा, लेकिन शिशु को इससे सीखने में मदद मिलेगी. शिशु अलग-अलग प्रकार के भोजन को समझेगा और धीरे-धीरे उनके प्रति सहज होने लगेगा और उसे समझ में आएगा कि यह भोजन उसके खाने के लिए है.

बच्चा नीचे से भी भोजन उठाकर खा लेता है. इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बच्चा जहां भी बैठे वह जगह अच्छी तरह से साफ होनी चाहिए.

 क्योंकि आप हर वक्त बच्चे पर नजर नहीं रख सकती है. जब भी आप बच्चे को भोजन दे तो उसके नीचे पुराने अखबार या प्लास्टिक की सीट को बिछा सकते हैं, ताकि गंदगी कम से कम हो और अपने फर्श को भी आप अच्छे से रोजाना साथ भी करें .

करीब सात या आठ माह की उम्र में शिशु अन्य लोगों की थाली में रखे भोजन को उठाने की कोशिश करने लग सकता है.  शिशु को परिवारजनों की नकल करना अच्छा लगता है और वो भी वह भोजन खाना चाह सकता है जो आप खा रहे हों. यदि शिशु कोई भोजन न खाता हो, तो शायद आपको वह भोजन खाता देख वह भी उसे खाने लगे.
लेकिन बच्चा हर प्रकार का भोजन नहीं खा सकता है आपको इस बात का भी ध्यान रखा है.

जबकि हम अक्सर प्रयोग में लाते हैं और कुछ चीजें पौष्टिक भी होती है लेकिन बच्चे को 1 साल तक नहीं देना चाहिए .

बच्चा भी इतना छोटा है कि स्वयं खाना नहीं खा सकता है, तो आपको उसे खाना खिलाना होगा.

ऐसे में जब आप अपने शिशु को खाना खिलाएंगे तो वह झपट्टा मारकर चम्मच को अपने आप अपने हाथ में लेने की कोशिश करेगा तो इसके लिए आप एक चम्मच उसके हाथ में भी दे दे. वह अपने आप भी खाने की कोशिश करेगा और आप भी उसे खिलाए.

उसे यह समझ में आएगा कि यह भोजन है, और उसे खाना है. आप की नकल करते हुए वह भोजन स्वयं भी खाने की कोशिश करेगा.

आप बच्चे को उसके हाथ में फिंगर फूड दे सकती हैं जैसे कि हमने बताया है कि कुछ फल है जो 1 साल से पहले दिए जा सकते हैं उन्हें दे दीजिए बच्चा उन्हें खाने की कोशिश करेगा धीरे धीरे सीखने लगेगा.

अगर आप बच्चे को अपने आप भोजन खिला रहे हैं क्योंकि वह नहीं खा पा रहा है और जगह को गंदा कर देता है तो ऐसे में आप बच्चे की भोजन खाना सीखने की प्रवृत्ति को रोक रहे हैं. उसके सीखने में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं.

थोड़ा गंदगी होगी, आपको मेहनत करनी होगी लेकिन जल्दी ही आपका बच्चा खाना खाना सीख जाएगा और ऐसे में वह अधिक प्रकार के भोजन के प्रति अपना स्नेह रखेगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें