Header Ads

नवजात शिशु के शरीर से बाल हटाने के 7 तरीके

नवजात शिशु को लेकर जैसा कि माता बहनों ने देखा ही होगा कि नवजात शिशु के शरीर पर काफी सारे बाल ऐसी जगह पर होते हैं जहां पर बाल नहीं होने चाहिए. इन वालों को कैसे हटाए इस पर चर्चा करने वाले हैं. 


कुछ घरेलू उपाय जिनकी सहायता से बाल हटाए जा सकते हैं
हमारे यह भी चर्चा करेंगे अगर बाल ना जाए तो क्या करें 

 

कुछ घरेलू उपाय जिनकी सहायता से बाल हटाए जा सकते हैं हमारे यह भी चर्चा करेंगे अगर बाल ना जाए तो क्या करें


 


दोस्तों प्रसव के बाद गर्भस्थ शिशु एक नवजात शिशु के रूप में आपके हाथों में होता है. आपसे स्पर्श कर सकते हैं. नवजात शिशु के शरीर पर मौजूद छोटे छोटे बालों को लानुगो कहा जाता है. यह एक प्रकार की टिश्यू आप मान सकते हैं, जो कि किसी भी गर्भस्थ शिशु के विकास में काफी अहम भूमिका निभाते हैं. यह बहुत छोटे-छोटे कोमल बाल होते हैं काफी पतले भी होते हैं. और यह शिशु के शरीर पर स्पष्ट दिखाई पड़ते हैं यह बाल शिशु के स्कैल्प, माथे पर, गाल पर , कंधे पर, पीठ पर पाए जाते हैं.
 

]इन्हें भी पढ़ें : बच्चे के लिए जैतून के तेल की मालिश के फायदे
इन्हें भी पढ़ें : बच्चे के शरीर पर बाल क्यों होते हैं | कब तक रहते हैं
इन्हें भी पढ़ें : गर्भ में सातवें महीने शिशु का विकास
इन्हें भी पढ़ें : पांचवे महीने में शिशु का विकास - 17 सप्ताह, 18 सप्ताह
इन्हें भी पढ़ें : पांचवे महीने में शिशु का विकास - 19 सप्ताह, 20 सप्ताह

बालों को हटाने के उपाय - Baby Body se Hair Remove ke Upay

बच्चों के शरीर से बालों को हटाने के लिए स्क्रब का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन यह बहुत हार्ड नहीं होना चाहिए.
1.    आप किशमिश को दूध में भिगोकर उसका स्क्रब बना सकती है काफी मुलायम होता है बच्चे के शरीर से बाल को हटाने के लिए आप इस स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं नाजुक हाथों से बच्चे की मालिश करें.

2.    आप दाल और बादाम को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके लिए आप दाल को पहले पीस लें बदाम को भी पीस लें और दूध में मिलाकर जो पेस्ट बनता है उस पेस्ट से बच्चे के शरीर पर मालिश करें जहां जहां आपको बाल नजर आ रहे हैं उसके बाद बच्चे को गुनगुने पानी से नहला दे.

3.    नारियल पानी के अंदर मसूर की दाल को भिगोकर रख दें जब दाल थोड़ी सी मुलायम हो जाए तो उसे आप सिलबट्टी पर पीस सकती हैं या आप मिक्सी में भी पी सकती हैं इस प्रकार जो पेट तैयार होगा उस पेस्ट से बच्चे के शरीर पर हल्के हाथों से स्क्रब करें यह बालों को निकालने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है.

4.    एक और उपाय हैं इसके अंदर आप बेसन को दूध के साथ गूथ लें उसकी लोई बना लें, चाहे तो उसके अंदर आप थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकती हैं. इस लोई से शिशु के शरीर पर आप हल्के हाथों से मसाज करें. समय-समय पर ऐसा करने से बच्चे के शरीर से बाल कम होने लगेंगे.

5.    आप गेहूं के आटे और बेसन को भी एक साथ मिलाकर उसे गूथ ले. लोई बना ले, इससे मसाज करने पर भी शरीर के बाल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

6.     तेल की मालिश से भी बच्चे के शरीर से जो अनचाहे बाल है उनसे छुटकारा मिल सकता है आप रोजाना जैतून या सरसों के तेल की मालिश करें इससे बच्चे की मांसपेशियों को भी ताकत मिलेगी और धीरे-धीरे बाल भी समाप्त हो जाएंगे.

7.    दो से तीन ब्रेड को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को शिशु के body पर लगाएं सूख जाने पर स्क्रब की तरह निकाल दें, और फिर हल्के गुनगुने पानी चला दे यह भी एक तरीका है.

अगर बाल ना जाए तो - Agar Hair Remove Nahi Ho To

देखिए प्राकृतिक तौर पर तो यह बाल स्वयं ही चले जाते हैं, अन्यथा आप जो हमने घरेलू उपाय बताए हैं, उनके उपयोग से यह बाल अवश्य चले जाएंगे. अगर उसके बाद भी बाल है बाल नहीं जाएं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता है.


कुछ महिलाओं का प्रश्न होता है. जिस प्रकार से महिलाएं अपने शरीर से बालों को रिमूव करती हैं. जिन केमिकल्स का प्रयोग करती हैं या जो भी उपाय करती हैं क्या वह उपाय बच्चे के साथ भी बालों को निकालने के लिए किए जा सकते हैं, तो हम आपको बताना चाहेंगे बच्चे की त्वचा काफी नाजुक होती है. इसलिए केमिकल वाले प्रोडक्ट के स्थान पर आप बताए गए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें. उसमें भी काफी मुलायम हाथों से आपको यह कार्य करना है.

No comments

Powered by Blogger.