पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय | पेट में गैस बनना घरेलू उपाय

0
28

आयुर्वेद के अनुसार गैस बनना एक वात रोग कहलाता है. कई बार ऐसा होता है, कि एक भोजन से कुछ लोगों को गैस नहीं बनती है. लेकिन वही भोजन खाने से या उसी प्रकार की लाइफस्टाइल जीने से काफी लोगों को गैस की समस्या हो जाती है. आयुर्वेद में कहा जाता है, कि व्यक्ति का वात बिगड़ गया है.

अब आपको गैस बनने की समस्या हो रही है, तो फिर आपको अपने लाइफस्टाइल को बदलने के साथ-साथ अपने भोजन में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. इसी विषय पर हम अपने इस वीडियो के माध्यम से चर्चा कर रहे हैं.

पेट में गैस बनना घरेलू उपाय

पेट में गैस बनना घरेलू उपाय

काफी सारे लोग गैस की समस्या में डॉक्टरी सहायता लेते हैं. अगर आप अक्सर इस तरह की समस्या से ग्रसित रहते हैं, तो आप सैर कीजिए, व्यायाम कीजिए, और कुछ घरेलू उपायों को अपने रूटीन जीवन में शामिल कर लेते हैं, तो आप को परमानेंट आराम मिल सकता है.

पानी

पानी गैस बढ़ाता भी है, और कम भी करता है. पानी पीने का तरीका आपको आना चाहिए. खाना खाने से पहले आप मनचाहा पानी पी सकते हैं. खाना खाने के दौरान भी आप एक या दो घुट पानी पी ले, लेकिन खाना खाने के बाद आपको पानी नहीं पीना है.

 उसके 40 मिनट बाद ही आपको पानी पीना है अन्यथा खाना सही से नहीं  पचेगा और गैस की समस्या होने लगेगी.

सौंफ खाना

यह भी आप अपने रूटीन में शामिल करें. खाना खाने के बाद आप सौंफ अवश्य खाएं. यह आपके मुंह के स्वाद को अच्छा करती है. साथ ही साथ गैस्ट्रिक और एसिडिक रिफ्लेक्शन जैसी प्रॉब्लम्स में को दूर करने में काफी मदद करती है. भोजन को पचाती है.

अदरक

अगर आपको गैस की समस्या हो रही है, तो आप गर्म पानी में थोड़ी सी शक्कर मिलाएं. हम चीनी की बात नहीं कर रहे हैं. शक्कर की बात कर रहे हैं, और उसमें आधा चम्मच अदरक का रस भी मिलाएं उसका सेवन करें. आपको फायदा होगा.  चाहे तो आप अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं. कुछ फायदा यह भी करेगी.

छाछ

छाछ भी गैस को दूर करने में काफी मददगार होता है. गैस्टिक समस्याओं को यह दूर करता है, और पाचन क्रिया मजबूत करता है. आप अपनी दिनचर्या में भोजन में छाछ को शामिल करें.

अजवाइन

अजवाइन घर में यूज होने वाला एक मसाला है, और एक आयुर्वेदिक औषधि भी है. आप आधा चम्मच अजवायन को पीसकर आधा चम्मच काला नमक में मिला लें. और उसका दो बार में सेवन करें. अधिक समस्या हो तो एक बार में भी ले सकते हैं. आपको राहत अवश्य मिलेगी.

काली मिर्च

काली मिर्च पूरे हिंदुस्तान के अंदर घरों में प्रयोग में लाई जाती है. यह एक मसाला है. हमारी रसोई में आसानी से मिल जाती है. यह आयुर्वेद के अनुसार पेट रोगों के लिए अचूक दवा मानी जाती है. इसका सेवन करने से शरीर के अंदर भोजन को पचाने वाले तत्वों की मात्रा बढ़ती है. और भोजन बड़ी आसानी से पचने लगता है. आप अपनी दिनचर्या में अपने भोजन में इसकी मात्रा को थोड़ा सा बढ़ाएं.

नींबू

नींबू भी गैस एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है जब भी बाजार में नींबू आते हैं तो आप रोजाना अपने भोजन में नींबू का इस्तेमाल जरूर करें आप इसे दाल सब्जी में मिलाकर भी ले सकते हैं और अगर आप चाहे तो पानी पीते समय एक गिलास पानी में आधा नींबू डालकर पिए लेकिन पानी भोजन के 30 से 40 मिनट बाद ही पीना है यह आपकी गैस की समस्या को ठीक करेगा.

आप अपनी दिनचर्या में इन छोटी-छोटी चीजों को शामिल करें आप देखेंगे कि एक 2 महीने में ही आपकी गैस की समस्या काफी हद तक सुलझ गई है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें