Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान पेट में कितने प्रकार के दर्द होते हैं

 पेट में दर्द कितने प्रकार के होते हैं ऊपर की तरफ नीचे की तरफ कहां-कहां कैसे-कैसे दर्द होते हैं,

दोस्तों महिला के पेट में दर्द कई प्रकार से और कई स्थानों पर हो सकते हैं महिला के पेट में कभी दर्द तेज होता है कभी दर्द हल्के से होता है कभी-कभी शरीर में मौजूद अंगों के दबाव में भी पेट दर्द हो सकता है कितने प्रकार के दर्द होते हैं इस पर चर्चा कर लेते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द


गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द के विभिन्न प्रकार

कभी-कभी डॉक्टर महिलाओं से यह पूछते हैं कि आपके दर्द कहां पर कैसे हो रहा है. तो महिलाएं जल्दी से एक्सप्लेन नहीं कर पाती हैं, कि दर्द कहां और कैसे हो रहा है. किस जगह पर हो रहा है. असल में उन्हें किस तरह से संबोधित किया जाएं पता ही नहीं होता है.

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द : 

यह दर्द ठीक पसलियों के नीचे और आपकी नदी के बीच में होने वाला दर्द होता है.
 

पेट के निचले हिस्से में बाईं तरफ दर्द :

पेट के निचले हिस्से में बाएं तरफ दर्द होना ज्यादा आम बात होती है. यह दर्द नाभि से निचले से की तरफ होता है. इसका कारण किडनी का निचला हिस्सा या गर्भाशय या डाशय या फैलोपियन ट्यूब या मूत्राशय की बनावट हो सकती है.

पेट के निचले हिस्से के दाईं ओर दर्द :

यह पेट के निचले दाएं भाग में होना वाला दर्द हो सकता है. यह दर्द हल्का भी हो सकता है और तेज़ भी. यह दर्द कभी-कभी बाईं ओर या पीछे की ओर भी फैल सकता है.

पेट के ऊपरी हिस्से के बाईं ओर दर्द :

यह दर्द पसलियों के निचले हिस्से में और नाभि के बीच में होने वाला दर्द होता है. यहां पर शरीर के कुछ अंग होते हैं, जैसे कि प्लीहा पैंक्रियाज का अंतिम भाग , निचली पसली भी यही होती है गुर्दा है जिसके कारण दर्द हो सकता है.

पेट के ऊपरी हिस्से के दाईं ओर दर्द :

यह दाएं निप्पल से नाभि तक होने वाला दर्द होता है. इस ओर लिवर, फेफडे़ का निचला भाग, किडनी जैसे अंग होते हैं, इस वजह से कभी-कभी यह दर्द हो सकता है.

पेट के निचले हिस्से में दर्द : 

यह नाभि से नीचे की ओर होने वाला दर्द है. यह दर्द किसी चिकित्सीय समस्या के चलते हो सकता है.

No comments

Powered by Blogger.