Header Ads

गर्भावस्था के दौरान बाल गिरने के 13 घरेलू उपचार

 प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के बाल काफी ज्यादा मजबूत हो जाते हैं, और प्रेगनेंसी समाप्त होने के बाद वह काफी ज्यादा झड़ते हैं. इसके पीछे पूरा का पूरा वैज्ञानिक कारण है. कुछ हारमोंस के कारण ऐसा होता है और जब वह हारमोंस प्रेगनेंसी समाप्त होने के बाद अपनी स्थिति में आ जाते हैं, तो प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ते हैं, लेकिन अगर प्रेग्नेंसी के समय बाल झड़ रहे हैं, तो यह भी एक समस्या के रूप में देखा जाता है इसके लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं आप इन्हें आजमाएं आपको जरूर फायदा होगा.

गर्भावस्था के दौरान बाल गिरने के 13 घरेलू उपचार

 

गर्भावस्था के दौरान बाल गिरने के घरेलू उपचार :


आप के मन में प्रश्नों का की हेयर फॉल कंट्रोल कैसे करें, हेयर फॉल ट्रीटमेंट किस प्रकार से घर पर ही किया जा सके.
आप प्रेगनेंसी के दौरान नारियल तेल से मालिश करते हैं इसके लिए गुनगुने तेल को 10 से 20 मिनट तक अपने सिर में हल्के हाथों से मसाज करें.


होता क्या है कि नारियल तेल में लोरिक एसिड पाया जाता है जो बालों को प्रोटीन प्रदान करता है और उसे बढ़ने में मदद करता है नारियल तेल की मालिश से बालों को पोषण प्राप्त होता है.

हेयर फॉल कंट्रोल के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसमें एक कप एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद उसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद पानी से धोकर कोई अच्छा शैंपू कर ले. 


एलोवेरा जेल के अंदर मौजूद एंजाइम स्कैल्प को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने की क्षमता रखते हैं. अगर आपके बाल किसी बाहरी कारणों से झड़ रहे हैं तो यह उसे झड़ने से रोकेगा.


अगले हेयर फॉल सलूशन या हेयर फॉल ट्रीटमेंट के लिए आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं आधा कप ताजा नारियल का दूध ले ले इसे हल्का गर्म करें और इस पदार्थ से 15 मिनट तक अपने स्कैल्प पर मालिश करें मसाज करें और इसे लगभग 45 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें उसके बाद बालों को धो लें कोई अच्छा शैंपू कर लें इसके अंदर औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करता है झड़ने से रोकता है. 


आप एक अंडे को एक कटोरी में अच्छे से फेंट ले उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला दे. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर मसाज करें और कुछ दे मसाज करने के बाद आधा घंटा लगा रहने दें. फिर शैंपू से धो लें क्योंकि बदबू भी रहेगी शैंपू करना आवश्यक है. 

विटामिन सी नींबू में अच्छी मात्रा में होता है जो झड़ने से रोकता है से रोकता है, और अंडे के अंदर भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों का पोषण करते हैं.

हेयर फॉल ट्रीटमेंट के लिए अगली हेयर फॉल रेमेडी है मेथी दाना आपको आधा कप मेथी दाना रात को भिगो कर रख देना है सुबह इस मेथी दाने को पीस लें और अपने बालों पर मेहंदी की तरह लगाएं स्कैल्प पर मसाज करें बालों पर भी लगाएं और तीन-चार घंटा लगा रहने दें उसके बाद अच्छे से साफ कर ले.


मेथी दाना विटामिन बी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है यह बालों को पोषण देता है उन्हें घना और बढ़ाने में मदद करता है.


यह थे हमारे कुछ हेयर फॉल सॉल्यूशन .होम रेमेडीज के अलावा भी दूसरे ऑप्शन हम अपना सकते हैं जो बाल झड़ने से रोकने में मदद करते हैं.

 
आजकल बाल काले रखने का फैशन है इसलिए हम जल्दी से बाल काले करने के लिए केमिकल वाली डाई का प्रयोग करते हैं जिससे बाल झड़ते हैं इसके प्रयोग से बचे हैं.


सामान्य तौर पर हमें बालों की मालिश करते रहना चाहिए इससे रक्त संचार अच्छी तरह से बना रहता है बाल झड़ने से बचते हैं.


महिलाओं को ज्यादा कंघी अपने सर में नहीं करनी चाहिए इससे बाल टूटने और झड़ने की समस्या बनी रहती है. बाल खराब होते हैं. 


अक्सर महिलाएं अपने बाल ज्यादा कसकर बांध लेती है इससे बाल टूटते हैं यह भी दिक्कत वाली बात है.
आप जो शैंपू या कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं ध्यान रखकर करें. आप बालों को ध्यान में रखकर उसकी प्रकृति को ध्यान में रखकर उसी प्रकार का शैंपू कंडीशनर प्रयोग में लाएं.


पत्तेदार सब्जियां सुपाच्य खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें फलों का सेवन करें यह आपके बालों को मजबूत करने में मदद करते हैं.
 

 

No comments

Powered by Blogger.