Header Ads

क्या गर्भावस्था के दौरान इंस्टेंट नूडल्स का सेवन सुरक्षित है

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी बड़ा ही क्रिटिकल पीरियड्स होता है किसी भी महिला के लिए इस समय महिला जो भी खाती है उसका विशेष ध्यान रखा जाता है क्योंकि खाया जाने वाला भोजन महिला के साथ साथ उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी पोषण देने का कार्य करता है उसके खाए जाने वाले भोजन के पोषण पर ही निर्भर करता है. बच्चे का स्वास्थ्य इस कारण से भोजन की महत्ता अत्यधिक बढ़ जाती है और ध्यान रखा जाता है, कि खाया जाने वाला खाना वास्तव में स्वच्छ हो शुद्ध हो और पौष्टिक हो.

food during pregnancy, healthy food during pregnancy

इन्हें भी पढ़ें : ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माताओं के लिए सुपर फूड – Food for increase Milk - Part1
इन्हें भी पढ़ेंe : ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माताओं के लिए सुपर फूड – Food for increase Milk - Part2

आज हम चर्चा कर रहे हैं कि इंस्टेंट नूडल्स जो कि काफी लोकप्रिय भोज्य पदार्थ है, और बड़ी ही आसानी से बन जाता है क्या यह प्रेगनेंसी में खाना लाभदायक है, क्या यह पोस्टिक है. क्या इसे खाना चाहिए इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू क्या होती है इन सब विषय पर चर्चा करेंगे आइए.

नूडल्स की न्यूट्रिशन वैल्यू -  Noodles ki Nutrition Value

नूडल्स जो है वह मैदा के बने होते हैं साधारण स्थिति में हम कह सकते हैं कि नूडल्स खाना सेहत को नुकसान दायक नहीं होता है, बशर्ते आप इस नूडल्स को सीमित या  कम मात्रा में खाएं.

यह एक सच्चाई है कि नूडल्स बहुत ही कम समय में तैयार हो जाते हैं इन्हें बनाना बड़ा ही आसान होता है केवल आपको गर्म पानी की ही आवश्यकता होती है जो 2 से 3 मिनट में हो जाता है, और 5 मिनट के अंदर आपके नूडल्स बनकर तैयार हो जाते हैं. यह आसानी से बनने वाला किफायती प्रोडक्ट है, इनका स्वाद सभी को बहुत पसंद आता है और गर्भावस्था में ये मिचली को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

noodles in pregnancy

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में अनार खाने के क्या फायदे है
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में मछली के तेल के फायदे
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के समय गर्भवती मां को खाने चाहिये ये बीज
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में तरबूज खाने के फायदे

आपको नूडल्स की पौष्टिकता को लेकर थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. स्वादिष्ट होने के बावजूद ये हमेशा पौष्टिक नहीं होते हैं. इंस्टेंट नूडल्स की एक सर्विंग संतुलित आहार नहीं है। इसमें केवल स्टार्च, बहुत सारा नमक और मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) होता है. हर रोज नमक वाले नूडल्स खाने से आपको संभवतया हाइपरटेंशन हो सकती है.

साथ ही, इंस्टेंट नूडल्स में जरुरी पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर नहीं होते, इसलिए इन्हें संपूर्ण भोजन नहीं कहा जा सकता.

प्रेगनेंसी में नूडल्स खाने के दौरान सावधानी - Pregnancy me Noodles khane me Savdhani

यह सब जानकर आप समझ ही गए होंगे कि नूडल्स खाना वह भी प्रेग्नेंसी के समय कितना लाभकारी है अगर इसके बाद भी आपका मन बहुत ज्यादा नूडल्स खाने का कर रहा है तो आप इसे महीने में एक दो बार खा लीजिए और इसको बनाने की विधि जो है वह थोड़ी सी चेंज कर दो आप इसे पौष्टिक बनाकर खाएं.

नमक के सेवन की मात्रा कम करने के लिए आप नूडल्स के साथ आने वाला मसाला आधा ही डालें। या फिर आप घर पर अपना कम नमक का मसाला तैयार कर सकती हैं.

maggie during pregnancy

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि उबले हुए अंडे, पका हुआ चिकन, पालक, फलियां या बीन्स, गाजर, खुंबी, फूलगोभी, मटर, हरी प्याज, शिमला मिर्च या पत्ता गोभी आदि डालकर इसे पौष्टिक व सेहतमंद बनाएं.

इन्हें भी पढ़ें : पुत्र प्राप्ति के लिए सूर्य देव के 2 उपाय
इन्हें भी पढ़ें : क्या गर्भावस्था में अंडा खा सकते हैं – Step by Step Information


 इस तरह का प्रयोग करने से आपका मन भी शांत हो जाएगा और आप एक पौष्टिक भोजन भी प्राप्त कर पाएंगे.
सरकारी एजेंसियों द्वारा पिछले वर्षों में मार्केट में मिलने वाले नूडल्स प्रोडक्ट की जांच की गई, जिसमें शीशा तथा दूसरे खतरनाक तत्व की मात्रा तय सीमा से अधिक पाई गई थी. जो की सेहत के लिए अत्यधिक खतरनाक है ऐसे में हम गर्भावस्था के अंदर इस तरह के प्रोडक्ट को खाने का रिस्क नहीं ले सकते हैं. हमें अपने मन पर काबू रखना चाहिए तथा नूडल्स को प्रेग्नेंसी के समय खाने से बचना चाहिए.


No comments

Powered by Blogger.