Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द कब चिंता का विषय है

 प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर पेट दर्द की समस्या नजर आती है. ऐसे में हमें पहचान ना आना चाहिए कि किस समय पेट दर्द एक बड़ी समस्या बन रहा है, और कब दर्द सामान्य है.

 

When is abdominal pain during pregnancy a concern

 

कब चिंता का विषय

पहली तिमाही

गर्भावस्था के शुरुआती समय में गर्भपात होना बहुत आम बात होती है अगर आपको प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में तेज पेट दर्द मरोड़ जैसी समस्या नजर आती है तो यह गर्भपात का लक्षण हो सकता है आपको तुरंत डॉक्टर के संपर्क में आना चाहिए.
गर्भ का निर्माण सर्वप्रथम फैलोपियन ट्यूब में ही होता है, और वह उसके बाद गर्भाशय में स्थानांतरित हो जाता है, लेकिन अगर किसी कारणवश गर्व गर्व फैलोपियन ट्यूब में ही रह जाता है. तो इस वजह से भी तेज दर्द होने की संभावना होती है. महिलाओं को इस कारण से भी दर्द रहता है इस अवस्था में मिलने की आवश्यकता होती है.


दूसरी तिमाही

दूसरी तिमाही में महिलाओं को पेट दर्द की समस्या रहती है लेकिन इस दौरान बहुत ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं मानी जाती है. लेकिन अस्थानिक गर्भावस्था की वजह से , थोड़ी बहुत गर्भपात की संभावना से दूसरी तिमाही में भी इनकार नहीं किया जा सकता है. अगर 12 सप्ताह से लेकर 24 सप्ताह के बीच में तेज मरोड़ के साथ अगर ब्लीडिंग होती है, तो बिना देरी किए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.


तीसरी तिमाही

हर किसी महिला को प्रसव दर्द होने का इंतजार रहता ही है. लेकिन कभी-कभी समय से पूर्व फेक प्रसव दर्द भी महिलाओं को महसूस हो सकता है. अगर महिलाओं को समय से पूर्व प्रसव होने की संभावना बनती है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. कभी-कभी गर्भावस्था के किसी भी तिमाही में इंफेक्शन की वजह से भी महिलाओं को पेट की शिकायत हो सकती है. जैसा कि हमने वीडियो में आपको बताया है. एसिडिटी और दूसरी काफी समस्याएं होती है.
 

No comments

Powered by Blogger.