Header Ads

गर्भावस्था में लीची का सेवन सुरक्षित है या नहीं - Lychee during Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान हर तरह के खाने का मजा आप ले सकती हैं लेकिन इससे पहले यह जानना जरुरी होता है कि वह आपके और शिशु के स्वास्थ्य को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा? जब भी बात ट्रोपिकल फलों की आती है तो इनके स्वाद के कारण महिलाओं को गर्भावस्था में इन्हें खाने का मन करता है। लेकिन क्या इन्हें खाना सुरक्षित होता है? लीची एक स्वादिष्ट फल होता है लेकिन गर्भावस्था में इसका सेवन लाभकारी होता है या नहीं ? आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान लीची का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं?

गर्मियों में लीची खाने के फायदे और नुकसान


क्या गर्भावस्था में लीची खा सकते हैं? – लीची में विटामिन्स, मिनरल्स, विटामिन सी, बी6, फोलेट, कॉपर, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं इसलिए गर्भावस्था में लीची खाना फायदेमंद होता है। लेकिन एक निश्चित मात्रा से अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से नुकसान हो सकता है इसलिए ऐसा ना करें।


लीची खाने के फायदे- Lichi Khane ke fayade

इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है-
लीची में विटामिन सी होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है और इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है। सर्दी, जुकाम, फ्लू से रक्षा करने के लिए लीची खाना लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान इमली का सेवन क्यों फायदेमंद होता है। 

 इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में मछली खाती है तो इन बातों का ध्यान रखें
 इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में गुड़ खाते हैं इन बातों का ध्यान रखें
 इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के शुरुआती 11 लक्षण - Part #2
 इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है
 इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने को लेकर हैं परेशान, तो अभी से फॉलो करें ये टिप्स


ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है- लीची में विटामिन सी होता है जो कि आयरन के अवशोषण के लिए लाभकारी होता है इसलिए लीची खाने से खून का संचार बढ़ता है। आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को सही बनाए रखता है इसलिए लीची खाने से एनीमिया नहीं होता है।



गर्भावस्था में लीची का सेवन सुरक्षित है या नहीं


त्वचा के लिए लाभकारी- लीची में कई सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स विशेषकर विटामिन सी होता है जो कि त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासों, पिंपल्स, पिग्मेंटेशन आदि से त्वचा को बचाता है इसलिए गर्भावस्था में एक निश्चित मात्रा में लीची खा सकते हैं।





सावधानियां- गर्भावस्था में अधिक लीची खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है। बहुत ज्यादा लीची खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है जो कि शिशु के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए लीची का सेवन करने से पहले डॉक्टर का परामर्श जरुर लें।



benefits of lychee in pregnancy, pregnancy care,

लीची खाने के नुकसान - Lichi Kahne ke Nuksan

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको लीची खाने के दौरान सावधानी बरतने की ज़रूरत है. गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक मात्रा में लीची के फल खाने के कुछ नकारात्मक प्रभाव  भी हैं: --

लीची  की बड़ी मात्रा में सेवन  करने से आपके खून में उच्च शर्करा का स्तर हो सकता है. यदि शर्करा का स्तर बढ़ता है, तो गर्भावस्था के दौरान मधुमेह होने की सम्भावना बड सकती हैं।
बड़ी संख्या में लिचिट्स खाने से हेमोराहेज हो सकता है।

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में खून की कमी और उपाय
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में क्यूं खाना चाहिये फूलगोभी
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में केला खाने के फायदे और नुकसान
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान अनार खाने के फायदे और नुकसान
इन्हें भी पढ़ें : कीवी खाने के फायदे और नुकसान

 इसके अलावा, संक्रमित संक्रमण का खतरा भी होता है।
बहुत सारे लीची खाने से भी बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है।
लीची आंतरिक गर्मी का कारण बनती है, जो गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं को जन्म दे सकती है।



No comments

Powered by Blogger.