क्या प्रेगनेंसी में गाजर खाना सुरक्षित है

0
152
नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम पहले भी कहते हैं कि प्रेगनेंसी में महिला को खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए कौन से खाद्य पदार्थ खाए जाने वाले हैं. कौन सी नहीं खाए जाने वाले इस बात की भी नॉलेज होनी चाहिए. जो भी खाद्य पदार्थ आप खा रहे हैं, उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू क्या है. इस बारे में भी आपको पता होना चाहिए. दोस्तों इसी श्रंखला में आज हम आपके सामने गाजर  को लेकर चर्चा करने वाले हैं —
इस पर चर्चा करेंगे
जिससे आप बड़ी आसानी से इस बात का आईडिया ले सकते हैं, कि आपको प्रेगनेंसी में गाजर खाना चाहिए कि नहीं खानी चाहिए .

carrots during pregnancy

दोस्तों हम सभी जानते हैं और यह माना भी जाता है और डॉक्टर भी कहते हैं कि गाजर बहुत ही ज्यादा पौष्टिक सब्जी होती है.

You May Also Like : पल्स विधि द्वारा जेंडर प्रिडिक्शन
You May Also Like : चाइना में बच्चे का जेंडर पता करने के कुछ प्राचीन तरीके

गाजर की न्यूट्रिशन वैल्यू – Gager ki Nutrition Value

गाजर में लगभग लगभग हर प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए गर्भवती महिला को पोषण देने के लिए अत्यधिक आवश्यक भी होते हैं. और कुछ तत्व ऐसे भी पाए जाते हैं. जो फायदा नहीं देते हैं.

गाजर में लगभग सभी कुछ पाया जाता है. गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन मिनरल्स खनिज पाए जाते हैं. यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, साथ ही साथ  प्रोटीन, फाइबर आहार, folates, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन A, विटामिन सी,विटामिन K, इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम,तांबा, लोहा, मैगनीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम, जस्ता, कैरोटीन-ß इत्यादि बहुत सारी चीजें इसके अंदर पाई जाती है.  इसके अंदर कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है.गाजर को हम अपने भोजन में दो प्रकार से सम्मिलित कर सकते हैं गाजर का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है, और साथ ही साथ गाजर की सब्जी बनाकर भी खाई जा सकती है. आप जैसा उचित समझें इसका प्रयोग उसी प्रकार से कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो गाजर को सलाद में काटकर भी खा सकते हैं.

carrot juice in pregnancy

Hiputee U Shaped Pregnancy Pillow

Hiputee U Shaped Pregnancy Pillow

प्रेगनेंसी में गाजर खाने के फायदे – Pregnancy me Gager Khane ke Fayade



गाजर अपने पौष्टिक मूल्य की वजह से सभी सब्जियों में सबसे अधिक बहुमुखी है, जो कि रस के रूप में भी उतना ही उपयुक्त है.हालांकि यह निश्चित रूप से अच्छा स्वाद देता है, आपके शरीर में इसका शुद्ध प्रभाव गर्भावस्था में बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

You May Also Like : प्रेगनेंसी में दी जाने वाली बेस्ट ड्रिंक
You May Also Like : क्या प्रेगनेंसी में घी खाना फायदेमंद होता है

  • प्रेगनेंसी में महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है क्योंकि वह महिला के साथ साथ भ्रूण की भी रक्षा का कार्य करती है कार्य बढ़ जाता है तो गाजर ऐसे में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने का कार्य करती है.
  • गाजर व्यक्ति के जिगर की सफाई में सहायता करता है जिगर को ताकत देता है, और पोषक तत्वों से भरपूर है तो  भ्रूण के विकास में सहायता भी प्रदान करता हैं.
  • गर्भावस्था वह समय है. जब आपको सुरक्षित रहने की आवश्यकता होती है. गाजर का नियमित सेवन ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं को दूर रखता है.

Protein for Pregnant Women - BabyGrowth

Protein for Pregnant Women – BabyGrowth

  • गाजर को ब्लड बढ़ाने वाली सब्जी माना जाता है इसे गर्भावस्था में इसका प्रयोग करने से बच्चे को पीलिया की समस्या नहीं होती है.
  • गाजर का रस बीटा कैरोटीन में समृद्ध है. जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. और यह आपको फ्री रेडिकल से बचाता है, और कई बड़ी  क्रॉनिक डिजीज शरीर में नहीं हो पाती है.
  • गाजर कैल्शियम में समृद्ध है.और ये आपके बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास में मदद करती हैं , विटामिन सी, ए और फाइबर में भी गाजर समृद्ध हैं. जो आपको गर्भावस्था में उच्च मात्रा में चाहिए होता हैं.
  • गाजर खाने से आपकी त्वचा में शांति बनी रहती है यह आपकी मांसपेशियों को भी सुदृढ़ कर्ता है साथ ही साथ यह आपके अजन्मे बच्चे की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में योगदान करता है.
pregnancy food
  • गाजर कैल्शियम में समृद्ध है.और ये आपके बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास में मदद करती हैं , विटामिन सी, ए और फाइबर में भी गाजर समृद्ध हैं. जो आपको गर्भावस्था में उच्च मात्रा में चाहिए होता हैं.
You May Also Like : गर्भावस्था में पत्तागोभी खाना कितना सुरक्षित
You May Also Like : क्या गाजर खाना प्रेगनेंसी में सुरक्षित है

  • उच्च रक्त शर्करा गर्भावस्था में आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. गाजर रक्त शर्करा के स्तर को नीचे रखने और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.
  • गाजर की संक्रमण के खिलाफ लड़ने की गजब की शक्ति होती है, यह सेल झिल्ली को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
  • गाजर विंटर सीजन में पाई जाने वाली सब्जी है जो महिलाएं विंटर सीजन में मतलब जाड़ों के मौसम में प्रेगनेंसी कैरी करती है. उनके लिए गाजर खाना काफी फायदेमंद हो सकता है. गाजर में विटामिन A पाई जाती है जो कि संक्रमण के खिलाफ लड़ने में तो मदद करती ही है, साथ ही साथ यह है माता के दूध में गुणवत्ता को बढ़ाने का कार्य करती है. अगर माता प्रेग्नेंसी के समय गाजर का सेवन करती है. उस के दूध में गुणवत्ता बनी रहती है. महिला को गाजर का सेवन प्रेगनेंसी के बाद भी आवश्यकतानुसार करना चाहिए.
  • जो माताए स्तनपान कराती हैं, उन्हें अपने दैनिक आहार में पोषक तत्व युक्त गाजर जरुर शामिल करनी चाहिए. गाजर के रस में निहित फाइटोकेमिकल्स शरीर के उचित कार्य को बढ़ावा देते हैं. इन्हें महत्वपूर्ण विटामिन माना जाता है. जिसे आपको दैनिक गर्भावस्था आहार में जोड़ा जाना चाहिए.
  • अक्सर गर्भवती महिलाओं को एनीमिया की शिकायत हो जाती है. गाजर में प्रचुर मात्रा में लोहा पाया जाता है. इस कारण यह एनीमिया को दूर करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है.
  • गर्भवती महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती है. अगर वह गाजर का प्रयोग अपने भोजन में करती हैं तो यह समस्या नहीं होती है क्योंकि गाजर में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है.
  • गाजर का जूस एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है. अगर गर्भवती महिला सुबह के टाइम रास्ते में गाजर के जूस का प्रयोग करती है तो वह अपने आपको एनर्जेटिक  महसूस करेगी और फ्रेशनेस महसूस होगी.
  • गाजर से और भी कई प्रकार के लाभ है. यह आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यह दिल को मजबूत रखने का कार्य करता है. जब बच्चों के दांत निकलते हैं, तो गाजर के सेवन से यह कार्य बड़ी आसानी से हो जाता है. कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में सक्षम है. और भी बहुत सारे फायदे गाजर के होते हैं, अगर आप गाजर हर रोज लेते हैं तो.

कच्चे रूप या रस में गाजर पोषक हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है,लेकिन अत्यधिक खपत के कारण गर्भावस्था में कुछ जटिलताओं का कारण भी बन सकती है. यहां आपको सावधान रहना चाहिए:

Mothers Horlicks - Health & Nutrition drink

Mothers Horlicks – Health & Nutrition drink

प्रेगनेंसी में गाजर खाने के नुकसान – Pregnancy me Gager Khane Ke Nuksan

गाजर विटामिन ए में समृद्ध है. बहुत अधिक विटामिन ए का सेवन से भ्रूण के विकास में हस्तक्षेप हों सकता है.
गाजर में कैरोटीन होता है, जो एक प्रोटीमिन ए होता है. और जब आपके शरीर में इसकी जरूरत पड़ती है. तब ही ये बदल जाता है.

best food pregnancy

कैरोटीन लेने से आपके लिए उच्च मात्रा में विटामिन ए प्राप्त करना संभव नहीं है, क्योंकि आपका शरीर कैरोटीन के विटामिन ए के रूपांतरण को नियंत्रित करता है.

कैरोटीन की अधिक मात्रा, अपच कैरोटीनमिया की ओर जाता है, जो अंततः त्वचा को पीले रंग में बदलती है.
बी-कैरोटीन कैंसर का कारण भी बनता है.

You May Also Like : क्या गर्भावस्था के दौरान इंस्टेंट नूडल्स का सेवन सुरक्षित है
You May Also Like : क्या प्रेगनेंसी में गुड़ खाना चाहिए

दोस्तों हमने आपके सामने गाजर के फायदे और नुकसान दोनों पक्षों को रखा है हमें उम्मीद है कि अब आप बड़ी आसानी से इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि आपको गर्भावस्था में गाजर का प्रयोग करना चाहिए कि नहीं करना चाहिए.
अगर आप अभी इस बात का निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से इस संबंध में  सलाह ले सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें