गर्भवती होने के घरेलू उपाय – Gharelu upay dwara jaldi se pregnancy

0
66

हम गर्भवती होने के घरेलू उपाय को लेकर बात कर रहे हैं
मुख्यतः किसी भी दंपत्ति को संतान बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाती है. लेकिन जिन संपत्ति को संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है, फिर यह समझना बड़ा मुश्किल होता है, कि संतान किस वजह से नहीं हो रही है. मुख्यता संतान नहीं होने का कारण महिला या पुरुष के शरीर में हारमोंस का बैलेंस नहीं होना ही होता है.

गर्भवती होने के घरेलू उपाय

यहां हम आपको कुछ ऐसा घरेलू उपाय बता रहे हैं. जिसका प्रयोग करके धीरे-धीरे आपके शरीर के सारे हारमोंस बैलेंस हो जाएंगे, और आपकी प्रेगनेंसी नहीं होने की समस्या भी काफी हद तक समाप्त हो जाएगी. और आपको एक संतान की प्राप्ति होगी.

वह कमाल की जड़ी बूटी है, कलौंजी. यह हमारे मसालों में भी प्रयोग में लाई जाती है……….

गर्भवती होने के घरेलू उपाय

आइए बात करते हैं कलौंजी क्या करती है

दोस्तों कलौंजी के लिए कहा जाता है कि कलौंजी सिर्फ और सिर्फ तब आपकी मदद नहीं करती है जब व्यक्ति की जान निकल गई हो अर्थात यह मुर्दे में जान नहीं ला सकती है, अन्यथा हर एक समस्या में कलौंजी आपकी मदद करती है अर्थ आती है आपके इम्यून सिस्टम को इंप्रूव करने में बहुत मदद करती है.

कलौंजी के कुछ प्रमुख कार्य हैं

  • यह पुरुषों के शरीर के अंदर स्पर्म काउंट को काफी बढ़ाता है. साथ ही साथ यह स्पर्म की जीवन शक्ति को भी बढ़ाता है. उनके अंदर प्रतिरोधक क्षमता को बलवान करता है. वह अधिक समय तक जीवित रहने की क्षमता प्राप्त करने लगते हैं.
  • यह महिलाओं के शरीर के अंदर अंडे की क्वालिटी को भी सुधारता है.
  • यह आपके शरीर के अंदर यह आपके वजन को भी कंट्रोल करने में काफी मदद करता है, बीएमआई सुधरता है.
  • इम्यून सिस्टम पर काम करता है, तो धीरे-धीरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने लगती है, और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से सभी प्रजनन तंत्र से संबंधित समस्याएं समाप्त होने लगती हैं.

एक बार दंपत्ति डॉक्टर से सलाह करके अपने प्रेगनेंसी हारमोंस से संबंधित रिपोर्ट करा ले, और यह पता लगाए कि कहीं प्रेगनेंसी नहीं होने का कारण दंपत्ति के हार्मोन में बदलाव तो नहीं या हार्मोन बैलेंस नहीं होने की वजह से तो किसी प्रकार की समस्या नहीं आ रही है. तो फ्री है उपाय आपके लिए तो फिर यह उपाय आपके लिए काफी कारगर है.

गर्भवती होने के घरेलू उपाय

कैसे तैयार करें

कलौंजी आपको किसी भी पंसारी या जड़ी-बूटी विक्रेता के यहां बड़ी आसानी से मिल जाएंगे.  आप इस बात पर जरूर गौर करें कि कलौंजी जो भी आप ले रहे हो वह ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

कलौंजी को घर पर लाकर ही कुटे पीसे, पिसा पिसाया नहीं लें. यह उतना प्रभाव कारी नहीं होता है. एक कांच के डिब्बे में आप कलौंजी पाउडर को रखें.

50+ Skin Glow Cream

50+ Skin Glow Cream
Best sunscreen for women

Best sunscreen for women
Best Selling Perfume Gift Set

Best Selling Perfume Gift Set
 

कलौंजी पाउडर कैसे लें

यह एक मसाला है जिसे हम रसोई में प्रयोग में लाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि पति और पत्नी दोनों इसका इस्तेमाल करें.

आप इसे लेने का एक समय फिक्स कर ले. आप सुबह के समय ले सकते हैं, या इसे शाम के समय आप ले.
आप इसके लिए कोई भी एक समय फिक्स कर सकते हैं इसे आप सुबह नाश्ता करने के 1 घंटे बाद ले या इसे आप लंच करने से आधा घंटा पहले ले या इसे आप शाम के समय डिनर करने से आधा घंटा पहले ले सकते हैं.

खाली पेट नहीं लेना है दूसरी बात नाश्ता करने के 1 घंटे बाद लेने से यह आसानी से पच जाएगा. इसी प्रकार से डिनर और लंच से आधा घंटा पहले लेने से यह शरीर में अपना पूरा असर देगा.

कलौंजी पाउडर  कब ले

इसे आप आधा चम्मच कलौंजी पाउडर को लेकर शहद के साथ मिलाकर चटनी बना ले और इसका प्रयोग करें. धीरे धीरे अपनी लार के साथ मिलाकर इसे शरीर में ले जाएं. उसके बाद लगभग 40 डिग्री टेंपरेचर जितना कि शरीर का तापमान होता है, उतना गर्म पानी पीना है.

या फिर आप आधा चम्मच कलौंजी पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिला ले. उसमें थोड़ा सा काला नमक, नींबू और शहद डालकर इसका टेस्ट अच्छा कर ले और उसके बाद धीरे-धीरे शिप करके इसे पीना है.

आपको यह लगभग 3 महीने तक लगातार लेना है और 1 महीने के बाद से आप संतान प्राप्ति के लिए कोशिश भी कर सकते हैं आप देखेंगे कि इसका असर आपको जल्दी दिखाई देगा.

साथ में कुछ बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है.

  • अपनी लाइफ स्टाइल को संतुलित करें.
  • बीड़ी सिगरेट धूम्रपान इत्यादि का सेवन बिलकुल बंद कर दे.
  • कोशिश करें सुबह के समय या शाम के समय आप कुछ योगा करें.
  • तला भुना शरीर को नुकसान देने वाला फास्ट फूड खाना बिल्कुल बंद कर दें.
  • टाइट कपड़े नहीं पहने.
  • पोलूशन बड़े वातावरण से थोड़ा दूर रहें.
  • सोने और खाने का समय बिल्कुल निश्चित करें.

यह सब इसलिए जरूरी है. क्योंकि एक तरफ से आप दोबारा से अपनी स्थिति बिगाड़ रहे हैं, और एक तरफ से आप स्थिति सुधार रहे हैं, तो आउटपुट अच्छा नहीं आता है. अगर आप अपने आप को संतुलित रखेंगे तो रिजल्ट जल्दी नजर आएगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें