अनियमित पीरियड का इलाज – Irregular periods treatment for unmarried

0
31

 अनियमित पीरियड का इलाज किसी भी महिला के लिए बहुत आवश्यक होता है इस कारण से कई प्रकार की समस्याएं जन्म लेने लगती हैं

जिन महिलाओं को महावारी समय से नहीं होती है. लेट हो जाती है. उनकी समस्याओं को घर पर ही किस प्रकार से दूर किया जाए.  

बहुत सारे ऐसे घरेलू खाद्य पदार्थ होते हैं, जिनका प्रयोग हम एक नियत तरीके से करें तो महिलाओं की पीरियड की समस्या काफी हद तक समाप्त हो सकती है.

यह वही बात दोबारा से आ जाती है कि अगर उसका निदान नहीं किया जाए तो यह समस्या दोबारा से पैर पसारने लगती है.

इसलिए हम आपको और भी कुछ ऐसी बातें बताने की कोशिश करेंगे जो इस समस्या की जड़ है और साथ में इसका उपचार भी डिसकस करेंगे.

मुख्यता महिलाओं को पीरियड अनियमित होने की समस्या कम उम्र में ही आजकल देखने में आ रही है. ऐसा क्यों होता है यह समझ में भी नहीं आता है. क्योंकि कम उम्र में महिला का शरीर एकदम स्वस्थ रहता है. ऊर्जावान रहता है. फिर भी यह समस्या आ जाती है.

अनियमित पीरियड्स का इलाज - Irregular periods treatment for unmarried

पीरियड अनियमित होने के कारण – Cause of irregular periods

इसका मुख्य कारण हमारी लाइफ स्टाइल से जुड़ा हुआ है. असल में हम जो भी खाद्य पदार्थ आजकल भोजन के माध्यम से ग्रहण करते हैं वह बहुत ज्यादा केमिकल युक्त होता है. आजकल फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए काफी खतरनाक केमिकल का प्रयोग खाद के रूप में किया जाता है. इसका मुख्य कारण हमारे देश की बढ़ती जनसंख्या और लालच दोनों ही है.

साथ ही साथ वर्तमान समय में हमारे आधुनिक लाइफस्टाइल भी इसका एक मुख्य कारण बनती जा रही है. असल में हम अपने जीवन में भौतिक सुविधाओं को एकत्र करने में ज्यादा बिजी हो जाते हैं.

हम अपने भोजन का उसकी पौष्टिकता का ध्यान रखते ही नहीं है. साथी साथ टीनएजर्स महिलाएं और घर में रहने वाली महिलाएं भौतिकवाद से इतनी ज्यादा प्रभावित हो चुकी है, कि वह शारीरिक श्रम करना भूल गए हैं. फास्ट फूड उन्होंने अपने जीवन में उतार लिए हैं. जिसमें कुछ भी पौष्टिकता नहीं होती है.

साथ ही साथ जीवन को एक स्टैंडर्ड ऊंचाई देने के चक्कर में हम बहुत सी मशीनों का प्रयोग अपने घर में करने लगे हैं. जिसकी वजह से शारीरिक श्रम बिल्कुल समाप्त हो गया है, और हमारे शरीर की एक बहुत अच्छी क्वालिटी है या कह सकते हैं कि यह आज के समय में नुकसान बन गया है.

हम शरीर के जिस भी अंग का प्रयोग करना बंद कर देते हैं वह अपने आप को धीरे धीरे निष्क्रिय कर देता है और उसका प्रभाव शरीर पर नजर आता है.

महिला कम उम्र की हो या थोड़ा अधिक उम्र की हो उनके लिए शारीरिक श्रम करना शरीर को मजबूत रखने के लिए आवश्यक है. साथ ही साथ हमारे शरीर को पोषक तत्व की अत्यधिक आवश्यकता होती है, जो हमारे भोजन के माध्यम से हमें प्राप्त होता है.
अगर इन दोनों बातों का ध्यान रखा जाए तो यह समस्या नहीं होगी. अब यह समस्या हो गई है, तो इसके लिए आप छोटे-छोटे उपाय करके इसे ठीक कर सकते हैं.


FEATURED

Reusable Menstrual Cup

  • 20+ Brands
  • Easy to use
  • Reusable
  • Customer Review

अनियमित पीरियड का इलाज – Irregular periods treatment for unmarried

 

एलोवेरा

एलोवेरा को आयुर्वेद के अंदर अमृत की उपाधि प्राप्त है. यह कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है. ऐसे में यह आपकी पीरियड समस्या दूर करने में आपकी मदद करेगा. इसे आपको सुबह और शाम दोनों वक्त लेना है. आपको रोजाना सुबह 50 ग्राम एलोवेरा जूस एक गिलास पानी में मिलाकर पीना है, और इसी तरह इसका प्रयोग आपको शाम के नंबर में भी करना है.

आप अपनी समस्या के अनुसार इसे 15 से लेकर 1 महीने तक प्रयोग में लाएं. इससे आपको अवश्य फायदा होगा बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि इसे लेने से आधे घंटे पहले और बाद के 1 घंटे तक आपको कुछ भी नहीं खाना है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियां नियमित तौर पर नहीं ले रहे हैं तो आप इनको लेना शुरू करें खासकर विंटर सीजन में यह बहुत अच्छी मात्रा में बाजार में उपलब्ध रहते हैं. इनका प्रयोग आप नियमित तौर पर सुबह और शाम लंच और डिनर में दोनों समय करें. धीरे-धीरे यह आपकी हार्मोन अल समस्या को समाप्त कर देंगे.

बादाम और छुहारे

विंटर सीजन में इनका प्रयोग सामान्यता वैसे भी किया जाता है, और आजकल विंटर सीजन चल भी रहा है, तो इसके लिए आप 4 बादाम, 2 छुआरे शाम को पानी में भिगोकर रख दें, और सुबह को मिश्री के साथ इनका प्रयोग करें.

अगर आपके पास सुविधा है तो इन्हें मक्खन के साथ भी सुबह खाया जा सकता है. उसके 40 मिनट बाद ही आप कुछ खाएं आप देखेंगे कि आप इसका नियमित प्रयोग करते हैं तो आपकी पीरियड संबंधी सभी समस्याएं धीरे-धीरे समाप्त होने लगेगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें