तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे?

0
47

तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे? कई बार महिलाएं पीरियड अनियमित हो जाने की वजह से इस बात को लेकर चिंता करने लगती है कि कहीं वह गर्भवती तो नहीं हो गई है, और उसके लिए वह कई बार प्रेगनेंसी चेक भी करती हैं.

इसके लिए पैसा भी खर्च होता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, कि अगर आपको अनियमितता की समस्या है, तो वह समाप्त हो जाएगी. आइए चर्चा करते हैं.

अगर पीरियड समय पर नहीं होते हैं, तो उसकी दो वजह होती है या तो महिला गर्भवती हो गई है या फिर पीरियड हार्मोनल डिसबैलेंस हो जाने की वजह से अनियमित हो गए हैं.  पीरियड लेट हो गए हैं लेकिन यह पता लगाना बड़ा मुश्किल होता है.

अगर प्रेगनेंसी हो जाने की वजह से पीरियड रुक गए हैं, तो उसके लिए तो कुछ नहीं किया जा सकता है लेकिन अगर पीरियड रुकने की वजह हमारे अनियमित हारमोंस है, तो उसे नियंत्रित करके आगे इस प्रकार की समस्या को रोका जा सकता है.

तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे?

तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे?

आपके भोजन में पोषक तत्वों की कमी आपकी अनियमित लाइफस्टाइल के कारण बिगड़ जाते हैं. यह घरेलू उपाय आपको आपकी इस समस्या में काफी लाभ पहुंचाएंगे.

असल में जिन खाद्य पदार्थों को प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि वह पीरियड लाने का कार्य करते हैं, प्रेगनेंसी में नुकसानदायक माने जाते हैं. अगर आप को पीरियड नहीं आ रहे हैं और आपको पीरियड लाने हैं तो वह आपके लिए फायदेमंद रहते हैं. यह बस आप की आवश्यकता पर निर्भर है.

तुरंत पीरियड लाने के लिए महिलाओं को कुछ छोटे-छोटे घरेलू उपायों को अपनाने की आवश्यकता पड़ती है. जिस कारण से महिला के पीरियड बड़ी आसानी से समय रहते आ जाते हैं.

तुरंत पीरियड लाने के लिए महिलाओं को अपने भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक होता है.

कच्चा पपीता

समय पर पीरियड्स नहीं आते तो कच्चे पपीते का सेवन करें. इसमें पाए जाने वाले एंटी- प्रोवोग, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए और सी पीरियड्स से जुड़ी सारी दिक्कतों को दूर करता है. पीरियड्स आने से पहले पपीता दही लें.

अनानास

यह अनियमित पीरियड्स को नियमित करने के लिए लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है, और पीरियड्स लाने के लिए जिसका प्रयोग लाया किया जाता है. इसमें ब्रोमेलेन एंजाइम होता है, जो गर्भाशय की परत को नरम बनाने और पीरियडसायकल को नियमित करने में मदद करता है। ब्रोमेलेन पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, ऐंठन, सिरदर्द जैसी समस्याओं को दूर करता.

सौंफ

सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तत्व पाये जाते हैं, जो पीरियड्स को नियमित रखने में सहायक होते हैं. सौंफ की एक खास बात यह भी है कि यह फीमेल सेक्स हारमोंस को भी नियंत्रित करने का कार्य करता है. इसका इस्तेमाल आप रोजाना करें. इसे लेने का तरीका कुछ इस प्रकार से है कि आप दो चम्मच सौंफ लें उसे एक गिलास पानी में रात के समय भिगो दें और अगली सुबह उसे छानकर पी लें आप 30 से 40 दिन इसका प्रयोग करें आपको अवश्य लाभ नजर आएगा.

गाजर का जूस

गाजर आयरन से भरपूर होता है. अनियमित पीरियड्स को नियमित करने के लिए इसके जूस का सेवन लाभदायक है. अनियमित पीरियड्स को नियमित करने के लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पिएं.

अंगूर

अंगूर भी एक ऐसा फल है, जिसका प्रयोग प्रेगनेंसी के दौरान बहुत कम करना बताया जाता है. अगर महिला सीजन में इसके जूस का लगातार प्रयोग करती है, तो यह पीरियड लाने में और नियमित करने में दोनों में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

दालचीनी

एक अध्ययन के मुताबिक सिनेमोन पीरियड्स सायकल को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह मासिक धर्म में दर्द को कम करता है, और पीरियड्स के दौरान होने वाले खून की कमी को भी पूरी करता है. साथ ही प्राथमिक डिसमोनोरिया से जुड़ी समस्याओं जैसे जी घबराने और उल्टी में भी राहत देता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें