एक प्लेयर के लिए फिटनेस कितनी जरूरी है

किसी भी खेल को खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस बहुत महत्वपूर्ण होती है, जिससे वे अपने खेल को और ऊंचाई तक ले जा सकते हैं।

खिलाड़ी की फिटनेस को समझने के लिए हम टेनिस और फिटनेस के केस स्टडी पर चर्चा करेंगे।

टेनिस प्रशिक्षण और फिटनेस हर स्तर पर जुड़े हुए हैं और एक अच्छा टेनिस खिलाड़ी बनने के लिए इसे अलग नहीं किया जा सकता है। टेनिस प्रशिक्षण खिलाड़ियों को जमीनी स्तर पर आक्रामक और सक्रिय रहने के लिए सही तकनीक सिखाएगा, लेकिन एक अच्छे फिटनेस स्तर के बिना, खिलाड़ी हमेशा सीमित रहेंगे, यानी खिलाड़ी एक निश्चित समय के लिए अच्छा खेल सकते हैं और केवल एक निश्चित स्तर तक ही उनकी सीमाएं होंगी। निश्चित हो और वह उच्च स्तर को प्राप्त नहीं कर पाएगा।


प्रशिक्षण परिणामों को अधिकतम करने के लिए टेनिस प्रशिक्षण और फिटनेस एक साथ किया जाना चाहिए। हर स्तर पर फिटनेस ट्रेनिंग को शामिल करने की जरूरत है। शुरुआती और युवा खिलाड़ियों के लिए, फिटनेस प्रशिक्षण ज्यादातर एक समन्वय और संतुलन अभ्यास होगा जो खिलाड़ी को टेनिस कोर्ट पर अधिक कुशल बनने में मदद करेगा।

जब कोई खिलाड़ी अपनी फिटनेस के उच्चतम स्तर तक पहुंचता है और उसके भीतर चपलता प्रचुर मात्रा में होती है, तो यह उसे जरूरत पड़ने पर सीधे मैदान में जाने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमति देगा। एक अच्छा टेनिस खिलाड़ी बनने के लिए खिलाड़ी में चपलता और गति की आवश्यकता होती है। दरअसल, एक अच्छा फिटनेस खिलाड़ी सिर्फ अपने फुटवर्क, तकनीक और इंटेंसिटी पर ही फोकस कर सकता है। वह टेनिस अभ्यास के दौरान अपने कौशल का अच्छी तरह से उपयोग करेगा और अपने स्ट्रोक का प्रदर्शन करते समय अधिक कुशल होगा।

 


किसी भी टेनिस खिलाड़ी के लिए अपनी ताकत बढ़ाने के लिए फिटनेस ट्रेनिंग बहुत जरूरी है, किसी भी स्तर पर अधिक चोट को रोकने के लिए यह जरूरी है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से खिलाड़ियों को कोर्ट पर अधिक शक्तिशाली और विस्फोटक बनने में मदद मिलेगी, जो आपको साथी खिलाड़ी पर एक बढ़त दिलाएगा।

किसी भी टेनिस खिलाड़ी को फिटनेस एक्टिविटी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा, इससे उसे और ताकत मिलेगी और वह टेनिस कोर्ट पर ज्यादा ताकत से शॉट खेल पाएगा। अगर टेनिस खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी की अच्छी ताकत के साथ तालमेल बिठाना चाहते हैं, तो उन्हें लगातार फिटनेस ट्रेनिंग पर ध्यान देना होगा।

टेनिस प्रशिक्षण और फिटनेस दोनों खिलाड़ी की एरोबिक क्षमता पर काम करते हैं। विशेष कार्डियो प्रशिक्षण खिलाड़ियों को उनके धीरज को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगा, और यह उन्हें मैच की प्रत्येक स्थिति में सुधार करेगा। एक अच्छी एरोबिक क्षमता पूरे मैच में खिलाड़ियों को अधिक चुस्त और मजबूत रखती है।

लचीलापन प्रशिक्षण फिटनेस का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है, रोजाना अपने मैच का अभ्यास करने के बाद, शरीर के लचीलेपन के प्रशिक्षण के लिए समय देना चाहिए। इससे खिलाड़ी का शरीर लचीला बना रहता है, और मैच के दौरान, वह सबसे कठिन स्थिति में केंद्र तक पहुंचने की क्षमता रखता है, और इससे मैच के दौरान लगने वाली चोटें भी कम हो जाती हैं।

Home Fitness Equipment Current Price


फिटनेस ट्रेनिंग का मतलब है उन सभी क्षमताओं, ताकत, चपलता, एरोबिक, लचीलेपन के लिए ट्रेनिंग । यह सब एक टेनिस ट्रेनिंग कार्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए और इसे लगातार करने की जरूरत है।

उच्च स्तरीय फिटनेस प्रशिक्षण में, पेशेवर खिलाड़ी अपने समय का 1/3 हिस्सा फिटनेस पर खर्च करते हैं। टूर्नामेंट के दौरान भी खिलाड़ी को फिटनेस ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है।

 

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने