वर्कआउट शुरू करने के फिटनेस टिप्स

कई निरंतर स्वास्थ्य स्थितियों के लिए अपने खतरे को कम करना, अधिकांश कैंसर, मधुमेह और हृदय की समस्याओं की याद दिलाता है। फिर भी अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के अनुसार, 4 अमेरिकियों में से केवल एक को दैनिक बुनियादी व्यायाम, सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट का उचित व्यायाम या सप्ताह में तीन दिन 20 मिनट की तीव्र व्यायाम की वास्तव में उपयोगी मात्रा मिलती है।


बड़े शहरों को छोड़कर भारत के अंदर फिटनेस सेंटर उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए व्यक्ति को सभी आवश्यकताओं की व्यवस्था स्वयं ही करनी पड़ती है। दिए गए चार फिटनेस टिप्स को ध्यान में रखें। और आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कुछ फिटनेस उपकरण ऑनलाइन खरीद सकते हैं, इसके लिए आप हमारी वेबसाइट भी खोज सकते हैं, आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार आवश्यक उपकरण आपकी सीमा में मिल जाएंगे। आइए जानते हैं, फिटनेस ट्रेनिंग शुरू करने वाले व्यक्ति के लिए कौन से फिटनेस टिप्स जरूरी हैं। ये हैं 4 आसान फिटनेस टिप्स।

वर्कआउट शुरू करने के फिटनेस टिप्स


स्वास्थ्य परीक्षण

यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी प्रकार के फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने से पहले केवल शारीरिक प्रशिक्षकों के साथ अपना समय बिताएं, खासकर यदि आपको कोई चिकित्सीय स्थिति है, जैसे मधुमेह, हृदय रोग, या उच्च रक्तचाप।

आपके शारीरिक प्रशिक्षक या चिकित्सक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर विचार करने में सक्षम हैं.  वह इस बात को बता सकते हैं, कि फिटनेस एक्टिविटी आपको किस सीमा तक करनी है।

एक्सरसाइज उपकरण

व्यायाम के लिए उचित प्रकार के जूते या वस्त्र पहने जाने चाहिए, जिससे अनेक प्रकार की फिटनेस दुर्घटनाओं को रोका जा सके। आपको अपनी सुरक्षा के लिए योग से संबंधित कपड़े और जूतों की आवश्यकता है.

क्योंकि आप अभी तक सभी कामों को ठीक से करने के लिए सक्षम नहीं होंगे। आप जो व्यायाम करना चाहते हैं, उसके लिए आपके पैरों की सुरक्षा के लिए जूतों की आवश्यकता होती है।

ऐसी सामग्री से बने योग के कपड़े जो आपके शरीर से पसीने को बाहर निकालने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हेलमेट और घुटने के पैड जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनें। ये आपको कुछ फिटनेस एक्सरसाइज जैसे स्केटिंग, साइकिलिंग और स्कीइंग में मदद करेंगे।

हाइड्रेटेड रहना

व्यायाम करते समय आपके शरीर से तरल पदार्थों की कमी हो सकती है, यानी डिहाइड्रेशन की स्थिति हो सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सही नहीं है। इसलिए आपको हमेशा हाइड्रेटेड रहना होगा। इसके लिए आपको व्यायाम शुरू करने से पहले उचित मात्रा में पानी पीने की जरूरत है।

Home Fitness Equipment Current Price


वर्कआउट से लगभग 40 मिनट पहले आपको आवश्यक मात्रा में पानी पीना चाहिए। वर्कआउट के कुछ समय बाद स्पोर्ट्स ड्रिंक भी ली जा सकती है ताकि आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की संख्या को पूरा किया जा सके। जिसे आपने एक्सरसाइज के दौरान खो दिया था।

वर्कआउट की मात्रा

हालांकि यह सच है कि वर्कआउट धीरे-धीरे मांसपेशियों की कमी को दूर कर सकता है और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है, अत्यधिक मात्रा में कसरत खतरनाक हो सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक मात्रा में किए गए व्यायाम का आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हमें किसी भी व्यायाम को करने के समय को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए।

निष्कर्ष

अगर आपको लगता है कि आप फिटनेस रूटीन शुरू कर सकते हैं, तो आपको शुरुआत करनी चाहिए। ज्यादातर समय जब भी कोई फिटनेस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करता है तो वह बहुत उत्साह के साथ फिटनेस ट्रेनिंग शुरू करता है और जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करता है जो उनके लिए हानिकारक होता है। ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं।

  • आपको शुरूआती समय में कभी भी कठिन व्यायाम नहीं करना है और लंबे समय तक व्यायाम करना है।
  • आपको अपने जुनून को लंबे समय तक बनाए रखना होगा।
  • आपको तुरंत परिणाम की उम्मीद करने की आवश्यकता नहीं है, जितना अधिक परिणाम धीरे-धीरे आएगा, उतना ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।
  • आपको अपने ट्रेनर की बात सुननी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने