एक प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर किराए पर लेने का महत्व

0
14

अधिकांश प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर जानते हैं कि जैसे-जैसे हर नए साल आता है, लोग व्यायाम के महत्व के बारे में सोचना शुरू करते हैं क्योंकि यह वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य से संबंधित है।

कई नए साल के संकल्प एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने या शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाने के लिए किए जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य, और स्पोर्ट्सक्लब एसोसिएशन (IHRSA) के अनुसार, जनवरी में जिम के 12 प्रतिशत से अधिक सदस्य पूरे वर्ष के औसत 8.3 प्रतिशत प्रति माह की तुलना में शामिल होते हैं।

मार्च में नए जिम के सदस्यों की संख्या में भी वृद्धि हुई है क्योंकि लोग गर्मियों के महीनों के लिए जिस तरह से दिखना चाहते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देते हैं।

एक प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर किराए पर लेने का महत्व

यह देखना आश्चर्यजनक है कि  जिम के कितने सदस्य अपने द्वारा तय की गई मशीनों को संचालित करने के तरीके के बारे में बहुत कम ज्ञान रखते हैं, या थोड़ा सा ध्यान रखते हैं, और उसके आधार पर अपने फिटनेस के लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

अक्सर कई बार बहुत से सदस्य जिम के अंदर अपने दोस्तों पर भरोसा करते हैं, जो उन्हें फिट रखने में मदद करते हैं, लेकिन वह अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो पाते हैं। व्यक्ति जिस उद्देश्य से जिम के अंदर समय दे रहा है वह उद्देश्य पूरा प्रतीत होता नहीं लगता है,और वह व्यक्ति स्वास्थ्य के प्रति डीमोटिवेट होने लगता है।

किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले एक पेशेवर चिकित्सा के साथ परामर्श करने के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि एक प्रमाणित फिटनेस पेशेवर द्वारा एक प्रारंभिक फिटनेस मूल्यांकन किया जाए। इस आकलन में एक व्यक्ति के स्वास्थ्य, फिटनेस पृष्ठभूमि, गतिविधि के वर्तमान स्तर, पिछली चोटों, सर्जरी, ली जा रही दवाओं और स्वास्थ्य सेवा पेशेवर द्वारा दी गई किसी भी सीमा या विशिष्ट सिफारिशों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

व्यायाम करने के वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कोई भी आपका दोस्त जो कि जिम कर रहा है, आपके लिए आवश्यक व्यायाम के बारे में प्रारंभिक मूल्यांकन नहीं कर पाएगा। और इस कारण से व्यायाम के दौरान आपको चोट लगने की आशंका बहुत ज्यादा बनी रहती है।

हर साल जिम सदस्यता में वृद्धि और व्यवसायों, सरकार और बीमा संगठनों की संख्या उनके कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य और फिटनेस कार्यक्रमों के लाभों को पहचानने के लिए जारी रहती है, फिटनेस प्रोफेशनल्स की आवश्यकता बढ़ने की उम्मीद है।

हैरानी की बात है कि फिटनेस उद्योग में इतनी बड़ी और अपेक्षित वृद्धि के साथ, केवल 13.5 प्रतिशत जिम सदस्य वास्तव में प्रमाणित प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर (IHRS) की विशेषज्ञता और सेवाओं का लाभ उठाते हैं।

एक प्रमाणित फिटनेस प्रोफेशनल ने मानव शरीर के कई पहलुओं और उन प्रणालियों के अध्ययन में बहुत समय और ऊर्जा खर्च की है, जिसके कारण वह एक प्रोफेशनल कहलाता है।

Sweat Belt, Waist Trimmer Belt for Women & Men

Sweat Belt, Waist Trimmer Belt for Women & Men

 

Yoga Mats For Women & Men

Yoga Mats For Women & Men

 

Hand gripper

Hand gripper

 

Pro Spin Fitness Bike

Pro Spin Fitness Bike

 

Running Machine

Running Machine

 

Home Gym Set

Home Gym Set

 

इस कोर्स में उसने काफी सारे टॉपिक को जाना है जैसे कि फिजियोलॉजी, एनाटॉमी, किन्सियोलॉजी ऑफ ह्यूमन मूवमेंट, न्यूट्रिशन, साथ ही एक्सरसाइज साइकोलॉजी और प्रोग्राम डिजाइन शामिल हैं।

एक प्रमाणित फिटनेस प्रोफेशनल अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने और दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने के साथ ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला की सहायता कर सकता है।

यह मेरा अपना मानना है इससे कुछ लोगों को असहमति भी हो सकती है आप जभी भी जब भी व्यायाम शुरू करें इसके लिए आप किसी प्रमाणित फिटनेस पेशेवर के साथ परामर्श अवश्य करें उसके बाद ही व्यायाम शुरू करें।

जब आप किसी प्रमाणित प्रोफेशनल फिटनेस ट्रेनर को नियुक्त करने का निर्णय लेते हैं, तो उनके प्रमाणपत्र और अनुभव के बारे में पूछताछ करें और आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप जिस व्यक्ति की सेवाएं ले रहे हैं उसके साथ आप सहज महसूस करें यह अत्यधिक आवश्यक है।

यह महत्वपूर्ण है कि आपके प्रमाणित फिटनेस प्रोफेशनल / पर्सनल ट्रेनर के साथ आपके अच्छे संबंध हो और आप अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुँचने में उनकी मदद करने की क्षमता में विश्वास भी करें यह जरूरी है।

आखिरकार,उसके लिए आप पैसा खर्च कर रहे हैं और आपको आपके पैसे का पूरा मूल्य प्राप्त होना चाहिए ,अर्थात आपको पूर्ण लाभ प्राप्त होना चाहिए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें