महिलाएं कमजोर प्रजनन क्षमता को कैसे मजबूत करें

0
154

आज हम कमजोर प्रजनन क्षमता की वजह से प्रेगनेंसी नहीं होने के कारणों पर चर्चा कर रहे हैं.

जब किसी महिला को प्रेगनेंसी नहीं हो रही होती है, तो उसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन अधिकतर प्रेगनेंसी नहीं होने के कारण बड़े नहीं होते हैं. बहुत छोटे छोटे होते हैं.

ऐसे छोटे-छोटे कारणों को दूर करने के लिए आयुर्वेद में बहुत सारे घरेलू उपायों को बताया गया है. साथ में यह भी बताएंगे कि वह कौन कौन से कारण हैं, जिनमें यह उपाय काम आते हैं.

अगर किसी महिला का गर्भाशय छोटा है, या उन्हें उनके जींस में किसी विशेष प्रकार की समस्या है या कमी है, उनके शरीर में अंडों की कमी है, ऐसे बहुत सारे बड़े बड़े कारण होते हैं. जिसकी वजह से प्रेगनेंसी नहीं होती है. जिनमें इस प्रकार के घरेलू उपाय काम नहीं आते हैं.

महिलाएं कमजोर प्रजनन क्षमता को कैसे मजबूत करें

कमजोर प्रजनन क्षमता के कुछ कारण

कभी-कभी प्रेगनेंसी नहीं होने के कारणों में

  1. हारमोंस का बैलेंस होना नहीं होता है.
  2. पीरियड समय पर नहीं आ रहे होते हैं.
  3. प्रेगनेंसी के लिए अंडों का उत्सर्जन सही समय पर नहीं होना.
  4. समय पर अंडों का परिपक्व नहीं होना.
  5. शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की कमी.

और छोटी-मोटी समस्याएं होती हैं. जिनमें जिनकी वजह से मुख्यता प्रेगनेंसी नहीं होती है. और इनमें घरेलू उपाय काफी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं.
अगर प्रेगनेंसी नहीं हो रही है तो महिला इन छोटे-छोटे उपायों का प्रयोग कर सकती है जो घर पर ही आपकी रसोई की मदद से हो सकते हैं.

बैंगन

बैंगन प्रेगनेंसी होने के बाद नहीं खाया जाता है. लेकिन प्रेगनेंसी के लिए और बांझपन को दूर करने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है. आप बैंगन की सब्जी बनाए. और आधी कटोरी सब्जी रोजाना छाछ के साथ खाने में खाएं.  कम से कम 1 महीने के लिए यह सख्ती  से प्रयोग में लाए .प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

बरगद की पत्तियां

आपको बरगद पेड़ की कोमल पत्तियों को इकट्ठा कर लेना है. इन्हें छाया में सुखाकर फिर पीस लें. और बारीक पाउडर बना लें. लगभग 20 ग्राम इस पाउडर को दूध के साथ मिलाकर मासिक धर्म समाप्त होने के बाद से लगातार तीन रात आपको सेवन करना है.

उसके बाद आपको गर्भधारण के लिए कोशिश करनी है. जब तक आप को गर्भधारण नहीं हो जाता है, हर महीने इसे दोहराते रहें. निश्चित ही लाभ होगा.

अजवाइन का प्रयोग

आपको 25 ग्राम अजवाइन चूर्ण के साथ 25 ग्राम रॉक शुगर चूर्ण  लेना है.  इसे 150ml पानी में भिगो कर रख देना है.  ध्यान रहे आपको इसके लिए मिट्टी के बर्तन का प्रयोग करना है.
अब सुबह को आप इस पानी को और इसके अंदर जो चूर्ण  है. उसे पीसकर पी लेना है.

जिस दिन आपको मासिक धर्म शुरू होता है उस दिन से लेकर अगले 8 दिन तक आपको यह प्रयोग करना है. यह आपकी प्रजनन क्षमता को मजबूत करने में मदद करेगा. और 8 दिन के बाद आप संतान प्राप्ति के लिए कोशिश कर सकते हैं आप इसे महीने दर महीने अपना सकते हैं.

यह प्रयोग आपको एक बार में ही रिजल्ट दे दे यह जरूरी नहीं होता है क्योंकि स्वस्थ दंपत्ति को भी संतान प्राप्ति में 1 महीने से लेकर 6 महीने लगते हैं इसलिए आपको कुछ महीने यह प्रयोग करने होंगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें