प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे और नुकसान – Black pepper in Hindi

0
40

प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे और नुकसान को लेकर चर्चा कर रहे हैं. प्रेगनेंसी में काली मिर्च खाने को लेकर दूसरी  आवश्यक बातों पर भी चर्चा करेंगे, जैसे कि —

क्या प्रेगनेंसी में काली मिर्च खानी चाहिए या नहीं खानी चाहिए, खानी चाहिए तो कितनी खानी चाहिए, काली मिर्च के फायदे क्या क्या हैं. अधिक काली मिर्च खाने से प्रेगनेंसी में क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

ऐसे ही छोटी-छोटी बातों पर हम बात कर रहे हैं. जिससे कि आप बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सके कि आपको अपनी प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च खाने चाहिए या काली मिर्च नहीं खानी चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की भोजन खाने की क्रेविंग होती है, और यह बड़ी समस्या है. यह महिलाओं के शरीर में हारमोंस का बैलेंस बिगड़ जाने की वजह से हो सकता है, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में हारमोंस की मात्रा बढ़ जाती है. इस वजह से क्रेविंग होती है.

प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे और नुकसान - Black pepper in Hindi

 ऐसे में महिलाओं को कई प्रकार का भोजन खाने की इच्छा होती है. कई बार महिलाओं को मसालेदार खाने की इच्छा भी होती है, लेकिन अधिक मसालेदार जैसे कि हरी मिर्च लाल मिर्च का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है. इसकी वजह से महिलाओं को एसिडिटी, सीने में जलन आदि की समस्या हो सकती है और भी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि महिलाओं का इम्यून सिस्टम थोड़ा सा कमजोर होता है.

ऐसे में महिलाएं अगर मसाला खाली के प्रति क्रेविंग रखती हैं, तो वह काली मिर्च का प्रयोग अपने भोजन के माध्यम से कर सकती है. काली मिर्च के अंदर काफी सारे औषधीय गुण भी होते हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको यह पता होना चाहिए कि यह आपके लिए सुरक्षित है, या सुरक्षित नहीं है.

क्या प्रेगनेंसी में काली मिर्च खाना सुरक्षित है

अगर आप इसका उत्तर जानना चाह रहे हैं, तो फिर प्रेगनेंसी के दौरान प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च का सेवन करना सुरक्षित रहता है, लेकिन तभी तक जब आप उसे एक सुरक्षित मात्रा में ही ले, कम मात्रा में ही खाएं.

काली मिर्च की न्यूट्रिशनल वैल्यू

काली मिर्च पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है.  इसके अलावा काली मिर्च में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है.

प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान सीमित मात्रा में काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपको क्या फायदा हो सकता नीचे बताया गया है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करें

काली मिर्च शरीर की इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए कार्य करती है. इसका रेगुलर प्रयोग करें लेकिन सीमित मात्रा में प्रयोग करें.

पाचन में सुधार करती है

गर्भावस्था में यूटरस के लगातार बढ़ने के कारण आपके पाचन तंत्र पर इसका प्रभाव पड़ता है जिससे आपको एसिडिटी, अपच और सीने में जलन की समस्या होने लगती है.

सर्दी खांसी का इलाज

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अधिकतर खांसी और जुखाम की समस्या का सामना करना पड़ता है, और ऐसे में आपको दवाएं नहीं लेने की सलाह दी जाती है. क्योंकि उनके साइड इफेक्ट होते हैं.

इसलिए आप सीमित मात्रा में सर्दी खांसी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपना सकती है. जिसमें काली मिर्च का सूप हल्का सा काली मिर्च डालकर आप ले ले तो आप जल्दी ठीक हो जाएंगे.

डिप्रेशन से लड़ने में मदद

अधिकतर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान एकांत में और कुछ नहीं करती हैं. इसलिए कभी-कभी महिलाएं डिप्रेशन में चली जाती है. ऐसे में काली मिर्च का प्रयोग महिलाओं को डिप्रेशन से निकालने में काफी मदद करता है. इससे महिला की मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है मगर सीमित मात्रा में ही प्रयोग करें.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

काली मिर्च का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या काफी हद तक ठीक रहती है. आपने देखा होगा कई बार प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर हानिकारक होता है, तो यह ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करती है.

FEATURED
pregnancy panties

Pregnancy panties for women

  • Multi Color/Design
  • Multiple brand
  • Skin friendly fabric
  • Customer reviews
  • In your budget

प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च से नुकसान

  • प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च सीमित मात्रा में ही खानी चाहिए. इस बात का आपको ध्यान रखना अत्यधिक आवश्यक है. कभी-कभी काली मिर्च का सेवन करने से महिलाओं को एलर्जी की समस्या हो सकती है.
  • अगर आपको काली मिर्च से यह समस्या हो रही है तो आप उसका सेवन बिल्कुल नहीं करें.
  • जिन लोगों को काली मिर्च से एलर्जी होती है उन्हें काली मिर्च बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए
  • प्रेगनेंसी के दौरान अगर महिला गर्मियों में कालीमिर्च का सेवन करती है, तो उसके शरीर में गर्मी बढ़ सकती है. मुंह में छाले आ सकते हैं. गर्मी बढ़ने से और भी दूसरी प्रकार की समस्याएं होती हैं, तो इस बात का ध्यान रखना.
  • प्रेगनेंसी के दौरान अधिक काली मिर्च का सेवन करने से महिलाओं को गले में जलन और पेट में जलन की समस्या हो जाती है ऐसे में आप काली मिर्च का कम से कम सेवन करें या बिल्कुल भी सेवन नहीं करें.

यह थे काली मिर्च के फायदे नुकसान और उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू आप इन्हें समझ कर और अपने शरीर को समझ कर यह निश्चित करें कि आपको काली मिर्च का प्रयोग अपने भोजन के माध्यम से प्रेगनेंसी के दौरान करना है, या नहीं करना धन्यवाद.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें