यह तीन सब्जियां महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाती हैं

0
30

प्रेगनेंसी नहीं होने का कारण प्रजनन क्षमता में कमी भी होता है. बहुत सारे दंपतियों को बहुत ज्यादा कोशिश करने के बाद भी प्रेगनेंसी नहीं होती है, हालांकि अधिकतर मामले बहुत हल्के-फुल्के प्रॉब्लम्स के होते हैं.

चुनिंदा ही ऐसे मामले होते हैं. जिनमें काफी ज्यादा क्रिटिकल स्थिति होती है. मुख्यतः आपके भोजन और लाइफस्टाइल में परिवर्तन से ही आपकी समस्या सुलझ जाती है.

प्रेगनेंसी किसी भी शरीर के लिए एक काफी बड़ा कार्य होता है, और इसमें शरीर का शक्तिशाली होना अधिक आवश्यक होता है. यह शक्तिशाली होने से मतलब है.

  • शरीर में एनर्जी भरपूर होनी चाहिए.
  • शरीर के सभी अंग निरोग होने चाहिए.
  • प्रजनन तंत्र स्वरूप सुचारू रूप से कार्य करना चाहिए.
  • महिला के शरीर में हारमोंस का अनुपात सही होना चाहिए.
  • यह सब किसी भी शरीर में प्रेगनेंसी के लिए आवश्यक होते हैं.

आजकल फास्ट फूड काफी ज्यादा चलन में है. फास्ट फूड की सबसे ज्यादा प्रॉब्लम यही होती है, कि इसके अंदर बिल्कुल भी पोषक तत्व नहीं होते हैं, मात्र एनर्जी होती है. और पोषक तत्व नहीं होने की वजह से शरीर के अंग कमजोर पड़ने लगते हैं. अगर आप अपने भोजन पर थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आपकी यह प्रेग्नेंसी की समस्या चुटकियों में ठीक हो सकती है.

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए पत्ता गोभी

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी एक सुपर फूड माना जाता है. इसके अंदर कई प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं. इसमें मौजूद डाय-इंडोल मीथेन एस्ट्रोजन हार्मोन स्कोर कंट्रोल करती है. इसकी मात्रा को आवश्यकतानुसार सुनिश्चित करती है.

पत्ता गोभी में पाए जाने वाले खनिज पदार्थ गर्भाशय में होने वाले काफी सारे लोगों को समाप्त करने की क्षमता रखते हैं. अगर गर्भाशय में कोई दिक्कत है. उसकी वजह से प्रेगनेंसी नहीं हो रही है, तो फिर वह समस्या ठीक हो जाएगी और अगर एस्ट्रोजन हार्मोन बैलेंस नहीं होने की वजह से दिक्कत हैतो वह भी ठीक हो जाएगी.

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए ब्रोकली

ब्रोकली

ब्रोकली प्रजनन क्षमता को मजबूत करने के लिए एक रिकमेंडेट भोज्य पदार्थ है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जो अंडे की परिपक्वता को सुनिश्चित करता है.

साथ ही साथ अगर महिला का ओवुलेशन पीरियड गड़बड़ हो रहा है, तो उसे भी ठीक करने की क्षमता रखता है. इसके अंदर कई प्रकार के प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड और एक्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो महिला के शरीर में प्रजनन तंत्र को मजबूत करने के लिए आवश्यक होते हैं.

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आलू

आलू

यहाँ तक कि आम सा आलू उन खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. क्योंकि ये आपके शरीर में कोशिका विभाजन को बढ़ाने में मदद करते हैं, और एक स्वस्थ डिंब की संभावना भी बढ़ाते हैं.
इसके साथ-साथ आपको छोटे-मोटे कार्य और करने हैं.

  • आप नियमित अपने लाइफस्टाइल को नियमित करें.
  • आपको कब्ज नहीं होना चाहिए.
  • सुबह समय से उठे, रात को समय से सोए.
  • Life को थोड़ा व्यवस्थित करें डिसिप्लिन लेकर आए.
  • रोजाना, आधा घंटा, मेडिटेशन, प्राणायामा योगा के लिए अवश्य निकालें.
  • पुरुष को भी महिला के साथ साथ इन सब चीजों का ध्यान रखना है. भोजन में उसे बस भोजन में उसे दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन अधिक करना है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें