सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला अपने वजन को कैसे कम करें.

0
12

अगर आप सर्जरी के बाद एक बच्चे को जन्म देती हैं, तो सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला अपने वजन को कैसे कम करें.

जब किसी भी शिशु का जन्म सर्जरी के बाद होता है तो महिला के शरीर में घाव होता है इस वजह से महिला को अपने वजन को कम करने के लिए कुछ आवश्यक कार्य करने की छूट नहीं होती है इसलिए महिला को काफी सीमित साधनों के साथ अपने वजन को कम करने की आवश्यकता होती है.

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला अपने वजन को कैसे कम करें.

शरीर में लगे टाकों की वजह से महिला काफी लंबे समय तक एक्सरसाइज नहीं कर सकती है. क्योंकि एक्सरसाइज ही एक मुख्य तरीका होता है. जिससे महिला अपनी एक्स्ट्रा कैलोरीज को बर्न कर सकें.

सर्जरी होने की वजह से महिला को लंबे समय तक आराम करना पड़ता है इस आराम करने की वजह से महिला का वजन कम होने की जगह बढ़ भी सकता है.

अगर आपकी सिजेरियन डिलीवरी है तो आपको अपने वजन को कम करने के लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना काफी आवश्यक है आइए चर्चा करते हैं.

भरपूर पानी पिए

शरीर से टॉक्सिक एलिमेंट को बाहर निकालने के लिए तथा अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए महिला को अधिक मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है. अगर महिला को बार बार बाथरूम जाने में समस्या हो रही है तब उस अवस्था में महिला इस उपाय को एकदम से शुरू नहीं कर सकती है, लेकिन जैसे ही उसे बाथरूम जाने में कोई समस्या नहीं हो तो इस उपाय को तुरंत शुरू कर देना चाहिए .

स्तनपान

सिजेरियन डिलीवरी में महिला को अपना वजन कम करने के लिए सबसे उचित उपाय स्तनपान ही होता है. महिला को जितना हो सके अपने बच्चे को उतना ज्यादा स्तनपान कराना चाहिए. जिससे महिला के शरीर से कैलोरीज काफी अच्छी मात्रा में कम होती है, और महिला का शरीर पुरानी अवस्था में आने लगता है.

असल में महिला का वजन प्रेगनेंसी के बाद इसलिए अधिक रहता है. क्योंकि महिला के शरीर से दूध के द्वारा बच्चे के लिए पोषण प्राप्त होता है.

स्तनपान कराने से प्रतिदिन लगभग 300 से 500 कैलोरी खर्च होती है. यह पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने का एक आदर्श तरीका हो सकता है.

भोजन का विशेष ध्यान रखें

आप की डिलीवरी सिजेरियन है. और आप व्यायाम नहीं कर सकते हैं. इसलिए आपको अपने भोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. आपको ऐसा भोजन डिजाइन करना है जिससे आपको सभी प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होते रहे, लेकिन कैलोरी की मात्रा कम से कम हो.  इस प्रकार का भोजन आपका वजन कम करने में आप की काफी मदद करेगा.

नाश्ते के स्वास्थ्यकर विकल्प तलाशें. दही, नट्स, अलसी, फल, सलाद, और कम वसायुक्त मांस जैसी चीजें न केवल आपकी भूख मिटाती हैं, बल्कि आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकती हैं. अपने कैलोरी काउंट को 1200 से नीचे न जाने दें, क्योंकि इस परिस्थिति में आपका मेटाबॉलिज्म कम हो सकता हैं.

पोस्ट-प्रेग्नेंसी बेल्ट खरीदें

सी-सेक्शन के बाद डॉक्टर आमतौर पर चीरे या घावों की रक्षा के लिए पेट की बेल्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं. सुरक्षा प्रदान करने के अतिरिक्त इस बेल्ट के अन्य उपयोग भी हैं. यह पेट को सपाट रखने में आपकी मदद करती है और पेट पर अतिरिक्त वसा कोशिकाओं का निर्माण भी नहीं होने देती.    

टहलना

डिलीवरी के शुरुआती दिनों में तो नहीं लेकिन कुछ समय बाद जब आप के घाव ठीक होने लगे उसके बाद आपको सुबह-शाम धीरे-धीरे टहलना चाहिए. यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा.

योगा

डिलीवरी के 7 से 8 हफ्ते के बाद आप धीरे-धीरे योगा की शुरुआत कर सकती हैं. अपने डॉक्टर से पूछ कर आप आसानी से किए जाने वाले योगा करना शुरू करें.

नींद

अच्छी नींद ले क्योंकि आपकी डिलीवरी सिजेरियन है, तो आपको भी आराम करने की आवश्यकता होती है, और आपको यह सुविधा भी परिवार के द्वारा दी जाएगी. इसलिए आप बच्चे के साथ सोए बच्चे के साथ उठे. भरपूर नींद लें. आप जितनी ज्यादा नींद लेंगे उतना ही आपके वजन कम होने की संभावना बढ़ती है.
यह बात एक रिसर्च के द्वारा भी सिद्ध की जा चुकी है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें