Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

शनिवार, 18 मई 2019

प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब पिए, कब नहीं पिए



नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं कि गर्मियों का सीजन धीरे-धीरे आ रहा है सर्दी आ जा रही है ऐसे में प्रेग्नेंसी के समय नारियल पानी एक अत्यधिक उत्तम पेय पदार्थ के रूप में देखा जाता है क्यों ना हो इस में इतने सारे पोषक तत्व जो होते हैं दोस्तों इस Post के माध्यम से हम चर्चा करने वाले हैं कि
प्रेगनेंसी में कब से नारियल पानी पीना हमें शुरू करना चाहिए
कितनी मात्रा में हम नारियल पानी पी सकते हैं
किस समय नारियल पानी पीना चाहिए
नारियल पानी पीने से क्या क्या फायदे प्रेग्नेंट महिलाओं को होते हैं
और साथ ही साथ हम यह भी बताएंगे कि किन महिलाओं को नारियल पानी प्रेग्नेंसी के समय नहीं पीना चाहिए.


nariyal pani during pregnancy


दोस्तों भारत देश के अंदर नारियल पानी दक्षिण भारत में पाया जाता है और वहीं से पूरे भारत में इसकी सप्लाई होती है नॉर्थ इंडिया में नारियल पानी इतनी सहजता से उपलब्ध नहीं हो पाता है लेकिन कोशिश करें तो मिल जाता है प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं.

You May Also Like : भ्रूण में धड़कन होते हुए भी कभी-कभी क्यों नहीं सुनाई पड़ती है
You May Also Like : प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना लाभदायक या नुकसानदायक



प्रश्न आता है कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब से पीना शुरू करें :


नारियल पानी एक नेचुरल पेय पदार्थ है जो कि बहुत सारे विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है और इसके अंदर फैट भी नहीं होता है इस वजह से इसके साइड इफेक्ट ना के बराबर है इसलिए आप प्रेगनेंसी के पहले दिन से ही या उससे पहले से ही और प्रेगनेंसी के समाप्त होने तक और उसके बाद भी नारियल पानी बिना किसी के डर के पी सकती हैं.


nariyal pani benefits


नारियल पानी कितनी मात्रा में पीना चाहिए दोस्तों इस को लेकर कुछ भी निश्चित नहीं है. यह आपके शरीर और आपकी कैपेसिटी पर थोड़ा बहुत निर्भर करता है क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो आप थोड़ा सा ज्यादा या थोड़ा सा कम अपनी इच्छा के अनुसार नारियल पानी पी सकती है लेकिन फिर भी अगर आप पानी नारियल पानी कितना पीना है. यह जानना चाह रहे हैं तो आपको कम से कम 250ml नारियल पानी आप पी सकती है, रोज एक दिन में,
अगर आप चाहे तो 5 या 6 घंटे के अंतर से दिन में दो बार भी नारियल पानी 250ml की मात्रा में पी सकती है.

You May Also Like : स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे
coconut in pregnancy
आप इससे ज्यादा भी पी सकती हैं लेकिन प्रेगनेंसी में किसी भी चीज की अति नहीं करनी चाहिए दूसरी बात अगर शरीर में किसी भी पोषक तत्व की अधिकता होती है तो शरीर उसे अवशोषित नहीं करता है वह शरीर से ऐसे ही बाहर निकल जाता है तो अधिक पीने का भी कोई लाभ नहीं मिलता हैं चाहे कोई भी खाद्य पदार्थ हो जरूरी नहीं कि नारियल पानी ही हो, अगर कोई दूसरा भी खाद्य पदार्थ आप ले रहे हैं और उसमें जो पोषक तत्व हैं वह आपके शरीर में पहले से ही पर्याप्त मात्रा में है तो शरीर उस खाद्य पदार्थ से उसे अवशोषित नहीं करता है, उसे खाने का या अधिक खाने का कोई लाभ नहीं मिलता है.
You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 2
You May Also Like : समय पर पीरियड्स ना होना है बहुत नुकसानदायक

आप चाहे तो नारियल पानी सुबह नाश्ते के समय ले सकती हैं सुबह फ्रेश होने के बाद दिन की शुरुआत भी आप नारियल पानी के साथ कर सकती हैं, आप चाहे तो नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने के बीच में भी नारियल पानी पी सकती है और शाम को 4:00 बजे के आसपास लंच और डिनर के बीच का जो समय होता है उसके बीच में भी नारियल पानी पी सकती है.

एक बात का ध्यान रखें अगर आप नारियल पानी के साथ साथ फूलों का जूस भी ले रही है मिक्स जूस ले रही है तो आप इसे शाम के नंबर में या सुबह के नंबर में एक बार ही लेले काफी है.

दोस्तो नारियल पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं इसको लेकर हमने पहले भी दो वीडियोस बनाए हैं तो उनके लिंक हम आपको अपने इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे देंगे आप वहां से रेफरेंस ले सकते हैं.

फिर भी हम आपको थोड़ा थोड़ा बता देते हैं कि नारियल पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं

You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 1
You May Also Like : गर्मियों में कैसे रखें गर्भावस्था का ख्याल


एक तो यह पानी की कमी को पूरा करता है डिहाइड्रेशन नहीं होता है और थकान को मिटाता है
नारियल का पानी इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है।
महिला का वजन नियंत्रित रखता है
अगर पेशाब में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो तो उसमें लाभ मिलता है
नारियल का सेवन नियमित किया जाए तो उनका मूड ठीक होने लगता है।
प्रेगनेंसी में हार्मोनल परिवर्तन होता है जिसके कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां आने लगती है तो उन सभी परेशानियों को कम करने में मदद करता है
बच्चे को पोषण देता है
पाचन को बढ़ाता है

coconut water advantages

नारियल पानी के बहुत सारे लाभ है लेकिन कुछ परिस्थितियों में यह नुकसान भी देता है, आइए चर्चा करते हैं कि यह कब नुकसान देता है.
जिन महिलाओं को उनके शरीर में सोडियम और पोटेशियम मिनरल्स से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है उन की अधिकता से या कमी से तो उन्हें नारियल पानी नुकसान दे सकता है.
जो महिलाएं प्रेगनेंसी से पहले से ही कमजोर होती है उन्हें वीकनेस महसूस होती है तो उन्हें नारियल पानी के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि उनके शरीर में नारियल पानी से इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है या बदल जाता है तो परेशानी हो सकती है.

अगर प्रेग्नेंसी के समय डॉक्टर की सलाह पर महिलाएं एक्सरसाइज करती हैं उसके बाद नल पानी का सेवन ना करें क्योंकि पसीने से सोडियम बहार आता है, और नारियल पानी के पीने पर सोडियम की मात्रा थोड़ी सी और कम हो जाती है, जो प्रेगनेंसी में नुकसान दे सकता है आप 1 या 2 घंटे बाद पीले.
अगर आपका पेट खराब है एक तो पेट खराब होता है कि आपका पेट सूख रहा है दूसरा कि आपको बार बार टॉयलेट जाना पड़ रहा है अगर आप ऐसे में नारियल पानी का सेवन करते हैं तो हम बता दे उसके अंदर लैक्सेटिव गुण होते हैं, आपका पेट और नरम हो जाएगा डायरिया, पेट दर्द की शिकायत हो सकती है क्योंकि यह कब्ज को दूर करता है आपके पेट को नरम करता है और नरम पेट अधिक नरम नहीं होना चाहिए, नुकसान हो जाएगा
coconut water benefits in hindi

अगर प्रेगनेंट महिला को डायबिटीज है तो नारियल पानी का सेवन कम ही करें क्योंकि इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट शुगर अधिक होती है तो परेशानी आ सकती है अगर आप इसका ज्यादा सेवन कर रही है तो.
अगर प्रेग्नेंसी के समय खांसी जुकाम की समस्या है, तो नारियल पानी तो नहीं पिए क्योंकि नारियल पानी तासीर में ठंडा होता है तो खांसी जुखाम ठीक होने तक आप इंतजार करें, वैसे नारियल पानी पीने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन खांसी जुखाम बढ़ जाता है तो तो बार-बार खाँसने और छीकने से गर्भ मे झटका लग सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें