प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे

0
173
गर्मियों का सीजन धीरे-धीरे आ रहा है. सर्दी जा रही है ऐसे में प्रेग्नेंसी के समय नारियल पानी एक अत्यधिक उत्तम पेय पदार्थ के रूप में देखा जाता है. क्यों ना हो इस में इतने सारे पोषक तत्व जो होते हैं.
nariyal pani during pregnancy
दोस्तों भारत देश के अंदर नारियल पानी दक्षिण भारत में पाया जाता है, और वहीं से पूरे भारत में इसकी सप्लाई होती है. नॉर्थ इंडिया
में नारियल पानी इतनी सहजता से उपलब्ध नहीं हो पाता है. लेकिन कोशिश करें तो मिल जाता है. प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं.


You May Also Like : भ्रूण में धड़कन होते हुए भी कभी-कभी क्यों नहीं सुनाई पड़ती है

You May Also Like : प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना लाभदायक या नुकसानदायक


प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब से पीना शुरू करें

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीने का सही समय का पता होना अत्यधिक आवश्यक है. नारियल पानी एक नेचुरल पेय पदार्थ है. जो कि
बहुत सारे विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. और इसके अंदर फैट भी नहीं होता है.

इस वजह से इसके साइड इफेक्ट ना के बराबर है. इसलिए आप प्रेगनेंसी के पहले दिन से ही या उससे पहले से ही और प्रेगनेंसी के समाप्त होने तक और उसके बाद भी नारियल पानी बिना किसी के डर के पी सकती हैं.

nariyal pani benefits

प्रेगनेंसी में कितना नारियल पानी पीना है

नारियल पानी कितनी मात्रा में पीना चाहिए दोस्तों इस को लेकर कुछ भी निश्चित नहीं है. यह आपके शरीर और आपकी कैपेसिटी पर थोड़ा बहुत निर्भर करता है. क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो आप थोड़ा सा ज्यादा या थोड़ा सा कम अपनी इच्छा के अनुसार नारियल पानी पी सकती है.

लेकिन फिर भी अगर आप पानी नारियल पानी कितना पीना है. यह जानना चाह रहे हैं तो आपको कम से कम 250ml नारियल पानी आप पी सकती है, रोज एक दिन में,  अगर आप चाहे तो 5 या 6 घंटे के अंतर से दिन में दो बार भी नारियल पानी 250ml की मात्रा में पी सकती है.

coconut in pregnancy
आप इससे ज्यादा भी पी सकती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी में किसी भी चीज की अति नहीं करनी चाहिए.

दूसरी बात अगर शरीर में किसी भी पोषक तत्व की अधिकता होती है, तो शरीर उसे अवशोषित नहीं करता है. वह शरीर से ऐसे ही बाहर निकल जाता है. तो अधिक पीने का भी कोई लाभ नहीं मिलता हैं.

चाहे कोई भी खाद्य पदार्थ हो जरूरी नहीं कि नारियल पानी ही हो, अगर कोई दूसरा भी खाद्य पदार्थ आप ले रहे हैं. और उसमें जो पोषक तत्व हैं, वह आपके शरीर में पहले से ही पर्याप्त मात्रा में है, तो शरीर उस खाद्य पदार्थ से उसे अवशोषित नहीं करता है, उसे खाने का या अधिक खाने का कोई लाभ नहीं मिलता है.

You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 2
You May Also Like : समय पर पीरियड्स ना होना है बहुत नुकसानदायक

प्रेगनेंसी में नारियल पानी किस टाइम पीना चाहिए 

प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब पीना चाहिए यह समय अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है. आप चाहे तो नारियल पानी सुबह नाश्ते के समय
ले
सकती हैं. सुबह फ्रेश होने के बाद दिन की शुरुआत भी आप नारियल पानी के साथ कर सकती
हैं.
आप चाहे तो नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने के बीच में भी नारियल पानी पी सकती
है. और शाम को 4:00 बजे के आसपास लंच और डिनर के बीच का जो समय होता है उसके बीच में
भी नारियल पानी पी सकती है

एक बात का ध्यान रखें अगर आप नारियल पानी के साथ साथ फलों का जूस भी ले रही है, मिक्स जूस ले रही है. तो आप इसे शाम के नंबर में या सुबह के नंबर में एक बार ही लेले काफी है.

प्रेगनेंसी में नारियल पानी के फायदे – Pregnancy me Nariyal Pani ke Fayade

फिर भी हम आपको थोड़ा थोड़ा बता देते हैं कि नारियल पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं. हरा नारियल पानी पीने के फायदे अधिक होते हैं.
 

You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 1
You May Also Like : गर्मियों में कैसे रखें गर्भावस्था का ख्याल

  •  एक तो यह पानी की कमी को पूरा करता है डिहाइड्रेशन नहीं होता है और थकान को मिटाता है. 
  • नारियल का पानी इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है.
  • महिला का वजन नियंत्रित रखता है.
  • अगर पेशाब में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो तो उसमें लाभ मिलता है.
  •  नारियल का सेवन नियमित किया जाए तो उनका मूड ठीक होने लगता है.
  • प्रेगनेंसी में हार्मोनल परिवर्तन होता है जिसके कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां आने लगती है तो उन सभी परेशानियों
    को कम करने में मदद करता है.
  • बच्चे को पोषण देता है.
  • पाचन को बढ़ाता है
 
coconut water advantages

 

नारियल पानी पीने के नुकसान – Nariyal Pani Kab Nuksan Deta Hai

नारियल पानी के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं, कुछ परिस्थितियों में यह नुकसान भी देता है, आइए चर्चा करते हैं कि यह कब नुकसान देता है.

 
जिन महिलाओं को उनके शरीर में सोडियम और पोटेशियम मिनरल्स से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है. उन की अधिकता से या कमी से तो उन्हें नारियल पानी नुकसान दे सकता है.
जो महिलाएं प्रेगनेंसी से पहले से ही कमजोर होती है. उन्हें वीकनेस महसूस होती है, तो उन्हें नारियल पानी के सेवन से बचना चाहिए.
क्योंकि उनके शरीर में नारियल पानी से इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है, या बदल जाता है तो परेशानी हो सकती है.
 
अगर प्रेग्नेंसी के समय डॉक्टर की सलाह पर महिलाएं एक्सरसाइज करती हैं. उसके बाद नल पानी का सेवन ना करें. क्योंकि पसीने से सोडियम बहार आता है. और नारियल पानी के पीने पर सोडियम की मात्रा थोड़ी सी और कम हो जाती है. प्रेगनेंसी में नुकसान दे सकता है आप 1 या 2 घंटे बाद पीले.

अगर आपका पेट खराब हैएक तो पेट खराब होता है,  कि आपका पेट सूख रहा है, दूसरा कि आपको बार बार टॉयलेट जाना पड़ रहा है. अगर आप ऐसे में नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो हम बता दे उसके अंदर लैक्सेटिव गुण होते हैं, आपका पेट और नरम हो जाएगा.

डायरिया, पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. क्योंकि यह कब्ज को दूर करता है. आपके पेट को नरम करता है. और नरम पेट अधिक नरम नहीं होना चाहिए. नुकसान हो जाएगा.

coconut water benefits in hindi

 


शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं

अगर प्रेगनेंट महिला को डायबिटीज है तो नारियल पानी का सेवन कम ही करें क्योंकि इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट शुगर अधिक होती है. परेशानी आ सकती है. शुगर में नारियल पानी नहीं पीना चाहिए.

नारियल पानी ठंडा होता है या गरम

अगर प्रेग्नेंसी के समय खांसी जुकाम की समस्या है, तो नारियल पानी तो नहीं पिए क्योंकि नारियल पानी तासीर में ठंडा होता है तो खांसी जुखाम ठीक होने तक आप इंतजार करें.वैसे नारियल पानी पीने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन खांसी जुखाम बढ़ जाता है, तो तो बार-बार खाँसने और छीकने से गर्भ मे झटका लग सकता है.



कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें