Header Ads


Pregnancy Care items

प्रेगनेंसी के दौरान बुखार आने पर सावधानियां - Precautions during fever during pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी गर्भवती महिला को अगर बुखार आता है तो महिला को अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ परिवर्तन करने चाहिए किस प्रकार से वह सावधानी रखें जिससे उसकी प्रेग्नेंसी पर प्रभाव ना के बराबर आए और बिना दवाइयों के ही वह जल्दी से जल्दी ठीक हो पाए या बुखार का असर कम हो जाए .

प्रेगनेंसी के दौरान बुखार आने पर सावधानियां - Precautions during fever during pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान बुखार होना कोई अच्छी बात नहीं होती है. बुखार होने से गर्भ स्थिति शिशु को कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं.

दोस्तों अगर प्रेग्नेंसी के समय बुखार की समस्या आ जाती है तो हमें क्या-क्या करना चाहिए उससे निपटने की तैयारी कैसे करें इस पर चर्चा करते हैं.

प्रेगनेंसी में थोड़ी सी परेशानी तो महिलाओं को प्रेग्नेंसी की वजह से होती ही है हार्मोन नल चेन जिसके कारण कई प्रकार की समस्याएं होती हैं.

प्रेगनेंसी में बुखार हो तो सावधानियां- Pregnancy mein Bukhar(Fever) |  Precautions

अगर बुखार की समस्या गर्भवती स्त्री को रहती है तो महिला को जितना हो सके उतना आराम करना चाहिए क्योंकि बुखार के कारण आप को चक्कर आ सकते हैं इसलिए आप ज्यादा चले नहीं यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

बुखार को कम करने के लिए आप गर्म या ठंडे पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप किसी भी मेडिकल स्टोर पर जाएंगे तो आपको ठंडा और गर्म पैक बड़ी आसानी से मिल जाएगा वहां से खरीद सकते हैं.
प्रेगनेंसी के दौरान आपको अगर बुखार आता है तो आपको बीच-बीच में लगातार पानी पीते रहना चाहिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है.

 इस दौरान आप गुनगुने पानी से स्नान कर सकती हैं वैसे तो ठंडे पानी से नहाने को मना किया जाता है लेकिन अब गुनगुने पानी से स्नान कर सकती हैं इससे कुछ हद तक तो तापमान कम हो ही जाएगा .

प्रेगनेंसी के दौरान आपको ढीले ढीले वस्त्र पहनने चाहिए. अगर सूती वस्त्र पहने तो ज्यादा अच्छा रहेगा वेंटिलेशन बना रहता है. अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपको बुखार आने पर ठंड लग रही है, तो आप चद्दर या कंबल ओढ़ सकती हैं.

इन्हें भी पढ़ें : समय पर पीरियड्स ना होना है बहुत नुकसानदायक
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में मुंहासों के क्या कारण है और प्राकृतिक तरीकों से कैसे मुहांसों से बचा जाए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्शियम की गोलियां साथ न लें
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के लिए 5 बेहतरीन जूस
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में पपीता खाए कि नहीं
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में अनार खाने के क्या फायदे है

प्रेगनेंसी में मेडिसन लेना -Pregnancy mein Bukhar | Medicine


गर्भावस्था के दौरान आपको दवाई लेने में बहुत ज्यादा साधन रखने की आवश्यकता होती है. क्योंकि जो दवाई आप किसी भी रोग के लिए ले रही हो हम यहां बुखार की बात कर रहे हैं मान लेते हैं बुखार के लिए ले रहे हैं, तो हम बता दे बुखार के लिए कई प्रकार की दवाइयां आती हैं, कई प्रकार के साल्ट आते हैं. बहुत सारे साल्ट गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

 इसलिए आप अपनी मर्जी से किसी भी प्रकार की दवाई प्रेगनेंसी के दौरान बुखार के लिए याद दूसरे प्रकार की समस्याओं के लिए बिल्कुल भी ना लें. सबसे अच्छा यही रहेगा कि आप अपने डॉक्टर से इस संबंध में सलाह करें और उसी की सलाह पर आप मेडिसन ले.

सर्दी और फ्लू निवारक गोलियों में कोडीन पाया जाता है। डॉक्टर की सलाह पर आप गर्भावस्था के दौरान इसे ले सकती हैं।

No comments

Powered by Blogger.