Header Ads

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के 4 घरेलू उपाय

 प्रेग्नेंसी के समय किसी भी प्रकार की दवाई लेना सही नहीं रहता है इसके लिए डॉक्टर से पूछ कर एक मेडिसिन लेना चाहिए. अगर महिला को प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द की समस्या हो रही है, तो पहले उसे कुछ घरेलू उपाय अपनाकर अपने पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए. अगर उसके बाद भी परेशानी बनी हुई है. तो फिर डॉक्टर से पूछ कर ही मेडिसिन लेनी चाहिए. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. जिसकी सहायता से आप पेट दर्द की समस्या को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. 


प्रेगनेंसी में पेट दर्द के घरेलू उपाय


इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द कब चिंता का विषय है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पेट दर्द के 4 घरेलू उपाय
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द के 6 घरेलू उपाय
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में कब और कितने अल्ट्रासाउंड किए जाते हैं
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान मिट्टी खाना

कुछ घरेलू उपाय प्रेगनेंसी के दौरान अगर महिलाओं को पेट दर्द की समस्या नजर आती है, तो उन्हें कुछ सावधानी रखने की जरूरत होती है. हल्का सामान्य दर्द होता है, तो कोई विशेष चिंता की बात नहीं होती है. लेकिन अगर दर्द आपको बहुत ज्यादा समय तक रहे और दर्द तेज हो तो लापरवाही ना बरते. डॉक्टर से संपर्क करें. फिर भी कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं. जो आप आजमा सकते हैं.

प्रेगनेंसी में पेट दर्द के  घरेलू उपाय - Home remedies for abdominal pain in pregnancy

पेट दर्द की अवस्था में तरल पदार्थ अपने भोजन में ज्यादा ले. 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. फलों का रस ले.

ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ ना खाए जिससे पेट में गैस बनने की समस्या हो अर्थात बादी भोजन जिसमें की भिंडी, बींस आलू कोभी आते हैं, अपने भोजन में ना लें.

आराम करें खुद को थकान नहीं,  जितना आराम करेंगे पेट दर्द में राहत मिलेगी.

जैसे कि हमने अभी बताया कि गैस और कब्ज की वजह से भी पेट दर्द हो सकता है तो अपने भोजन में फाइबर युक्त भोज्य पदार्थों को शामिल करें.

अब प्रश्न यह आता है कि इस अवस्था में हमें डॉक्टर के पास जाना चाहिए पहली तिमाही में पेट दर्द के साथ ब्लीडिंग नजर आए तो डॉक्टर से जरूर मिले तुरंत.


अगर पेट दर्द के साथ साथ चक्कर आने की समस्या हो जी मिचलाने लगे तभी आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

पेट दर्द के साथ हाथ और पैरों पर सूजन की समस्या दिखाई पड़ने लगे तब भी आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

अगर आपको पेशाब करते समय जलन और दर्द महसूस हो रहा है यह दर्द पेट तक जाता है तब भी आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

आपको बुखार तो नहीं है लेकिन बुखार जैसा महसूस होता है पेट में दर्द भी है और ठंड का मौसम भी नहीं लग रही है. आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

महिलाएं यह जानना चाहती है कि क्या पेट दर्द प्रेगनेंसी के अलावा किसी और कारण से हो सकता है, तो यह संभव है.  प्रेगनेंसी के अलावा किसी और वजह से भी पेट दर्द हो सकता है. लेकिन पेट दर्द होने से शरीर पर तो इफेक्ट पड़ता ही है और शरीर पर इफेक्ट पड़ता है तो कहीं ना कहीं प्रेगनेंसी पर भी प्रभाव पड़ेगा ही चाहे इनडायरेक्टली पड़े.

No comments

Powered by Blogger.