Header Ads

क्या मखाने खाना प्रेगनेंसी में सुरक्षित है

 प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी खाद्य पदार्थ को काफी सोच समझकर अपने भोजन में शामिल किया जाता है. ऐसे में हम आपसे बात कर रहे हैं, क्या मखाना प्रेगनेंसी में खाना चाहिए. कुछ टॉपिक है जिनके माध्यम से हम अपनी बात को रख रहे हैं. हम आपसे बात करेंगे –
क्या मखाने खाना प्रेगनेंसी में सुरक्षित है
इस में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं
गर्भावस्था के दौरान 1 दिन में कितने मखाने खाने चाहिए
गर्भावस्था में मखाने कैसे खाएं

इन सब विषय पर चर्चा करने वाले हैं



क्या मखाने खाना प्रेगनेंसी में सुरक्षित है - Kya Pregnancy me makhana Safe hai

सबसे पहली बात तो यही आती है कि क्या मखाने खाना प्रेगनेंसी में सुरक्षित माना जाता है तो इसका जवाब है जी हां मखाने खाना प्रेगनेंसी में सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसके अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि गर्भावस्था के दौरान काफी फायदा दे सकते हैं.

पोषक तत्व - Makhane ke Poshak Tatva

जहां तक मखाने के अंदर पोषक तत्वों की बात है तो इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पानी, ऊर्जा और वसा सभी पाया जाता है और
मिनरल के रूप में इसके अंदर सोडियम, पोटैशियम, जिंक, मैग्निशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन आदि मौजूद होते हैं और कई प्रकार के विटामिन भी मखाने के अंदर पाए जाते हैं, जो इसे काफी पौष्टिक बनाते हैं जैसे कि थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6,  नियासिन, विटामिन B12, फॉलेट, विटामिन ए इत्यादि.
प्रति 100 ग्राम के अंदर किस पोषक तत्व की कितनी मात्रा होती है यह भी हमने इसके साथ दिया है आप वीडियो को पॉज करके यह देख सकते हैं.

1 दिन में कितना खा सकते हैं - 1 Din me Kitna khana hai

मखाना भजन में काफी हल्का होता है आप लगभग दो मुट्ठी या उससे थोड़ा सा ज्यादा मखाना रोज खा सकते हैं आप अगर निश्चित मात्रा की बात करें तो 25 ग्राम तक मखाना रोज खाने से गर्भावस्था के दौरान कोई भी समस्या नहीं होती है.
वैसे इस बात के कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है यह सिर्फ अनुभव के आधार पर ही हम बता रहे हैं अगर आप अपनी स्थिति के अनुसार जानना चाहती हैं तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए.

मखाने को कितने प्रकार से खाया जा सकता है - Pregnancy me makhana Kaise khaye

खाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि उसे देसी घी में फ्राई करके हल्का सा नमक लगाकर खाया जाए तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं.
मखाने के आटे की चपाती बनाकर भी इसे खाया जाता है
गर्भावस्था के समय दूध में मखाने उबालकर भी इसका प्रयोग किया जाता है
मिष्ठान में भी मखाने मिलाकर खाए जा सकते हैं
मखाने की खीर भी बनाई जाती है
मखाने की सब्जी भी बनती है
इन सब तरीकों से मखाने का सेवन किया जा सकता है

No comments

Powered by Blogger.