Header Ads

प्रेगनेंसी में एसिडिटी को दूर करने के 11 उपाय | 11 home remedies for acidity in pregnancy

प्रेग्नेंसी के समय मेडिसिन का प्रयोग करना ठीक नहीं रहता है ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं वस्तुएं हैं जो कि हमारी रसोई में ही बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं अगर आप उनका भी सेवन करते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या में काफी राहत प्राप्त होगी

11 home remedies for acidity in pregnancy


प्रेगनेंसी के दौरान अगर महिला बादाम का सेवन करती है, तो उसे एसिडिटी की समस्या में काफी राहत मिलती है. प्रेगनेंसी के दौरान बादाम का सेवन कैसे करना है,

अदरक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो कि हमारी रसोई में मिल ही जाता है. खासकर सर्दियों के मौसम में यह उपलब्ध रहता है. यह एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है. सीने की जलन में यह बहुत कारगर है. लेकिन प्रेग्नेंसी के समय आप इसका प्रयोग अधिक ना करें.

गर्मियों के मौसम में आप सुबह के समय और दोपहर के समय दही का प्रयोग अपने भोजन में अवश्य करें. यह नेचर में ठंडी होती है, और एसिडिटी को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद होती है. प्रेगनेंसी के दौरान रात के समय दही का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

एलोवेरा भी एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसे हम सभी अपने घर में भी उगा सकते हैं. इसके अंदर एसिडिटी को दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है. इसके रस का प्रयोग आप प्रेग्नेंसी के समय कीजिए, यह बिलकुल सेफ है. आप दो से तीन चम्मच एलोवेरा गूदा अपने भोजन में शामिल करें.  इससे एसिडिटी में राहत मिलेगी.


हर मौसम में प्राप्त होने वाला फल नींबू भी एसिडिटी को दूर करने में काफी कारगर माना जाता है. प्रेगनेंसी में से हुई है 1 लीटर पानी में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर इसका प्रयोग करें. यह आपको काफी फायदा देगा.

एसिडिटी को दूर करने के लिए सौंफ का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने से कब्ज की समस्या समाप्त होती है और एसिडिटी में भी राहत मिलती है. सौंफ के अंदर कैल्शियम, सोडियम, आयरन पोटेशियम जैसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं. लेकिन प्रेगनेंसी में भी शॉप कम ही खानी चाहिए.

ठंडा दूध प्रेगनेंसी का रामबाण उपाय माना जाता है. यह सीने की जलन पेट की जलन में लाभदायक है. आप ठंडे दूध में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर इसका प्रयोग करें. आपको लाभ होगा. आप दूध उस वक्त ने जब आपको दूध पचता है. क्योंकि बहुत से लोग सुबह के नंबर में दूध नहीं ले सकते हैं. बहुत से लोग शाम के नंबर में नहीं ले सकते हैं.

प्रेगनेंसी में कभी-कभी आप एसिडिटी को दूर करने के लिए इलायची मुंह में रखकर चूस सकते हैं, फायदा मिलेगा.

तुलसी एक काफी लाभदायक औषधीय पौधा है. तुलसी की पत्तियों का प्रयोग आप गर्म पानी में डालकर करें या चबाकर करें इससे एसिडिटी में राहत मिलती है.

जीरे का चूर्ण बना लें उसके एक चम्मच जून को 750ml पानी में उबाल लें, और उसका प्रयोग करें यह सुरक्षित है और एसिडिटी में काफी लाभदायक होता है.

आंवले का प्रयोग भी प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी में राहत प्रदान करने का कार्य करता है.



No comments

Powered by Blogger.