प्रेगनेंसी में इन 12 बातों का ध्यान जरूर रखें

0
17

प्रेगनेंसी के दौरान घर के कामकाज को लेकर क्या प्रेगनेंसी के दौरान घर का कामकाज करना खतरनाक हो सकता है इस संबंध में हम आपसे चर्चा करने जा रहे हैं
कौन-कौन से काम गर्भवती महिला घर में कर सकती है और किन-किन कामों से महिलाओं को परहेज करना चाहिए कुछ काम ऐसे भी होते हैं जो आसान होते हैं लेकिन उन से भी परहेज करना चाहिए.

किसी भी महिला को प्रेगनेंसी के दौरान काफी संभलकर रहने की आवश्यकता होती है. कुछ काम तो ऐसे होते हैं जो बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए और कुछ काम को करने में कुछ सावधानी रखने की आवश्यकता होती है.

take care during pregnancy
 

केमिकल उत्पाद से सफाई – Avoid Chemical product cleaning

किसी भी गर्भवती स्त्री को अपने गर्भकाल के दौरान किसी भी प्रकार के केमिकल पदार्थ से सफाई करने से बचना चाहिए और जिन पदार्थों से गैस निकलती है उनका तो प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. हां बाकी पदार्थ जो केमिकल वाले होते हैं और वह सफाई में प्रयोग आ रहे हैं जैसे कुछ लिक्विड होते हैं तो उनका प्रयोग करने से पहले कुछ सावधानी अवश्य रखें जैसे कि उन्हें रबर के दस्ताने पहनकर ही इस तरह का कार्य करना चाहिए और झुकना बिल्कुल भी नहीं है.

सबसे अच्छा तो यही रहता है कि आप प्राकृतिक तत्वों का प्रयोग सफाई के लिए करें जैसे कि आप बेकिंग सोडा या सिरके का प्रयोग कर सकती हैं.

इन्हें भी पढ़ें : उत्तम बुद्धि और सुंदर सी संतान की प्राप्ति के लिए

इन्हें भी पढ़ें : स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे

इन्हें भी पढ़ें : ये चीज़े प्रेग्नेंट महिला के घर या कमरे में नहीं होनी चाहिए

पालतू जीव जंतुओं का मल साफ करना – Avoid Cleaning animal faeces

किसी भी गर्भवती स्त्री को अपने पालतू बिल्ली या पोते या दूसरे प्रकार के पालतू जीव इन का मल साफ करने से बचना चाहिए, या फिर बहुत ज्यादा सावधानी रखने की आवश्यकता होती है. प्लास्टिक के दस्ताने पहनकर ही यह कार्य करें. जैसे कि बिल्ली होती है तो उसके मल में परजीवी भी हो सकता है दूसरे प्रकार के पशु पक्षी होते हैं उनके मल में भी परजीवी होने की संभावना होती है. यह आपकी और आपके गर्भस्थ शिशु को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. यह गलती से भी आपके शरीर में प्रविष्ट नहीं करना चाहिए.

वजनी सामान – Avoid Weighing baggage

घर में सफाई करते समय या घर को व्यवस्थित करते समय घर में रखे हुए बजनी सामान को महिलाओं को सोच समझकर ही उठाना चाहिए. महिला अपने डॉक्टर से इस बात को जान सकती है कि वह गर्भावस्था के दौरान कितना वजन उठा सकती है. उसी के अनुसार वह वजन को उठाएं कभी-कभी वजन उठाने से महिला का जो गुरुत्वाकर्षण का केंद्र होता है वह बदल जाता है जिसकी वजह से उसका बैलेंस बिगड़ सकता है. और वह गिर सकती है इसलिए महिला को वजन संभल कर ही उठाना चाहिए. हमारा आपको सजेशन है आपको सलाह है आप भारी फर्नीचर को सरकार ने का प्रयास कुछ ना करें इससे आपकी कमर पर और अधिक दबाव पड़ेगा मांसपेशियों पर दबाव पड़ेगा बच्चे पर दबाव पड़ेगा.
भारी सिलेंडर हुआ
किराने का थैला जो काफी वजनी हो
पानी की भरी बाल्टी या
आपका बड़ा बच्चा हो इन सब को उठाने से बचें.

झाड़ू पोछा – Sweep in pregnancy

यह एक ऐसा कार्य है जो कि हर घर में अनिवार्य रूप से रोज होता है और अधिकतर घरों में यह कार्य महिलाओं को ही करना होता है. प्रेगनेंसी के अलग-अलग हिस्से में झाड़ू पोछा करना बताया जाता है और विशेष समय पर झाड़ू पोछा करने से मना भी किया जाता है. इसलिए आप इस संबंध में अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह करें कि वह कब कब झाड़ू पोछा कर सकती है और किस प्रकार से कर सकती है किस एंगल से कर सकती है और किस महीने उसे इस कार्य से परहेज करना है.

संतुलन बनाने वाले कार्य – Balancing act in Pregnancy

संतुलन बनाने वाले कार्य संतुलन बनाने वाले कार्य मुख्यतः सफाई के कार्य ही होते हैं जब महिला किसी कुर्सी पर स्टूल पर ऊंची जगह पर सफाई करने की कोशिश करती है तो उसमें संतुलन की आवश्यकता होती है इस प्रकार के कार्य महिलाओं को पहले दिन से और आखिरी दिन तक बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए अंतिम के पांच छह महीने तो महिला का गुरुत्वाकर्षण केंद्र ही काफी बदल जाता है तो उसके अनुसार जो उसका असंतुलन होता है वह असल में कहीं और होता है तो परेशानी हो सकती है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान बैठने, खड़े होने और चलने के टिप्स

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में लेटते समय किन बातों का ध्यान रखें

इन्हें भी पढ़ें : कब और कैसे करें प्रेगनेंसी चेक

कुछ और बातों पर भी महिलाओं को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सीढ़ी पर चढ़ने और उतरने से जितना हो सके उतना बचना चाहिए क्योंकि एक समय के बाद सीढ़ी दिखाई देना भी बंद हो जाता है. इसलिए संभल कर चलें और उतरे कोशिश करें कि यह कार्य ना करना पड़े तो ज्यादा अच्छा है.

जिन महिलाओं को बिजली का कार्य आता है उनके लिए तो विशेष इस बात को बताया जाता है कि उन्हें भूल कर भी बिजली का काम नहीं करना है. बिजली का करंट कितना नुकसान पहुंचा सकता है इस बात का अंदाजा आपको अवश्य होगा.

अगर गंदे पंखे, खिड़की या शीशे आपको अच्छे नहीं लग रहे हैं, तो अपनी कामवाली बाई से उन्हें साफ करने को कहें.

अगर आपको जमीन से कुछ उठाना है तो रुकने के बजाय पैरों पर बैठकर उठाएं.

खाना बनाते समय आपको ऐसे व्यंजन बनाने चाहिए जो आसानी से और जल्दी बन जाते हैं

आपको ज्यादा समय खड़ा रहना भी ठीक नहीं रहता है ज्यादा समय आपका बैठना भी ठीक नहीं रहता है इसलिए आप समय-समय पर अपनी स्थिति को अवश्य बदलती रहे.

अगर आप गर्भवती है तो घर के दूसरे सदस्य आपके कार्यों में आपका हाथ बताएं यह आपको सुनिश्चित करना चाहिए और यह आपका हक भी है अगर ऐसा नहीं है तो आपको अपने पति से और घरवालों से इस संबंध में बात भी करनी चाहिए.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें