प्रेगनेंसी क्लॉथस लेते समय इन 6 बातों का ध्यान रखें – 6 things to keep in mind while taking pregnancy cloths

0
48

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी का दौरान किसी भी गर्भवती महिला (Pregnant Women) के लिए समय काफी कठिन होता है.

ऐसे में हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, और इसी कड़ी में महिलाओं को क्या कपड़े पहनने चाहिए. इस बात पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. यहां तक की कपड़ा किस फैब्रिक का हो इस पर भी विशेष ध्यान देना होता है.

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में तो कोई विशेष ध्यान कपड़ों को लेकर नहीं रखना होता है, अर्थात कपड़ों के साइज को लेकर कोई ध्यान नहीं रखना होता है. मात्र कपड़े के फैब्रिक पर ही ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

6 things to keep in mind while taking pregnancy cloths - प्रेगनेंसी क्लॉथस लेते समय इन 6 बातों का ध्यान रखें

इन्हें भी पढ़ें : 6 Benefits of pregnancy clothing for pregnant women Hindi  
इन्हें भी पढ़ें : When to start wearing maternity clothes Hindi
इन्हें भी पढ़ें : Maternity clothes purchase karte samay kin Baton Ka Dhyan rakhen Hindi

जैसे ही महिला प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में आ जाती है. तो उस वक्त महिला का शरीर अपेक्षाकृत अधिक वजन लिए हुए होता है, और यह वजन मुख्यता महिला के थाई और पेट के ऊपर होता है. फिर ऐसे में महिला को वह कपड़े जो अब तक काफी फिट आ रहे थे, वह आने बंद हो जाते हैं. और नए कपड़ों की आवश्यकता होती है.

अगले 6 महीने में महिला का वजन और आकार लगातार बदलता रहेगा. ऐसे में कपड़े चुनने में सावधानी रखने की आवश्यकता होती है.

6 things to keep in mind while taking pregnancy cloths

त्वचा  में हवा का प्रवाह बना रहे

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ऐसे कपड़े ही चुनना चाहिए या ऐसे कपड़े ही पहनने चाहिए जो महिला के लिए आरामदायक हो और उन में हवा आसानी से आ जा सके.

इससे महिला की त्वचा की नमी बनी रहती है और किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन त्वचा पर नहीं पनपता है.

इस बात का विशेष ध्यान रखें. महिला को किसी भी प्रकार की छोटी मोटी समस्या में अपने आप मेडिसन लेने की इजाजत नहीं होती है. क्योंकि बहुत सारी इस प्रकार की दवाइयां गर्भाशय छोड़कर नुकसानदायक होती है.

इन्हें भी पढ़ें : what clothes not to wear during pregnancy | 5 tips in Hindi 
इन्हें भी पढ़ें : Online Maternity Branded Dress Hindi

गर्मी सीजन में सूती वस्त्र क्यों जरूरी

गर्मियों के मौसम में महिला को सूती वस्त्र ही पहनने चाहिए. पॉलिएस्टर, सिल्क या रेयान से तैयार कपड़े नहीं पहने क्योंकि गर्मियों के मौसम में महिलाओं को काफी ज्यादा पसीना आने की शिकायत होती है.

सूती कपड़ों की यह खासियत है, कि यह पसीने को सोख लेते हैं. और त्वचा को स्वच्छ बनाए रखते हैं. और त्वचा पर किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है.

एक्सरसाइज फ्रेंडली मेटरनिटी क्लॉथस

डॉक्टर अक्सर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान हल्की फुल्की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. ऐसे में महिलाओं को ढीले ट्रैकसूट ही पहनने चाहिए, जो आकार में बड़े हो और आपको अपने हाथ और पैरों के मूवमेंट के दौरान किसी भी प्रकार की कसावट महसूस नहीं होनी चाहिए.

मेटरनिटी क्लॉथस खरीदते समय  रिक्वायरमेंट पता  हो

जब आप बाजार कपड़े (maternity clothes ) लेने जा रहे होते हैं तो अक्सर सेल्समैन आपको ऐसे कपड़े लेने के लिए प्रेरित करते हैं, जो शायद आपके लिए ज्यादा समय तक कारगर नहीं हो.

क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजन लगातार बढ़ता रहता है, तो इस बात पर विशेष ध्यान दें, कि यह कपड़े लंबे समय तक आप के काम आए. ऐसे ही कपड़े ले. किसी भी सेल्समैन के बहकावे में आकर उसकी पसंद के कपड़े लेने से पहले एक बार जरूर सोचें.

अगर आपको लोकल मार्केट में कपड़े अपनी पसंद की नहीं मिल रहे हैं ,तो आप ऑनलाइन (maternity clothes online) भी ट्राई कर सकती हैं. वहां भी आपको काफी ज्यादा वैरायटी नजर आएगी और फैशनेबल ड्रेस भी मिल जाएगी.

ऑनलाइन कई जगह ड्रेस कंपेयर करके आप कम प्राइस में भी अच्छा प्रोडक्ट ले सकती हैं.

स्पेशल प्रेगनेंसी ड्रेसेस (Pregnancy Special Dresses) के अलावा आप स्ट्रेची लेगिंग्स, बड़े साइज़ के टॉप्स और मैक्सी भी पहन सकती हैं. ये काफी आरामदायक होते हैं. इन्हें पहनना भी आसान होता है. यह आपको किसी भी लोकल मार्केट से बड़ी आसानी से मिल जाएंगे.

ऐसे कपड़े जो पहले और निकालने में आसान हो

प्रेगनेंसी में बार बार आपको पेशाब जाने की आवश्यकता पड़ती है तो आप अपनी लाइफ स्टाइल को ध्यान में रखते हुए अपनी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के वस्त्र ही खरीदें जिनमें आपको बार बार पेशाब जाने की समस्या में अधिक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े.

best pregnancy belt

प्रेगनेंसी बेल्ट क्यों जरूरी है

अगर आपका पेट प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ा सा अधिक बाहर आपको नजर आ रहा है, और चलने पर यह हिलता है. तो आप इसके लिए प्रेगनेंसी के दौरान पहनी जाने वाली प्रेगनेंसी बेल्ट (Pregnancy Belt) का इस्तेमाल कर सकती है. इससे आपके पेट को काफी सहारा मिलेगा.

प्रेगनेंसी के दौरान अगर महिला को सोने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. तो स्पेशल प्रेगनेंसी को सहारा देने के लिए सी आकार के तकिए (Pregnancy Pillow) मार्केट में उपलब्ध हैं. यह आप पर खरीद सकते हैं. इससे आपको काफी सहायता मिलेगी. आपको अच्छी नींद आएगी. अगर यह तकिया (Pregnancy Pillow) आपको आपके लोकल मार्केट में नहीं मिल रहा है. तो आप इसे ऑनलाइन Maternity Store भी पर खरीदकर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें