प्रेगनेंसी में कैसे कपड़े पहने | How to Dress in Pregnancy | 17 Tips

0
415

हम प्रेगनेंसी के दौरान कपड़े पहनने को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान, अपने कपड़ों को प्रेगनेंसी के अनुसार पहनना काफी आवश्यक होता है.

प्रेगनेंसी के दौरान आपको ऐसे कपड़े नहीं पहने हैं, जिन्हें आपके शरीर पर बांधा जाता है, जैसे कि टाइट जींस, मौजे,  पेटीकोट, लेगिंग या कोई फिर कोई भी टाइट या नाड़े  वाले कपड़े या इलास्टिक वाले कपड़े बिल्कुल ना पहने, प्रेगनेंसी के दौरान अपने शरीर को बिल्कुल फ्री छोड़ दें.
How to Dress in Pregnancy | 17 Tips

इन्हें भी पढ़ें : 6 Benefits of pregnancy clothing for pregnant women Hindi

इन्हें भी पढ़ें : When to start wearing maternity clothes Hindi

इन्हें भी पढ़ें : Maternity clothes purchase karte samay kin Baton Ka Dhyan rakhen Hindi

सुंदर दिखाने वाली रेशमी कपड़ों से भी आप को परहेज करना है, क्योंकि यह सिंथेटिक होते हैं. ओरिजिनल रेशम जल्दी से मिलता नहीं है, इस वजह से आपकी त्वचा पर खुजली की समस्या हो सकती है. क्योंकि हार्मोन डिस्टरबेंस की वजह से महिला की त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है.

आपको प्रेगनेंसी के दौरान कपड़े ऐसे ही पहने हैं जिससे आपके शरीर को आराम मिले आपको उसके लुक पर बिल्कुल भी नहीं जाना है.

गर्भकाल का समय महिला के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, इसमें कई तरह के बदलाव होते हैं और भी बहुत सारी चिंताएं आपको सताने लगती है.

आप तनाव में रह सकता है, आपको चिंता रह सकती है, तो कपड़ों को लेकर यह चिंता बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. आपके मन में ही भी आता होगा कि बार- बार कपड़े ना बदले बाहर जाने से कतराती होंगी.  सेहमी सेहमी सी रहती होंगी, और अपने लुक को लेकर आपको काफी चिंता भी होती होगी.

स्त्रियों प्रेगनेंसी में यह सबसे जरूरी होता है कि सेहत के साथ-साथ आप अपने शरीर के हिसाब से कपड़े भी पहने क्योंकि समय आपकी वैली बढ़ती जाती है और यह पूरे 9 महीने का वक्त मां के लिए बहुत ही स्पेशल होता है. इसके लिए आप मेटरनिटी क्लॉथस आजकल मार्केट में बहुत आ गए हैं वह पहन सकती हैं.

जो प्रेगनेंसी से पहले पहनती थी वह बिल्कुल ना पहने को कि वह छोटे हो सकते हैं, वह आपको कंफर्टेबल नहीं होंगे उनसे आपका ब्लड सरकुलेशन रुक सकता है और आपको अनकंफरटेबल भी रहेगा, जिन कपड़ों में आप आराम महसूस करें वही रेगुलर कपड़े पहने.

6 things to keep in mind while taking pregnancy cloths

नई स्टाइलिश मेटरनिटी (प्रेगनेंसी) ड्रेस देखें >>

 
प्रेगनेंसी के दौरान आपकी बैली बढ़ सकती है
. हाथ पैर हाथ पैरों का साइज बढ़ सकता है.  इसलिए टाइट कपड़े ना पहने वही पहने जो आपके लिए कंफर्टेबल हो. फैब्रिक ना पहने, उसमें आपका शरीर घुट कर रह जाता है. आप ठीक से सांस नहीं ले पाते, इसीलिए ऐसे कपड़े पहनने के बाद उनको उतारते हुए आप बड़ा हल्का और आराम महसूस करते हैं. इसकी वजह यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान आपको बहुत ज्यादा पसीना आने की शिकायत हो सकती है, और पसीने से जो आप कपड़े पहन रखे हैं. वह स्क्रीन पर चिपक जाते हैं. जिसकी वजह से खुजली बन सकती हैं.

महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे कपडे लेती हैं, जो पेट टाइट होते हैं. इससे आपको दिक्कत हो सकती है. टाइट कपड़े ना पहने पेट पर लूज कपड़े पहने. आप का लुक भी मायने रखता है, और गर्भावस्था के दौरान आपको बहुत सारे कपड़े आजकल बाजार में मिल जाएंगे मैक्सी ड्रेस गाउन पहन सकते हैं, जो आपके लिए आरामदायक होगा आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि कपड़े हल्के कलर के हो प्रेग्नेन्सी के दौरान डार्क कलर के कपड़े नहीं पहने चाहिए.  जितना हो सके खुद पर ध्यान दें.

इन्हें भी पढ़ें : what clothes not to wear during pregnancy | 5 tips in Hindi

इन्हें भी पढ़ें : Online Maternity Branded Dress Hindi

 प्रेगनेंसी के टाइम के लिए आजकल बाजारों में बहुत से ब्रांडेड कंपनी आपके लिए अच्छे कपड़े  बना रही हैं. आप बाजार जाकर उनका भी चयन कर सकती है. आपको प्रेगनेंसी के दौरान पहने जाने जाने वाली नाइट सूट शॉप ऑप्शन बाजार में मिल जाएंगे आप अपने हिसाब से कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ जाता है
, इसलिए उन्हें चयन करने में थोड़ी सी मुश्किल हो सकती है. आपका कपड़े ऐसे पहनें, जिससे आप खूबसूरत भी दिखाई दे, स्टाइलिश भी प्रेगनेंसी के दौरान आप अपना बेबी बंप छिपाने के लिए ढीले ढाले और लूज फिटिंग वाले कपड़े पहन सकती हैं, परंतु अब तो प्रेगनेंसी के दौरान स्टाइलिश कपड़े भी बेबी बंप को छिपाने मे मदद बरते है.

ऐसे में आप को हम यह बता रहे हैं कि इस समय आप क्या पहन सकती हैं प्रेगनेंसी जींस मार्केट में उपलब्ध है, अगर आपको जींस पहनने का शौक है, तो स्पेशल डिजाइन की हुई है, जिनसे आपके लुक को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं. आप इनको मार्केट से खरीद सकते हैं, ब्लैक लेगिग पहन सकती हैं, लेकिन सफेद लेगिग अच्छी नही लगेगी.

best pregnancy belt

 मैटरनिटी सपोर्ट बेल्ट के बारे में जाने>>

प्रेगनेंसी के दौरान कपड़ों का चुनाव करते समय आप पांच वैल्युएबल एक्सप्रेस टिप अपने ध्यान में रखकर ही कपड़े खरीदें यह है.

नंबर 1 प्रेगनेंसी में आपको ऐसे कपड़े पहने जाए जैसे हवा का आवागमन आसानी के साथ हो सके जिसमें आप आरामदायक हो गर्मियों में सूती कपड़े पहने और जो कंफर्टेबल है जैसे पॉलिस्टर सिल्क रियान अच्छी क्वालिटी के हैं तो पहन सकते हैं जिसमें पसीना ज्यादा ना आए और आपको कोई असुविधा ना हो.

 नंबर 2 अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान योगा एक्सरसाइज वॉक करती हैं तो आपको ढीले सूट पहने चाहिए काफी आराम देते हैं जो आपके लिए बहुत अच्छे रहेंगे.

 नंबर 3 कपड़े पहनते समय इस बात का ध्यान रखें कि आने वाले वक्त में आपका वजन और बढ़ेगा तो साइज का थोड़ा ध्यान रखें उसी के हिसाब से आप कपड़े खरीदें.

नंबर 4 आपको स्टेसिविल लेंगिग लगी बड़े साइज के टॉप्स और अच्छे कपड़े की मैक्सी पहने जो आपके लिए आरामदायक हो और इसे आप आसानी से पहन और उतार सकें.

नंबर 5 प्रेगनेंसी के दौरान आपको बार-बार यूरिनल जाना पड़ता है यूरिन की समस्या रहती है ऐसे में ऐसी कपड़े पहने चाहिए जिन्हें आप आसानी से उतार सके और प्रेग्नेन्सी में बहुत ज्यादा समय तक मूत्र को रोकना नहीं चाहिए ऐसा करने से आपके गर्भाशय पर दबाव पड़ सकता है और आपके बच्चे को हानि हो सकती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें