प्रेगनेंसी में मैटरनिटी क्लोदिंग क्यों अपनाना चाहिए | 6 Benefits of pregnancy clothing for pregnant women

0
226

आज हम बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक प्रेगनेंसी में मैटरनिटी क्लोदिंग अर्थात Pregnancy Clothing की आवश्यकता को लेकर आपसे यहां चर्चा कर रहे हैं.

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था का टाइम 1 मील का पत्थर होता है. इस दौरान महिला को जितना ध्यान अपने गर्भस्थ शिशु का रखना होता है. उसे यह भी पता होना चाहिए कि उसे अपना भी उतना ही ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. महिला को उतना ही ज्यादा आराम करने की आवश्यकता होती है.

गर्भवती महिला आराम में रहे, इसके लिए महिला को हमेशा सही प्रकार के कपड़ों का चुनाव करना अत्यधिक आवश्यक होता है. क्योंकि एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आपके शरीर और आपके मन दोनों को आराम जरूरत होती है.

इन्हें भी पढ़ें : Online Maternity Branded Dress Hindi

इन्हें भी पढ़ें : what clothes not to wear during pregnancy | 5 tips in Hindi

इन्हें भी पढ़ें : Maternity clothes purchase karte samay kin Baton Ka Dhyan rakhen Hindi

मैटरनिटी क्लोदिंग (Pregnancy Clothing) के चुनाव का असर गर्भस्थ शिशु पर स्पष्ट नजर आता है. आपके शरीर के फैलने और पेट के आकार के बढ़ने के दौरान आपको ऐसे कपड़ों का चुनाव करना है, जो आपको आराम महसूस करवाएं.

Benefits of pregnancy clothing for pregnant women

Click to image watch more Design >>

 आजकल कुछ कंपनियां स्पेशल गर्भवती महिलाओं के आवश्यकतानुसार मैटरनिटी क्लोदिंग (Pregnancy Clothing ) का निर्माण करती है. हालांकि अभी इनकी पहुंच छोटे क्षेत्रों में नहीं हुई है. लेकिन बड़े शहरों में इस प्रकार के वस्त्र बड़ी आसानी से मिल जाते हैं, जो गर्भवती महिला के अनुसार डिजाइन किए जाते हैं . लेकिन जिन क्षेत्रों में ऐसे वस्त्र नहीं मिलते हैं, वह ऑनलाइन इस प्रकार के वस्त्र प्राप्त कर सकते हैं.

आइए चर्चा आगे बढ़ाते हैं, और जानते हैं कंफर्ट और आरामदायक कपड़े पहनना प्रेगनेंसी में क्यों जरूरी होता है.

गर्भवती महिलाओं को आरामदायक कपड़े क्यों पहनने चाहिए

Click to Watch More pregnancy undergarment products
  Click to image watch more Design >>
  1. सोते समय आराम मिले :

    प्रकृति का नियम है, कि हर व्यक्ति नींद के दौरान करवटें बदलता है. अपनी मुद्राएं बदलता है. गर्भावस्था के दौरान नींद में गर्भवती महिला भी अपनी स्थिति चेंज करती रहती है. और उसे इस बात का पता भी नहीं होता है. इसलिए अंतिम तिमाही के दौरान आरामदायक, ढीले और मुलायम कपड़े पहनने चाहिए. खासतौर पर आपको रात के समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्भवती महिला के लिए विशेष तौर पर तैयार किए गए मैटरनिटी क्लॉथ (Pregnancy Cloth) का प्रयोग करें.

इन्हें भी पढ़ें : When to start wearing maternity clothes Hindi

इन्हें भी पढ़ें : 6 Benefits of pregnancy clothing for pregnant women Hindi

  1. तनाव से मुक्ति में सहायता :

    अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान सही कपड़ों का चुनाव करेंगे, तो यह आपको तनाव से मुक्त रखने में मदद करेगा. आपको अच्छी नींद आएगी. और आप जितना अपने आप को तरोताजा महसूस करोगे, आपके गर्भस्थ शिशु का विकास उतना ही अच्छा होता है.

  2. गर्मियों में आराम दे :

    अगर आप की प्रेगनेंसी गर्मियों के समय अपने अंतिम पड़ाव पर है, तो आपको कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए. इस में गर्मी नहीं लगती है, और यह पसीने को भी सोख कर आप को असहज महसूस कराने से बचाता है. यह मैटरनिटी वेयर ड्रेस (maternity wear Dresses ) आपको अपने ही आसपास या ऑनलाइन किसी भी स्टोर से बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाते हैं.

    maternity wear Dresses : T-shirt
    Click to image watch more Design >>
  3. विंटर सीजन में हेल्पफुल :

    जिन महिलाओं की प्रेगनेंसी विंटर सीजन में अपने अंतिम पड़ाव पर होती है. ऐसे में महिलाओं को प्रेगनेंसी के अनुसार तैयार किए गए (maternity wear Dresses)  वूलन या ऊन  के कपड़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए. यह महिलाओं को सहज रखेंगे, और गर्म भी रखेंगे. प्रेगनेंसी के दौरान इन्हें पहनने से आपको असहजता महसूस नहीं होगी. इस प्रकार के वस्त्र आपको अपने आसपास मार्केट में या ऑनलाइन बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

  4. स्किन संबंधी समस्याओं से सुरक्षा :

    प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को स्किन संबंधी समस्याएं काफी ज्यादा देखने में आती हैं. स्किन पर एलर्जी और रैशेज होने का खतरा रहता है. इसलिए आपको सही फैब्रिक से बने कपड़े पहनना बहुत जरूरी होता है. Maternity Wear Dresses में गर्भवती महिलाओं की आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखा जाता है.

    Click to image watch more Design >>
  5. पहली तिमाही आरामदायक बनाएं :

    प्रेगनेंसी के पहले 3 महीने महिलाओं को काफी ज्यादा गैस, एसिडिटी, उल्टी, अपच आप जैसी समस्याएं काफी ज्यादा देखने में आती है. महिला अपने आप को काफी ज्यादा असहज महसूस करती है. ऐसे में महिला को अपने वस्त्रओं का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. ऐसे वस्त्र नहीं पहने जो पहले से ही असहज स्थिति को और ज्यादा असहज कर दें. ढीले ढाले और आरामदायक वस्त्र पहने अर्थात मैटरनिटी क्लोदिंग का प्रयोग करें. ऐसे वस्त्र आपको मार्केट में मिल जाएंगे, जो फैशन को ध्यान में रखते हुए प्रेगनेंसी के लिए तैयार किए जाते हैं. ऑनलाइन भी ले सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें