मासिक धर्म से पहले – 15 pregnancy ke lakshan in Hindi

0
28
मासिक धर्म से पहले - 15 pregnancy ke lakshan in Hindi

क्या पीरियड मिस होने से पहले किसी महिला की pregnancy ke lakshan के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है. 

आप पहले महीने में या पीरियड मिस होने के बाद कौन-कौन से pregnancy ke lakshan अर्थात शुरुआती लक्षण नजर आते हैं जिससे इस बात का आईडिया लगाया जा सकता है कि प्रेगनेंसी हो गई है या नहीं हुई है. 

क्या मासिक धर्म से पहले pregnancy ke lakshan आते हैं

अगर महिला थोड़ा ध्यान रखे तो प्रेगनेंसी के लक्षण पीरियड मिस होने से पहले भी कभी-कभी नजर आने लगते हैं. यह लक्षण इतने हल्के होते हैं, कि महसूस नहीं होता है, कि महिला गर्भवती हो गई है या नहीं हुई है, लेकिन फिर भी अधिकतर महिलाओं को यह लक्षण नजर आ सकते हैं.

दोस्तों जो भी लक्षण बताए जा रहे हैं. यह इस बात पर निर्भर करते हैं, कि आपके शरीर में प्रेगनेंसी को लेकर हारमोंस का उत्पादन कितनी तेजी से हो रहा है,और यह आपके बॉडी के इंटरनल स्ट्रक्चर पर और केमिकल कांबिनेशन मतलब आपकी शारीरिक नेचर पर भी निर्भर करता है.

स्पॉटिंग

गर्भावस्था हो जाने के बाद महिला को हल्की सी स्पॉटिंग हो सकती है यह स्पॉटिंग पीरियड डेट से पहले हो सकती है. अगर रक्त स्राव ज्यादा होता है तो यह पीरियड या मिसकैरेज के लक्षण में आता है.

इन्हें भी पढ़ें : गर्मियों में प्रेगनेंसी के 8 रिस्क

इन्हें भी पढ़ें : गोरा बच्चा पैदा करने के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएं

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में अचानक से गर्मी क्यों लगती है

इन्हें भी पढ़ें : डिलीवरी डेट कैसे निकालते हैं

बॉडी टेंपरेचर में बढ़त

प्रेगनेंसी स्थापित हो जाने के बाद महिला का टेंपरेचर थोड़ा सा बड़ा हुआ नजर आता है. इससे भी आइडियल लग सकता है कि प्रेगनेंसी हो सकती है. क्योंकि टेंपरेचर तो कई कारणों से बढ़ सकता है. लेकिन थोड़ा सा टेंपरेचर प्रेगनेंसी हो जाने के बाद भी बढ़ जाता है.

स्तनों में भारीपन

अगर आपको प्रेगनेंसी हो गई है और आपका मासिक धर्म आने में अभी लगभग एक हफ्ता बाकी है उसके बाद भी महिला के स्तन भारी और संवेदनशील हो जाते हैं और अधिक दबाने पर पीड़ा भी महसूस होती है.

असहजता महसूस होना

जैसे ही प्रेगनेंसी होती है उसके बाद शरीर में प्रेगनेंसी से संबंधित काफी सारे हारमोंस का उत्पादन शुरू होने लगता है, जो कि शरीर में बिल्कुल नया होता है. इससे कई सारी समस्याएं नजर आती हैं. जैसे कि जी मिचलाना, उल्टी सा महसूस होना, थकावट, अधिक नींद आना अगर आपको यह लक्षण नजर आ रहे हैं तो हो सकता है कि आपको प्रेगनेंसी हो गई है.

मुंह का स्वाद बदलना

जैसे ही आपके शरीर में हारमोंस का उत्पादन शुरू होता है तो आपके मुंह का स्वाद बदलने लगता है. आपके भोजन में रुचि बदलने लगती है. कुछ गंद जो अच्छी लगती थी अब खराब लगने लगती है, जो गंध पहले पसंद नहीं आती थी अब वह पसंद भी आ सकती है.

हारमोंस के कारण महिला के मिजाज में परिवर्तन आने लगता है. अगर आप इतनी सक्षम है, तो आप इसे पहचान सकती हैं और जान सकती हैं कि आप गर्भवती है या नहीं है.

बार-बार पेशाब इच्छा

कई बार कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी होने के बाद बार बार पेशाब जाने की इच्छा होने लगती है जो सामान्य से थोड़ा ज्यादा होता है. Pregnancy ke lakshan में आता है.

चक्कर आना

सिर चकराना , बेहोशी और चक्कर आना प्रेगनेंसी के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है.

मासिक धर्म से पहले - 15 pregnancy ke lakshan in Hindi

कब्ज की समस्या

प्रोजेस्ट्रोन हारमोंस के कारण हाथों में कसावट आती है जिसकी वजह से मल त्यागने में और कब्ज की समस्या नजर आती है अगर आपको ऐसा लग रहा है तो हो सकता है कि आपको प्रेगनेंसी हो.

स्वाद खराब होना

अचानक से कब्ज pregnancy ke lakshan में आता है. प्रेगनेंसी हो जाने के बाद शरीर में हारमोंस का उत्पादन बढ़ जाता है, तो इससे मुंह का स्वाद खराब हो जाता है. पूरे शरीर के अंदर अजीब सी कसावट और खिंचाव महसूस होता है हालांकि है. हर एक महिला के साथ नहीं होता.

त्वचा संबंधी परेशानियां

कुछ महिलाएं देखेंगे कि उनके चेहरे पर दाग धब्बे और फुंसियां अधिक निकलने लगी है और अचानक से निकलने लगी है यह भी प्रेगनेंसी हो जाने का लक्षण है. त्वचा संबंधी परेशानियां pregnancy ke lakshan में आता है.

अचानक से अधिक गर्मी लगने लगना

शरीर में अधिक गर्मी लगने लगती है वैसे तो यह पीरियड बंद हो जाने के बाद का लक्षण है. लेकिन इसे गर्भावस्था का शुरुआती लक्षण भी माना जाता है.

सांस फूलना

जितनी दूरी में आपकी सांस फूलती थी अब उससे कम दूरी तय करने में आपकी सांस अगर फूल रही है, तो यह भी है प्रेगनेंसी का लक्षण होता है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी का आठवां महीना

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के 9 मिथक आपको जानने चाहिए

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में कुछ भोजन बच्चे के रंग को साफ करते हैं

मुंह में अधिक लार बनना

कभी-कभी कुछ महिलाओं को मुंह में अधिक लार बनने लगती है, वैसे तो यह पीरियड मिस होने से संबंधित है, लेकिन जब प्रेगनेंसी हो गई है, तो पीरियड के समय से पहले भी लार अधिक बन सकती है.

अधिक प्यास लगना

प्रेगनेंसी हो जाने के बाद कुछ महिलाओं को प्यास अधिक लगती है और बार-बार कुछ खाने की इच्छा भी होने लगती है यह प्रेगनेंसी के पहले लक्षणों में से हैं.

अजीब सपने आना

प्रेगनेंसी होते ही शरीर में हारमोंस का उत्पादन जब शुरू होता है तो महिलाओं को अजीब से सपने आ सकते हैं.

दोस्तों यह कुछ pregnancy ke lakshan हैं, जो गर्भावस्था के दौरान पीरियड मिस होने से पहले नजर आ सकते हैं लेकिन यहां एक बात यह भी है कि हर एक लक्षण हर एक महिला को नहीं आता है इनमें से कुछ ही लक्षण प्रकट होते हैं और शुरुआत के समय लक्षण काफी हल्के होते हैं इसलिए काफी ध्यान से इन्हें ऑब्जर्व करना होगा.

प्रेगनेंसी के लक्षण कुछ pregnancy ke lakshan महिलाओं को पीरियड होने के समय की नजर आते हैं या उससे पहले ही नजर आते हैं क्योंकि पीरियड भी महिला के शरीर में हार्मोन अल परिवर्तन की वजह से आते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें