पीरियड लाने के लिए जीरा पानी का प्रयोग

 हम महिलाओं की एक बड़ी ही पर्सनल समस्या को लेकर चर्चा कर रहे हैं. इसे लेकर महिलाएं जल्दी से बात नहीं करती है,

लेकिन सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से वह अपनी समस्याओं का समाधान भी खोजती है.

ऐसे में महिलाओं की एक समस्या अर्थात पीरियड मिस हो जाने की समस्या को लेकर वह अक्सर काफी तनाव की स्थिति में आ जाती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे कि आपकी इस समस्या में आपको समाधान मिलेगा चर्चा करते हैं.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि महिलाओं को पीरियड में मिस होना प्रेगनेंसी के कारण या फिर हार्मोन अल डिसबैलेंस की समस्या हो जाने की वजह से हो जाता है. लेकिन कभी-कभी महिलाएं इस बात को लेकर काफी कन्फ्यूज रहती है, कि उनकी यह समस्या किस वजह से है.

अगर समस्या पूर्ण रूप से हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से है तो इसमें ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं होती है. पीरियड आ ही जाते हैं. इस संबंध में डॉक्टर से भी बड़ी आसानी से सलाह ली जा सकती है, लेकिन कभी-कभी प्रेगनेंसी हो जाने पर ऐसा करने की स्थिति नहीं होती है.

पीरियड लाने के लिए जीरा पानी का प्रयोग

हार्मोन ऑल डिसबैलेंस महिलाओं को उनके रहन-सहन खानपान और लाइफ स्टाइल में परिवर्तन के कारण अक्सर देखने में नजर आता है, और यह काफी कम उम्र में ही नजर आने लगता है. लगभग लगभग हर महिला के जीवन में ऐसा क्षण आता है, तो इसमें कोई परेशानी वाली बात नहीं है.

महिलाओं को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या को दूर करने में सफलता मिल जाती है, और वह अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को सुधार लेती है तो दिक्कत आगे नहीं आती है.

हमारी भारतीय रसोई के अंदर बहुत सारे मसाले पाए जाते हैं और यह मसाले अधिकतर गर्म प्रकृति के होते हैं. ऐसे में यह मसाले पीरियड लाने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, और यह काफी प्राचीन समय से प्रयोग में लाए जा रहे हैं.

ऐसे ही एक मसाला है जीरा, जीरा भी इस कार्य में काफी सहायता करता है.





 

 आपको लगभग 250ml पानी को लेना है, और इसे चूल्हे पर गर्म करने के लिए रख देना है.


इस पानी के अंदर आप लगभग आधे से थोड़ा ज्यादा चम्मच जीरा डाल दें. आप जीरा ऐसे ही डाल सकते हैं, या फिर हल्के से इसे पीस लें और फिर इसका पाउडर डाले तो यह ज्यादा इफेक्टिव रहता है.

जीरे को पानी में डालकर 2 से 3 मिनट उबलने दें इससे जीरे के गुण पानी में आ जाएंगे.

अब इस जीरे वाले पानी को ठंडा होने के लिए रख दें, और इसे लगभग हल्का सा गर्म रहने तक ठंडा करें.

अब आपके अंदर एक चम्मच ब्राउन शुगर या फिर एक चम्मच गुड मिलाने और अब आपकी ड्रिंक तैयार हो गई है.

इस ड्रिंक को आप सुबह खाली पेट भी ले सकती हैं, और रात को सोते समय खाना खाने के 1 घंटे बाद भी लेकर सो सकते हैं. कोई सा भी एक समय आप समझ लीजिए.

लेकिन कभी-कभी इस बात को लेकर महिलाएं क्लियर होती है, कि वह गर्भवती नहीं है. मात्र हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से यह समस्या हो रही है, तो फिर आप लगातार कुछ दिन तक इसे ले सकती हैं, जब तक पीरियड नहीं आए.

अगर महिलाएं पीरियड मिस होने की वजह को लेकर बिल्कुल भी कंफर्म नहीं हो पा रही है, जैसे कि प्रेगनेंसी की वजह से य हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से तो फिर आपको और भी छोटे-छोटे दूसरे उपाय साथ ही साथ में करने चाहिए ताकि रिजल्ट जल्दी मिले.

आप यह उपाय जितना जल्दी करेंगे उतना ही रिजल्ट आपके पक्ष में आएगा. इस बात की संभावना अधिक रहती है.

  • आप गर्म पानी से नहाए.

  • आपको ऐसे फल अवश्य खाने हैं जो प्रेग्नेंसी के समय खाना मना किया जाता है जैसे कि कच्चा पपीता अनानास और दूसरे फल.

  • आप कसरत करती है तो करें.

  • आपको अधिक मेहनत वाला काम करने से भी परहेज नहीं करना है, जितना हो सके करें. घर का सारा काम करने की कोशिश करें.

  • साथ ही साथ आप कोई सा भी तेल जैसे कि सरसों का तेल या जैतून का तेल है. इनसे अवश्य अपने सिर की मालिश करें यह तेल गर्म प्रकृति के होते हैं. और यह शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. गर्मी पैदा होने से भी पीरियड आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.


आप देखेंगे कि इतना सब करने से आपको पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त हो गया है, जैसा आप चाह रहे थे वैसा हो गया है.


Post a Comment

Previous Post Next Post