सोते समय नाभि में तेल के फायदे

0
54

आज हम आपको 15 से भी ज्यादा नाभि में तेल के फायदे बताने जा रहे हैं. इस वजह से बहुत सारी छोटी-छोटी समस्याएं जो महिला की सुंदरता को लेकर होती हैं.

उनमें बहुत ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद आपको रहेगी. आज कल का वातावरण बहुत ज्यादा पोलूशन से भरा है. कम उम्र में ही महिलाओं की त्वचा, खासकर चेहरे की त्वचा खराब होने लगती है. जिससे महिलाओं को काफी ज्यादा इन कंफर्टेबल महसूस होता है, और वह कई प्रकार के केमिकल युक्त उत्पाद का प्रयोग करके अपनी त्वचा को खराब कर लेती है. 

सोते समय नाभि में तेल के फायदे

कुछ छोटे-छोटे घरेलू उपाय जिनका कुछ भी साइड इफेक्ट नहीं है बल्कि फायदा ही है. उसका प्रयोग हम यहां आपको बता रहे हैं.

सोते समय नाभि में तेल के फायदे

आज हम बात कर रहे हैं सोते समय नाभि में तेल के फायदे महिलाओं को किस प्रकार नजर आते हैं. यह फायदे मुख्यतः शरीर के सभी अंगों को लेकर है, लेकिन त्वचा को लेकर ज्यादा अच्छे रिजल्ट सामने आते हैं, क्योंकि यह रिजल्ट सामने दिखाई पड़ता है. आइए जानते हैं नाभि में तेल के फायदे क्या क्या होते हैं.

FEATURED

30+ Quality Shilajit Brand

  • Natural products
  • Effective / Immune Boster
  • Testosterone booster
  • Customer Reviews
  • In Budget
  1. अगर महिला अपनी नाभि में रोजाना सरसों का तेल लगाती है, तो इससे महिला का पाचन तंत्र मजबूत रहता है, और त्वचा संबंधी लगभग सभी समस्याएं पाचन तंत्र की गड़बड़ी से ही पैदा होती हैं.
  2. नाभि में तेल लगाने से पेट दर्द की समस्या नहीं होती है, क्योंकि यह पेड़ को मुलायम कर देता है.
  3. अगर नाभि में शुद्ध बादाम का तेल लगाया जाए तो यह धीरे-धीरे त्वचा की रंगत को निखारने का कार्य करता है त्वचा में अलग ही चमक नजर आने लगती है.
  4. अगर आप नाभि में किसी भी प्रकार का तेल लगाते हैं, तो इससे अपच,दस्त, फूड प्वाइजनिंग और मतली जैसी बीमारियों में राहत नजर आती है. इस तरह की समस्याओं के लिए पिपरमिंट आइल और जिंजर आइल को किसी अन्य तेल के साथ पतला करके नाभि में लगाना चाहिए.
  5. अगर आप नाभि में रोजाना तेल लगाते हैं तो इससे होंठ नरम और गुलाबी हो जाते हैं, और जो होंठ फट रहे होते हैं, वह भी ठीक हो जाते हैं.
  6. नाभि में तेल लगाने से आंखों को भी काफी फायदा नजर आता है. इससे आंखों का सूखापन, आंखों में खुजली आना या आंखों में जलन होने की जो शिकायत होती है उसमें बहुत राहत मिलती है.
  7. अगर सरसों का तेल नाभि में लगाया जाता है तो इससे घुटनों में होने वाले दर्द में काफी राहत नजर आती हैं.
  8. अलग-अलग प्रकार के तेल नाभि में लगाने से अलग-अलग प्रकार के समस्याओं में राहत मिलती है, अगर आप लेमन ऑयल नाभि में लगाते हैं, तो यह शरीर की त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है, और अगर आप नीम के तेल का प्रयोग करते हैं तो यह चेहरे से कई प्रकार के दागों की समस्या को दूर करता है.
  9. प्रजनन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी नाभि में तेल लगाया जाता है, क्योंकि यह हमारे प्रजनन तंत्र से भी जुड़ी हुई होती है. अगर प्रजनन तंत्र में किसी भी प्रकार के विकास में थोड़ी बहुत कमी हो तो यह विकास भी नाभि में तेल लगाने से कभी-कभी पूर्ण हो जाता है, और अगर प्रेगनेंसी नहीं हो रही है तो सहायता हो जाती है.
  10. अगर महिला को गर्भ धारण करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, और रिपोर्ट में भी कुछ नहीं आ रहा है तो वह एक बार अपने नाभि में नारियल तेल या ऑलिव ऑयल को लगाना शुरू करें. यह प्रजनन संबंधी समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है. माना जाता है कई बार प्रेगनेंसी से संबंधित समस्याएं भी इन तेलों को लगाने से दूर हो जाती हैं.
  11. आजकल हमारा खान-पान इतना ज्यादा बिगड़ गया है कि महिलाओं को अक्सर अपनी माहवारी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. महिलाओं के हार्मोन अधिकतर असंतुलित रहते हैं. अगर ऐसे में महिलाओं को माहवारी के समय अत्यधिक दर्द की समस्या रहती है, तो उसे तीन चार बूंद ब्रांडी रोजाना अपनी नाभि में इससे महिलाओं को माहवारी के दर्द में काफी राहत प्राप्त होगी. ब्रांडी शराब का एक प्रकार है.
  12. अगर आप अपनी नाभि में तेल लगाते हैं तो शरीर में किसी भी अंग पर आने वाली सूजन मैं अत्यधिक लाभ मिलता है शरीर की सूजन समाप्त होने लगती है.
  13. हम अक्सर अपनी नाभि को साफ नहीं करते हैं, हमारा इस ओर ध्यान ही नहीं जाता है. अगर आप नाभि में लगातार तेल लगाते हैं तो इससे नाभि की सफाई होती रहती है और नाभि में किसी भी प्रकार का इंफेक्शन नहीं पनपता है. और ना ही फंगल की समस्या नजर आती है, और कई प्रकार की बीमारियों से स्वता ही लाभ प्राप्त होता है.
  14. ऊपर जितनी भी समस्याएं बताई गई है यह मुख्यता महिलाओं को ध्यान में रखकर बताई गई है. इनमें से बहुत सारे फायदे पुरुषों को भी होते हैं, और अगर पुरुष भी अपनी नाभि में रोजाना तेल लगाते हैं तो इससे पुरुष के शुक्राणु ताकतवर बनते हैं, और उनकी सुरक्षा भी होती है, लंबा जीवन जीते हैं.

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें