प्रेगनेंसी पिलो (मैटरनिटी तकिया) क्यों फायदेमंद है

0
69

प्रेगनेंसी स्पेशल सी आकार के और यू आकार के तकिए प्रेगनेंसी के दौरान रिकमेंड किए जाते हैं. यह महिला के शारीरिक स्वास्थ्य और आराम के दृष्टिकोण से स्पेशल आकार में तैयार किए जाते हैं. जिनके किसी भी गर्भवती महिला को बहुत अधिक फायदे होते हैं. आज हम इन तकियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर बॉडी का शेप बदल जाने की वजह से सोते समय या आराम करते समय बहुत अधिक असुविधा का सामना करना पड़ता है. उन्हें इस बात का ध्यान रखना पड़ता है, कि उनके गर्भस्थ शिशु को किसी भी प्रकार से कोई आघात ना लग जाए. ऐसे में अक्सर वह ठीक प्रकार से आराम नहीं कर पाती है.
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर

  • मन का ठीक नहीं होना,
  • सिर दर्द की समस्या,
  • बदन दर्द की समस्या,
  • पेट दर्द,
  • कमर दर्द,
  • पैरों में दर्द

इत्यादि की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ठीक प्रकार से आराम नहीं कर पाना और ठीक प्रकार से नींद नहीं आने की समस्या होती है.

यू आकार के तकिए या सी आकार के तकिए इस प्रकार से डिजाइन किए जाते हैं जो महिला के शरीर पर बिल्कुल फिट बैठते हैं और उन्हें सिर से लेकर पैरों तक सपोर्ट करते हैं.

माना जाता है प्रेगनेंसी में गर्भस्थ शिशु का विकास उस वक्त सबसे तेज गति से और सबसे सही तरीके से होता है. जब महिला नींद में होती है, और अक्सर महिलाओं को प्रेगनेंसी में ठीक प्रकार से नींद नहीं आती है ऐसे में यह स्पेशल तकिए महिला को अच्छी नींद लेने में सहायता करते हैं.

गर्भावस्था तकिए क्या है

गर्भावस्था तकिए कई प्रकार के आकार में आते हैं. इन्हें इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है. जिससे महिला प्रेगनेंसी के दौरान आराम से नींद ले सके.

अंतिम 6 महीने में काफी लाभदायक होते हैं. इनका आकार इस प्रकार का होता है, जिससे महिला के गर्भस्थ शिशु के ऊपर किसी भी प्रकार का प्रेशर सोते समय नहीं आए, और महिला भी आराम से नींद ले सके.  यह उसके शरीर को सपोर्ट करें.

मेटरनिटी तकिए या प्रेगनेंसी पिलो क्यों आवश्यक

प्रेगनेंसी के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि किसी भी प्रकार का प्रेशर महिला के गर्भस्थ शिशु पर नहीं आना चाहिए. मुख्यतः इस बात का ध्यान सोते समय अवश्य रखना चाहिए.

क्योंकि इस वक्त महिला अनकॉन्शियस स्टेज में होती है. इस वक्त शिशु को सबसे अधिक नुकसान रहने का डर रहता है. हालांकि महिला के शरीर में गर्भ में शिशु के की सुरक्षा के पर्याप्त साधन होते हैं, लेकिन उसके बाद भी हमें अपनी ओर से पर्याप्त सुरक्षा रखनी चाहिए.

प्रेगनेंसी पिलो इस प्रकार से डिजाइन किए जाते हैं जिससे महिला के शरीर को सोते समय पूर्ण रूप से सपोर्ट मिले और महिला के पेट पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं आए. साथी साथ महिला को ठीक प्रकार से शारीरिक आराम भी मिले.

हम आपको आपकी आवश्यकतानुसार
कुछ प्रेगनेंसी पिलो सजेशन में दे रहे हैं. आप प्रेगनेंसी तकियों पर एक रिसर्च अवश्य
करें. आप इन पर क्लिक करें. इनका प्राइस देखें. कस्टमर रिव्यु देखें. अपनी आवश्यकता
के अनुसार आप खरीद भी सकते हैं.

Wakefit Pregnancy Pillows

Wakefit Pregnancy Pillows

MY ARMOR Pregnancy Pillow

MY ARMOR Pregnancy Pillow

Full Body Support Pregnancy Pillow

Full Body Support Pregnancy Pillow

Pregnancy C Shaped Full Body Pillow

Pregnancy C Shaped Full Body Pillow

प्रेगनेंसी पिलो के फायदे

प्रेगनेंसी पिलो स्पेशल प्रेगनेंसी की परिस्थितियों में महिला के शारीरिक आकार को ध्यान में रखकर डिजाइन के जाते हैं, ताकि महिला इनका प्रयोग करके ठीक प्रकार से नींद ले सके, आराम कर सके और उसके गर्भस्थ शिशु पर भी किसी भी प्रकार का दवाब नहीं आए. आइए जानते हैं, प्रेगनेंसी पिलो के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

बेहतर नींद के लिए लाभदायक

प्रेगनेंसी के दौरान जैसे-जैसे महिला की प्रेगनेंसी आगे बढ़ती जाती है. वैसे वैसे महिला के शरीर पर जगह-जगह वजन बढ़ने लगता है, और महिला का को लेटने बैठने और उठने में समस्या का सामना करना पड़ता है. मुख्य रूप से महिला सोते समय काफी ज्यादा अनकंफरटेबल महसूस करती है.

उसे शरीर के अलग-अलग अंगों पर प्रेगनेंसी के दौरान सपोर्ट की आवश्यकता महसूस होती है. प्रेगनेंसी पिलो इस प्रकार से डिजाइन किए जाते हैं कि वह सिर से लेकर पैरों तक महिला को आराम करने में सपोर्ट करते हैं. इसकी मदद से अच्छी नींद आती है.

मांसपेशियों को सपोर्ट करें

स्पेशल प्रेगनेंसी के दौरान मांसपेशियों में तनाव की स्थिति बनी रहती है. यह तनाव मुख्य रूप से हार्मोन परिवर्तन के कारण अधिक रहता है. यह आराम करते समय ही सबसे ज्यादा महसूस होता है. शरीर का आकार बदल जाने पर मांसपेशियों को सोते समय या लेटते समय ठीक प्रकार से आराम नहीं मिल पाता है.

प्रेगनेंसी पिलो इस समस्या में सहायता करते हैं. इस प्रकार के स्पेशल तकिए के सहारे से महिला अपने शरीर को आराम दे सकती है, और पेट पर भी विशेष दबाव नहीं आता है.

ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहे

शरीर पर अतिरिक्त वजन बढ़ने की वजह से सोते समय हाथ पैर और शरीर के किसी भी अंग का ब्लड सरकुलेशन बाधित हो सकता है प्रेगनेंसी के दौरान सी आकार के तकिए ब्लड सरकुलेशन को ठीक रखने में काफी मदद करते हैं.

दर्द की समस्या में राहत

प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को थकान की वजह से शरीर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो जाती है. अक्सर महिलाओं को कमर दर्द, पेट दर्द, हाथ पैरों में दर्द की समस्या रहती है. यह दर्द बड़ी आसानी से आराम करने से ठीक हो सकता है.

लेकिन कंफर्ट परिस्थिति ना होने की वजह से दर्द में इतना आराम नहीं मिलता है. यह तकिए शरीर को एकदम सही प्रकार से सपोर्ट करने के उद्देश्य से डिजाइन किए जाते हैं. इसलिए इनका प्रयोग करने से शारीरिक दर्द में राहत मिलती है.

PharMeDoc Pregnancy Pillow (4.4/5*)

PharMeDoc Pregnancy Pillow (4.4/5*)

FOVERA Foam Pregnancy Pillow (4.3/5*)

FOVERA Foam Pregnancy Pillow (4.3/5*)

Velvet Reversible Pregnancy Pillow (4/5*)

Velvet Reversible Pregnancy Pillow (4/5*)

कहां से खरीदें यह स्पेशल प्रेगनेंसी तकिए (प्रेगनेंसी पिलो)

इस प्रकार के तकियों के इतने लाभ प्रेगनेंसी के दौरान नजर आते हैं, तो प्रश्न यह आता है कि इन्हें कहां से खरीदा जाए.

इस प्रकार के तकिए जो की प्रेगनेंसी में इतने ज्यादा हेल्पफुल होते हैं. वह जल्दी से लोकल मार्केट में उपलब्ध नहीं होते हैं.

क्योंकि इनका मार्केट अभी इतना बड़ा नहीं है, यह कांसेप्ट अभी काफी नया है.

लेकिन अगर आप इस प्रकार के प्रेगनेंसी पिलो को खरीदने की इच्छा रखते हैं तो यह आपको बहुत बड़ी रेंज में ऑनलाइन उपलब्ध हो जाते हैं.

हमने देखा है कि amazon.com पर इनकी एक बहुत बड़ी रेंज उपलब्ध है. जहां आप अपने शरीर के अनुसार अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रेगनेंसी पिलो या यू शेप पिलो या सी आकार के तकिए खरीदते हैं.

यहां आप अपनी पॉकेट के अनुसार, अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रेगनेंसी पिलो खरीद सकते हैं. यहां आपको कस्टमर रिव्यू भी प्राप्त हो जाते हैं, जो कि उन प्रोडक्ट के यूजर होते हैं.
प्रयोग करता के सजेशंस आपको आपकी खरीद में काफी हेल्प करते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें