प्रेग्नेंसी में सफर करें तो रखें इन बातों का ख्याल – Precaution during Pregnancy in Hindi

0
59
आज के समय में महिलाएं पुरुष के कंधे से कंधा मिलाकर हर काम कर रही है. अब वह समय नहीं है कि प्रेग्नेंसी के दौरान पूरे नौ महीने महिला घर पर ही आराम करे.काम या किसी अन्य स्थिति में उसे सफर करना पड़ सकता है. अगर आपको भी प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं बाहर निकलना पड़ रहा है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

सफर को लेकर तनाव में न आएं, पैकिंग करते समय खास ध्यान, योजना बनाकर ही आगे बढ़ें

1. तनाव बिल्कुल नहीं ले

इस वक्त किसी भी तरह का तनाव लेना आपके लिए तो खतरनाक साबित होगा ही बच्चे पर भी उसका बुरा असर पड़ेगा. सफर पर खुश होकर जाने की कोशिश करें ताकि ऐसी कोई भी समस्या न हो.

आप चाहें तो अपने साथ कुछ ऐसे गैजेट रख सकती हैं. जिनमें आप अपनी पसंद के गाने और फिल्में डालकर ले जाएं. इससे आपका मूड भी अच्छा बना रहेगा और सफर भी आराम से कट जाएगा.

हालांकि बहुत लंबे समय तक इन पर भी नजरें न गड़ाए रखें. आंखों को आराम दे और दिमाग को शांत रखें.

You May Also Like : गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के लिए 5 बेहतरीन जूस

2. खाने-पीने का पूरा ध्यान रखें

खाने-पीने में हुई जरा सी भी लापरवाही मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है.

बेहतर होगा कि आप अपने साथ जूस और फल लेकर चलें. इसके लिए एक अलग छोटा बैग रख सकती हैं. इसी बैग में दवाइयां व पानी रख लें ताकि आप इनको लेना भी न भूलें.

You May Also Like : गर्भावस्था में अमरूद खाने के जबरदस्त फायदे

3. जगह के बारे में जानें

प्रेग्नेंसी में आप जहां भी जा रही हों, वहां के बारे में पर्याप्त जानकारी जरूर ले लें. वहां के मौसम, खानपान आिर्च के बारे में जान लें और उसी के हिसाब से डॉक्टर से पूछ कर अपने साथ दवाइयां रख लें.

You May Also Like : गर्भावस्था में लीची का सेवन सुरक्षित है या नहीं

4. पैकिंग करते समय खास ध्यान

पैकिंग करने के दौरान खास ख्याल रखने की जरूरत है. मौसम के हिसाब से कपड़े रखें और हील वाले जूते न पहनें. कपड़े भी ज्यादा कसे हुए न रखें. इससे शरीर में अकड़न आ जाती है. बेहतर होगा कि सफर में कॉटन के ढीले कपड़े पहन कर चलें.

5. योजना बनाकर ही आगे बढ़ें

प्रेग्नेंसी के दौरान सफर करना हो तो उसका एक प्लान बना लें. लगातार एक ही जगह पर बैठी न रहें. हल्की मूवमेंट करेंगी तो शरीर में खून का बहाव ठीक रहेगा. अगर अपनी कार से जा रही हैं तो बीच में कहीं थोड़ा ब्रेक लें.

6. प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट 

आजकल मार्केट में प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट भी आ रही है, जोकि महिला के पेट को सहारा देती हैं. अगर महिला को किसी कारणवश प्रेगनेंसी के दौरान सफर करना पड़ता है. वह इस प्रकार की बेल्ट का सहारा भी अपने डॉक्टर से पूछ कर ले सकती है.

अगर आप बेल्ट खरीदना चाहते हैं या और अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

अगर आपकी तबीयत ज्यादा खराब रहती है तो निकलने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. वह मना करे तो बेहतर होगा कि इस प्लान को टाल दें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें