प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए – प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

1
2579
प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए
आज हम बात करने वाले हैं प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए और प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए. 

इंसान ही एक ऐसा प्राणी है जो इंजॉय के लिए यौन संबंध बनाता है. इसका संतान प्राप्ति से कोई भी संबंध नहीं होता है. प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाना वर्जित होता है, लेकिन फिर भी यह क्वेश्चन बार-बार आता है, प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होती है. उसे अधिक मेहनत वाला और अधिक वजन वाला कार्य नहीं करना नहीं करने की सलाह दी जाती है.

स्त्री और पुरुष के संबंध में बहुत अधिक मेहनत खर्च होती है और साथ ही में यह संभावना बहुत अधिक रहती है कि स्त्री और पुरुष अपना कंट्रोल खो दे.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बिल्कुल भी झटके वाला कार्य नहीं करने की सलाह दी जाती है. तेजी से चलना, तेजी से उठना, एकदम से लेटना, एकदम से उठना सभी प्रकार के कार्यों पर प्रतिबंध होता है.

Table of Contents


प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाने चाहिए, यह प्रश्न बिल्कुल भी सही नहीं है. इस प्रश्न को इस प्रकार से होना चाहिए, कि प्रेगनेंसी में किस किस समय संबंध बनाए जा सकते हैं, ताकि गर्भ शिशु को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

प्रेगनेंसी के 3 महीने से लेकर 6 महीने तक दूसरी तिमाही के दौरान शिशु काफी मजबूत हो जाता है. इस दौरान महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आने वाले लक्षण ना के बराबर ही परेशान करते हैं, और महिला का शरीर प्रेगनेंसी को एक्सेप्ट भी कर लेता है. इस दौरान ना तो शिशु कमजोर होता है, और ना ही काफी बड़ा होता है, तो कह सकते हैं कि प्रेगनेंसी के दूसरी तिमाही में पति-पत्नी एक दूसरे से अंतरंग संबंध बना सकते हैं.

अब आपको स्पष्ट हो गया होगा कि प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए.

यह 3 महीने महिला और पुरुष के करीब आने के लिए पूरी प्रेगनेंसी के दौरान सबसे सुरक्षित माने गए हैं आइए चर्चा करते हैं प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए



प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए

प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए, इस विषय में भी महिला को जानकारी होना बहुत जरूरी है. क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय कुछ समय ऐसा भी आता है, जब आपको लगता है, कि यह समय संबंध बनाने के लिए उचित है. लेकिन वह उचित नहीं होता है.

प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में महिला बिल्कुल भी गर्भवती नहीं लगती है और इस दौरान दंपत्ति लापरवाह रह सकते हैं. प्रेगनेंसी के शुरुआती 3 महीने में गर्भ शिशु अत्यधिक कमजोर रहता है इसलिए उसे किसी भी प्रकार का हल्का सा भी आघात काफी नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में कभी भी दंपत्ति को प्रेगनेंसी के दौरान संबंध नहीं बनाने चाहिए.

तीसरी तिमाही आते-आते शिशु का विकास काफी अधिक हो जाता है, और महिला को काफी असहज महसूस होने लगता है.
महिला का शरीर अनियंत्रित तरीके से बढ़ता है. ऐसे में शारीरिक संबंध स्थापित करते समय महिला को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है.

FEATURED

Pregnancy Night Dress

4.5

प्रेगनेंसी के लिए अलग-अलग प्रकार के डिजाइन और स्किन फ्रेंडली फैब्रिक के अंदर मल्टीपल ब्रांड्स के नाइटवेयर ड्रेस – Daily New Design

Props
  • फैशनेबल /लेटेस्ट डिजाइन
  • मल्टी कलर & मल्टी डिजाइन
  • यूजर रिव्यूज / बजट के अंदर
Cons
  • ऑनलाइन शॉप /लाइव चेकिंग संभव है


तीसरी तिमाही के अंदर शिशु काफी बड़ा हो जाता है. ऐसे में संबंध बनाते समय उस पर प्रेशर आ सकता है, और उसे नुकसान होने का डर रहता है. शिशु का आकार बड़ा होने से उसे पुरुष के लिंग द्वारा आघात भी पहुंच सकता है. इसलिए कहा जाता है, कि तीसरी तिमाही में शारीरिक संबंध स्थापित नहीं करने चाहिए.

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए

प्रेगनेंसी में संबंध बनाते समय सावधानियां

सबसे पहले तो इस बात की ही सलाह दी जाती है, कि प्रेगनेंसी के दौरान दंपत्ति को अपने ऊपर संयम रखना काफी आवश्यक होता है. संयम का टूटना गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है और यह नुकसान दंपत्ति को जीवन भर भुगतना पड़ता है. इसलिए संबंध नहीं बनाने की सलाह दी जाती है.

कुछ ही समय की बात है और सब कुछ आपकी सोच और समझ पर ही निर्भर करता है. अपनी इंद्रियों पर मनुष्य चाहे तो कंट्रोल रख सकता है. यह मात्र उसके अपने हाथ की बात होती है.

हालांकि अगर आप उसके बाद भी चाहते हैं कि संबंध बनाए तो कुछ सावधानियां रखें.

  • महिला को बिल्कुल भी असहज नहीं महसूस होना चाहिए.
  • महिला का मन अगर कार्य के लिए नहीं कर रहा है तो उसे फोर्स नहीं करना चाहिए.
  • पुरुष को संबंध स्थापित करते समय अपने आप पर संयम रखने की कोशिश करनी चाहिए. महिला के शरीर को आघात पहुंचाने से बचना चाहिए.
  • अपनी मौज मस्ती के लिए पुरुष को अनावश्यक पोजीशन लेने से बचना चाहिए.
  • पुरुष को चाहिए कि वह महिला के शरीर को जितना कम टच करें उतना अच्छा है.
  • महिला की स्थिति ऐसी होनी चाहिए कि उसका शरीर अनावश्यक हिलना नहीं चाहिए.
  • शुरुआत के 3 महीने और बात के 3 महीनों में संबंध बनाने से बचें.
  • पत्नी की भावनाओं का सम्मान करना अत्यधिक आवश्यक है.
  • अगर महिला की प्रेगनेंसी कमजोर है, और डॉक्टरी मदद से आगे बढ़ रही है, तो फिर ऐसे में पूरी प्रेगनेंसी के दौरान महिला से पुरुष को संबंध स्थापित नहीं करनी चाहिए.
  • संबंध बनाते समय इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखें कि आपकी पत्नी के गर्भ में आपका बच्चा पल रहा है. उसकी सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है.

कलौंजी को घर पर लाकर ही कुटे पीसे, पिसा पिसाया नहीं लें. यह उतना प्रभाव कारी नहीं होता है. एक कांच के डिब्बे में आप कलौंजी पाउडर को रखें.

50+ Skin Glow Cream

50+ Skin Glow Cream

निष्कर्ष

पुरुष को महिला से प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए यह प्रश्न दिखाता है कि प्रेगनेंसी होने से लेकर कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए. लेकिन यह प्रश्न बिल्कुल गलत है. शुरू के 3 महीने भी गर्भ शिशु के लिए बहुत भारी होते हैं. इन 3 महीनों में भी बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. संबंध बनाने की बिल्कुल नहीं सोचे. प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए. इस विषय में भी महिला को पता होना बहुत आवश्यक है.

आपके प्रश्न

Q: प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने में संबंध बनाना सुरक्षित है?

Ans: प्रेगनेंसी के पहले 3 महीने संबंध बनाना सुरक्षित हो सकता है लेकिन इस दौरान गर्भाशय शिशु काफी अधिक कमजोर और होता है. ऐसे में उसे किसी भी प्रकार का आघात काफी नुकसान पहुंचा सकता है. कभी-कभी महिला की प्रेगनेंसी समय के साथ मैच्योर नहीं हो पाती है. कुछ कमी रह जाती है, तो उस परिस्थिति में तो बिल्कुल भी पहले 3 महीने सुरक्षित नहीं होते हैं.

Q: प्रेगनेंसी के किसी भी समय बिना किसी चिंता के संबंध बना सकते हैं?

Ans: प्रेगनेंसी के दौरान एक भी ऐसा दिन नहीं होता है, जिस दिन आप बिना किसी चिंता के संबंध बना पाए. प्रेगनेंसी के दौरान संबंध नहीं बनाने चाहिए. अगर आप बना रहे हैं, तो अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता होती हैं. इस संबंध में एक्सपर्ट से राय लेकर ही आगे बढ़े.

Q: प्रेगनेंसी के कौन से महीने में संबंध बनाना चाहिए?

Ans: वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी महीने में संबंध नहीं बनाने चाहिए. पहले 3 महीने का शिशु काफी नाजुक होता है. ऐसे में सावधानी रखने की काफी आवश्यकता होती है. बाद के 3 महीने शिशु का आकार इतना अधिक बढ़ जाता है, कि उसे आघात का डर रहता है. इसलिए बाद के 3 महीने भी अत्यधिक सावधानी रखने की आवश्यकता होती है.
बीच के 3 महीने में भी सावधानी रखने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप दोनों तिमाही की तुलना में अधिक आराम से संबंध बना सकते हैं.

Q: प्रेगनेंसी के कितने महीने तक संबंध बनाने से बच्चे को कोई नुकसान हो सकता है?

Ans: यह बिल्कुल भी निश्चित नहीं होता है कि आप 1 महीना या 2 महीना निश्चित कर पाएगी, इस दौरान गर्भस्थ शिशु को संबंध बनाने से नुकसान नहीं होगा. प्रेगनेंसी के 9 के 9 महीने में जब आप असुरक्षित तरीके से संबंध बनाते हैं तो गरबा शिशु को नुकसान पहुंचने का डर हमेशा रहता है.

Q: प्रेगनेंसी के बाद कब संबंध बना सकते हैं?

Ans: प्रेगनेंसी के बाद कम से कम 40 दिन तक तो महिला को और पुरुष को बिल्कुल भी करीब नहीं आना चाहिए. 40 दिन तक महिला का शरीर काफी कमजोर होता है उसे रेस्ट की बहुत अधिक आवश्यकता होती है.
वह इस दौरान अपने छोटे शिशु की भी देखभाल कर रही होती है. जब शिशु थोड़ा संभल जाता है, तो 40 दिन के बाद आप कभी कभी संबंध में आ सकते हैं लेकिन अपने डॉक्टर से इस बात की सलाह ले तो बहुत अच्छा रहेगा.

Q: प्रेगनेंसी में संबंध बनाते समय किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं?

Ans: संबंध बनाते समय प्रेगनेंसी के लक्षण जैसे कि कमर दर्द, ब्लीडिंग, या खून आने की समस्या हो सकती है, इसलिए तुरंत डॉक्टर से मिलें.

Q: प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाने में कौन सी पोजीशन उचित रहती है?

Ans: जब इस प्रकार का प्रश्न उठता है तो इसके साथ-साथ एक बात तय हो जाती है कि प्रेगनेंसी में संबंध बनाना सुरक्षित नहीं होता इस में सावधानी रखने की आवश्यकता होती है. सर्वप्रथम तो संबंध बनाने से बचना चाहिए अन्यथा महिला के पेट पर किसी भी प्रकार का आधा दिया जवाब नहीं आना चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है.

Q: प्रेगनेंसी में संबंध बनाते समय किन आदतों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans: कोई भी ऐसी आदत जिसकी वजह से पुरुष या महिला दोनों में से किसी का भी कंट्रोल उसके मस्तिष्क से हट जाता है. ऐसी आदतों को प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाते समय छोड़ना चाहिए. जैसे कि बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू या नशा इत्यादि.

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें