प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल दोबारा करना सही या गलत

0
59

क्या प्रेगनेंसी किट को 1 बार से अधिक प्रयोग में लाया जा सकता है. असल में हमारे पास इससे संबंधित कुछ सवाल कमेंट के माध्यम से प्राप्त हुए हैं. 

क्या गर्भवती महिला प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल दोबारा कर सकती है

अगर आप जानना चाहते हैं, कि क्या प्रेगनेंसी चेक करने के लिए प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल किया जा सकता है, तो इसका जवाब है, हां. इसका प्रयोग किया जा सकता है, और काफी आसान भी है.

अगर आप यह जानना चाहते हैं, कि क्या एक प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल दोबारा किया जा सकता है, या बार बार किया जा सकता है. हमारा जवाब नहीं है.

प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल दोबारा करना सही या गलत

एक प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जाना चाहिए. तभी रिजल्ट सही आता है. दोबारा प्रयोग करने से रिजल्ट सही नहीं आने की संभावना लगभग 100% होती है.

प्रेगनेंसी किट का उपयोग दोबारा से क्यों नहीं करना चाहिए?

जैसे कि यह प्रश्न हमसे भी बार बार किया जाता है. कई बार महिलाएं अज्ञान वश यह सोचने लगती हैं, कि जैसा कि हमने पहली बार प्रेगनेंसी चेक की थी. और जो रिजल्ट आया था, उसी प्रकार से दोबारा उसी स्ट्रिप से दोबारा प्रेगनेंसी चेक करने पर हमें सही रिजल्ट प्राप्त होगा .

FEATURED

Pregnancy Test Kits
10+ Brands

  • buy More then one
  • no hesitation
  • branded
  • customer reviews
  • home delivery

प्रेगनेंसी चेक करने के लिए प्रेगनेंसी किट में जो स्ट्रिप होती है. उस पर एक केमिकल का लेप होता है. अगर यह केमिकल का लेप नमी के संपर्क में आ जाता है, तो यह उससे रिएक्शन करके अपना गुण खो देता है .

अगर आपने प्रेगनेंसी चेक भी नहीं की है, और यह नमी के संपर्क में किट आ गई है. तब भी यह रिजल्ट सही दे जरूरी नहीं होता है.

प्रेगनेंसी किट का उपयोग दोबारा से क्यों नहीं करना चाहिए?

 लेकिन जब एक बार आप इस किट के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक कर लेते हो तब आपका यूरिन इस पूरे केमिकल के साथ रिएक्शन करके इसके गुण और धर्म को बदल देता है. या कह सकते हैं, कि प्रेगनेंसी किट पर जो भी केमिकल प्रेगनेंसी चेक करने के लिए होता है. वह अपना रिजल्ट देख कर बदल जाता है, या खराब हो जाता है.  दोबारा प्रेगनेंसी चेक करने पर वह रिएक्शन नहीं देता है. अगर देता भी है तो वह गलत हो सकती है.

इसलिए एक बार नमी अर्थात यूरिन के संपर्क में आने पर केमिकल दोबारा प्रेगनेंसी चेक करने में सक्षम नहीं होता है.

दूसरी बात प्रेगनेंसी किट काफी सस्ती आती है. प्रेगनेंसी चेक करना एक सस्ता और आसान कार्य है. इसलिए आप जब भी दोबारा प्रेगनेंसी चेक करना चाहे तो आप हमेशा नई किट का इस्तेमाल करें.

आप इस बात का भी ध्यान रखें, कि आपने जो किट खरीदी है. वह एक्सपायरी डेट के अंदर होनी चाहिए, और कोशिश करें कि प्रेगनेंसी किट मुश्किल से 4 से 5 महीने पहले ही मैन्युफैक्चर की गई हो. उसके रिजल्ट देने की सही रिजल्ट देने की संभावना सबसे अधिक होती है.

जब भी आप गर्भवती होती हैं, या आपके गर्भवती होने की संभावना होती है. तो आप हमेशा एक से ज्यादा किट ही खरीदें. यह बहुत कॉस्टली नहीं होती हैं.

पहली बार आपको प्रेगनेंसी अपने पहले पीरियड मिस होने के बाद चेक करनी चाहिए. उसके बाद आप पांच – पांच  दिन के अंतर से दो बार और प्रेगनेंसी चेक करें. तब जाकर आप किसी नतीजे पर पहुंचे यह आपके लिए जरूरी है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें