Header Ads

फोलिक एसिड के लिए कैसा भोजन खाएं - Folic Acid rich Food

फोलिक एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है जो प्रेगनेंसी के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है यह महिला के स्वास्थ्य के लिए और बच्चे के विकास के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है महिला को जब प्रेगनेंसी प्लानिंग करनी होती है तो उसके दो-तीन महीने पहले से ही महिला को अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए जिनके अंदर फोलिक एसिड उचित मात्रा में होता है हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के संबंध में जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिनके अंदर उचित मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है.

Folic Acid rich Food

बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं जिनके अंदर फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है आप दलहन डालें अपने भोजन में शामिल करें इनमें फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
आप नाश्ते के तौर पर आटे को दाल में मल लीजिए और उसके पराठे खाए अच्छा नाश्ता होगा.

अलग-अलग तरह की दालों को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करें, जैसे कि मसूर, अरहर/तुअर, हरी मूंग और छिलके वाली उड़द दाल आदि.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब ले कितना ले और क्यों ले

गर्भवती स्त्री का पाचन तंत्र थोड़ा सा कमजोर होता है इसलिए गरिष्ठ भोजन खाने से बचना चाहिए राजमा भी एक गरिष्ठ भोजन है अर्थात भारी भोजन है लेकिन इसके 100 ग्राम में 46 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड होता है. इसलिए राजमा खाने में जल्दी बाजी ना करें बहुत अच्छे से चबा चबा कर खाएं.

इसी प्रकार से दूसरे भारी भोजन जैसे कि राजमा छोले और लोबिया दोनों फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है इन्हें भी खाते समय बहुत अच्छे से चबा चबा कर खाना चाहिए. बस ध्यान रहे भारी भोजन जैसे कि राजमा लोबिया छोले रात को नहीं खाने हैं.



कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जो कि रात में बढ़िया थाने से खाए जा सकते हैं जिनमें फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में होता है जैसे कि पालक की सब्जी, हरी गोभी जिसे हम ब्रोकली कहते हैं. यह भी रात में खाई जा सकती है और कुछ दालें जो अत्यधिक सुपाच्य होती हैं. वह भी रात के समय फोलिक एसिड के लिए खाई जा सकती हैं.
अगर आप दलहन दालों को पालक के साथ मिलाकर बनाए तो फिर इससे अच्छा कुछ नहीं.

आप अपने भोजन में सॉलिड के लिए हरी मटर की सब्जी का प्रयोग खूब करें.
सूजी के अंदर भी अच्छी मात्रा में फॉलेट पाया जाता है.
अखरोट और अनार दोनों फॉलेट के लिए प्रयोग में लाए जा सकते हैं फोलिक एसिड आपको प्राप्त होगा. साबुत अनाज से बनी ब्रेड भी फॉलेट का अर्थात फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत मानी जाती है.

एक एवाकाडो में 162 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है. यह एक फल में फॉलिक एसिड की बहुत अच्छी मात्रा मानी जाती है.  ये शरीर में एक दिन में ली जाने वाली फॉलिक एसिड की करीब 41 प्रतिशत मात्रा को पूरा करता है. इसमें विटामिन सी, फैटी एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में एनीमिया के लक्षण - आयरन की कमी
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की आवश्यकता - Calcium requirement in pregnancy

केला और टमाटर भी फोलिक एसिड के स्रोत माने जाते हैं आप इन्हें भी अपने भोजन में जरूर शामिल करें.

हमारे पास बहुत से प्रश्न आते हैं जैसे कि फोलिक एसिड किस तरह से गर्भधारण में सहायता करता है तो हम आपको बता दें कि है आप की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है.

एक प्रश्न होता है कि अगर महिला जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती है तो फिर हमें कितना फोलिक एसिड 1 दिन में चाहिए होता है इसके लिए महिला को लगभग 1000 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड की आवश्यकता होगी. अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले लीजिए क्योंकि वह आपकी स्थिति को देखते हुए आपको और अच्छे से बता सकते हैं.

अधिक फोलिक एसिड खाने से हमें दस्त की शिकायत हो जाती है तो कुछ महिलाओं के साथ यह समस्या हो जाती है बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने आप को हाइड्रेट रखें और डॉक्टर से मिले.

इन्हें भी पढ़ें : थायराइड में प्रेग्नेंट होने का तरीका

फोलिक एसिड गर्भस्थ शिशु को नुकसान दे सकता है तो इसका जवाब है जी हर एक फायदा करने वाली वस्तु पोषक तत्व अगर आप लिमिट से ज्यादा मात्रा में लेंगे तो वह नुकसान देगा ही देगा इसलिए हर चीज की शरीर के लिए मात्रा निश्चित होती है थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है लेकिन गुना कितना फर्क नहीं होना चाहिए जैसे कि अगर आप जीवनदायिनी पानी भी हद से ज्यादा पी लेंगे तो वह भी उलट कर बाहर आ जाता है और आपको बहुत ज्यादा अनकंफरटेबल महसूस होता है.

No comments

Powered by Blogger.