प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए – पार्ट #1

0
17
आजकल परिवार एकल परिवार में रहते हैं. जिसकी वजह से अगर महिलाएं गर्भवती होती है, तो उन्हें घर की बड़ी महिलाओं के अनुभव का लाभ नहीं मिल पाता है.जानकारी ना होने की वजह से गर्भवती महिलाएं कई ऐसी गलतियां कर बैठती हैं. जिनके बारे में उन्हें अंदाजा ही नहीं होता. प्रेगनेंसी की शुरुआत में बहुत सारी सावधानियां रखनी पड़ती हैं जैसे,
भारी सामान ना उठाना,
स्मोकिंग या शराब का सेवन ना करना और
गलत आहार ना खाना आदि।
यदि आप शुरुआत से ही खुद का बचाव करेगी और समझदारी दिखाएंगी तो आपकी डिलवरी में कोई परेशानी नहीं आएगी.

आज हम आपको  5 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको प्रेग्नेंसी के समय रखना चाहिए.

You May Also Like : थायराइड में प्रेग्नेंट होने का तरीका
You May Also Like : प्रेगनेंसी में नींद पर्याप्त सोना क्यों जरूरी है

पानी पीने का ध्यान – Pani Peene Ka dhyan

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पानी पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. प्रेगनेंसी में महिलाओं का शरीर हमेशा हाइड्रेट रहना चाहिए. यह बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है.

फलों को अच्छी तरह से धोएं – Phal ko Dho ker Khaye

महिलाओं को फल खाने से पूर्व इस बात को अच्छी तरह से सुनिश्चित कर लेना चाहिए, कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हो.

उसका सबसे मुख्य कारण यह है, कि हम फलों को कच्चा ही खाते हैं. और फल हमारे पास तक कई प्रकार के चैनल से होकर आते हैं. तो कहीं भी उनके संक्रमित होने का डर लगा रहता है.

दूसरी बार कई बार फलों पर बाहर से कई प्रकार के केमिकल का प्रयोग किया जाता है. जिससे वह सुंदर और ताजे नजर आए, तो ऐसे में फलों को बहुत अच्छी तरह से धोकर खाना अत्यधिक आवश्यक हो जाता है.

You May Also Like : गर्भावस्था के दौरान मिठाई खाने की लालसा
You May Also Like : गर्भावस्था में प्रसव के संकेत

कच्चा भोजन खाने से बचें – Kachcha Bhojan Khaane se Bachen

हम यह मानते हैं, कि कच्चा भोजन पके हुए भोजन की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है. लेकिन उसकी पौष्टिकता के साथ-साथ उसके अंदर कई प्रकार के बैक्टीरिया भी हो सकते हैं. जो कि गर्भस्थ शिशु को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ऐसे में जो कोई भी भोजन हम खाएं उसे अच्छी तरह से पका करके खाएं, ताकि उसके अंदर किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, तो वह समाप्त हो जाए.

pregnancy care, pregnancy care tips

जंक फूड ना खाएं – Junk Food na Khaye

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पौष्टिक भोजन खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर महिला जंक फूड खाती है.  यह उसे और उसके गर्भ शिशु को नुकसान दे सकता है.

महिलाओं को जंक फूड से प्रेगनेंसी के दौरान पूर्ण रूप से दूर रहना चाहिए. जंक फूड की एक खास बात यह होती है कि इसमें किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं, इसमें सिर्फ एनर्जी होती है, जो सिर्फ आपका वजन बढ़ाने का कार्य करेगी.

प्रेगनेंसी में वजन बढ़ना को चाहिए लेकिन संयमित रूप से बढ़ना चाहिए. और साथ ही साथ दूसरे प्रकार के  पोषक तत्व भी अत्यधिक आवश्यक होते हैं.

You May Also Like : महिला की प्रेगनेंसी और थायराइड पार्ट #2
You May Also Like : पहले 3 माह में मिसकैरेज होने के कुछ मुख्य कारण पार्ट -1

फोलिक एसिड का प्रयोग –  Folic Acid Wala Bhojan Khaye

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. यह बच्चे के संपूर्ण विकास में बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान खोले कौशिक लगभग 3 महीने तक खाना चाहिए.

बाकी आप डॉक्टर की सलाह से इसे आगे भी जारी रख सकते हैं. अगर हो सके तो महिलाओं को प्रेगनेंसी के 3 महीने पूर्व से ही लेना शुरू कर देना चाहिए, यह महिलाओं की शरीर को बलवान करता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें