Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द के घरेलू उपाय

 प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द होना एक आम समस्या होती है लेकिन इस समस्या के दौरान हम किसी भी प्रकार की मेडिसन जल्दी से नहीं लेते हैं क्योंकि सिर दर्द की मेडिसन बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जिनका प्रयोग करके हम प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं.

 

Pregnancy me headache  ke Kuch Gharelu Upaya (Home Remedies)

सिर दर्द की समस्या के कुछ घरेलू उपचार - Pregnancy me headache  ke Kuch Gharelu Upaya (Home Remedies)

सिर दर्द की समस्या होने पर महिलाएं नहा सकती है इससे मिलने वाली ठंडक से सिर  दर्द की समस्या दूर करने में सहायता मिलती है. बाथरूम जैसी जगहों पर जहां पर पानी होता है वहां प्रेग्नेंसी के समय अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता होती है.


अदरक वैसे तो खाने में गर्म माना जाता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के समय अगर सिर दर्द की समस्या हो रही है, तो थोड़ा अदरक चबाने पर राहत मिलती है लेकिन इसका प्रयोग ज्यादा बिल्कुल भी ना करें. 


सिर दर्द की समस्या में तुलसी के तेल की 5-7 बूंदें सिर में डालकर मालिश करें. इससे सिर दर्द की समस्या में राहत मिलती है. अगर आपकी मांसपेशियों में भी दर्द हो रहा है तो इसका प्रयोग किया जा सकता है.


सिरदर्द को ठीक करने के लिए एरोमा थेरेपी एक प्रभावशाली विकल्प है. इसके लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. लैवेंडर तेल माइग्रेन को कम करने में मदद करता है . इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान तनाव और चिंता के द्वारा जो सिर  दर्द की समस्या उत्पन्न होती है. उसमें भी लेवेंडर तेल का प्रयोग किया जा सकता है.


सिर दर्द होने पर भाप लेना भी एक अच्छा विकल्प होता है इसके द्वारा भी सिर दर्द कम होता है. एक बर्तन में पानी को अच्छी तरह से गर्म कीजिए, और तो लिया ढककर अपने चेहरे पर भाप ले. अपनी सांसों के द्वारा भाप को अंदर ले जाए. अगर आपको यूकेलिप्टस पेड़ की कुछ पत्तियां मिल जाए, तो उन्हें पानी में डाल लीजिए, उसके द्वारा अब भाप लीजिएगा तो और अधिक राहत मिलेगी. यूकेलिप्टस की पत्तियां ना होने पर आप साधारण भाप भी ले सकते हैं.
गर्भवती महिलाओं को पानी पीने की सलाह दी जाती है. उन्हें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. कभी-कभी क्या होता है की भरपूर मात्रा में पानी ना पीने की वजह से भी हेडेक होने लगता है.  इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीजिए अपने आप को हाइड्रेट रखें. 


जैसा हमने पहले भी बताया है कि मसाज एक बड़ा ही अच्छा उपाय है, सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लेकिन इसके साथ-साथ दूसरा उपाय और है. आप योगा कर सकते हैं. लेकिन प्रेगनेंसी में योगा करने से पहले किसी एक्सपर्ट द्वारा सलाह अवश्य लेनी चाहिए हो सके तो उसके सानिध्य में ही योगा करें यह भी आपके सिर दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करेगा और भी दूसरे प्रकार के समस्याओं में फायदा देगा
 

No comments

Powered by Blogger.