Header Ads

प्रेगनेंसी में सिर दर्द के 23 घरेलू उपाय

 हमने आपसे प्रेगनेंसी में सिर दर्द के कारण और लक्षण को लेकर बात की है हमें कब डॉक्टर से मिलना चाहिए इस संबंध में बात की है इसके इलाज पर भी चर्चा की है आज हम प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द होने पर कौन-कौन से घरेलू उपाय हम अपना सकते हैं इस विषय पर चर्चा करेंगे .

प्रेगनेंसी के दौरान बल्कि शुरुआती समय में सिर दर्द, शरीर के अंदर हार्मोन परिवर्तन के कारण भी होता है.  इस प्रकार के होने वाले दर्द में ज्यादा कुछ नहीं किया जा सकता है. आप अपने जीवन शैली को थोड़ा सा संयमित और सुचारू रूप से चलाते हैं तो कुछ आराम महसूस होता है, और भी बहुत सी छोटी-छोटी बातें हैं जिन्हें आप आजमाएंगे तो आपको अपने सर दर्द में काफी राहत महसूस होगी. 

32 home remedies for headache in pregnancy

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में क्या खाएं बच्चे का दिमाग तेज हो
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान उच्च बीपी के लिए 9 घरेलू उपचार - 9 Home remedies
इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में सिर दर्द होना सामान्य बात है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पेट दर्द के 10 कारण

शरीर के अंदर पानी की कमी के कारण भी सिरदर्द की समस्या नजर आती है. इसलिए आप अगर सिर दर्द की समस्या से ग्रसित हैं तो आप भरपूर मात्रा में पानी पीजिए और गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेट रहने की आवश्यकता होती ही है.

प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द, सिर की नलिकाओं के फैलाव के कारण  भी होता है ऐसे में ठंडे पानी
की सिकाई काफी फायदा देती है. तोलिया को ठंडे पानी में डूबा कर उसे अपने सिर पर रखे फायदा होगा.

अगर आपको फायदा नजर नहीं आ रहा है तो ऐसा हो सकता है कि आपके सिर की नलिका सिकुड़ गई हो, कम रक्त परिसंचरण के कारण भी सिर दर्द होता है. इसलिए ऐसे में गर्म पानी से सिकाई करना फायदेमंद होता है.

सिर दर्द होने पर भाप लेना अभी काफी फायदेमंद रहता है. एक बर्तन में पानी को गर्म कीजिए. जब उसमें से भाप निकलने लगे तो, एक तौलियाअपने सिर पर डालकर कुछ देर तक आप अपने सांसों के द्वारा भाप लीजिए. यह सिर दर्द में फायदा करता है.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आराम करने की काफी आवश्यकता होती है ऐसे में थकान और तनाव के कारण भी सिरदर्द की समस्या होती है इसलिए आराम आवश्यक मात्रा में करना आवश्यक है.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं अगर पसीने में आ जाती हैं, तो उसके बाद तुरंत एसी में या पंखे में बैठने से बचना चाहिए सर्दी गर्मी से भी सिरदर्द की समस्या नजर आती है.

सिर दर्द के दौरान सिर पर मसाज लेना भी काफी फायदेमंद रहता है मसाज कैसे लेना है यह आप एक्सपर्ट से जान सकते हैं.

कभी-कभी नींद लेने पर भी सिरदर्द की समस्या में काफी आराम मिलता है.

अगर सिर दर्द की समस्या है और महिला स्नान कर लेती है तो सिर दर्द में आराम मिल जाता है.

कभी-कभी जुखाम होने की वजह से भी सिरदर्द नजर आने लगता है क्योंकि सही प्रकार से नींद नहीं आती है और सिर दर्द होने लगता आपको जुखाम से संबंधित घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके जुखाम दूर करना है इससे आपको सिर दर्द में भी आराम मिलेगा.

अदरक माइग्रेन जैसी समस्याओं में काफी फायदेमंद होता है अदरक चबाने से भी सिरदर्द को आराम मिलता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के समय अदरक ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

अक्सर महिलाओं को गर्मी के समय घर से बाहर निकलना पड़ता है तो सिर दर्द की समस्या गर्मी के कारण भी हो जाती है ऐसे में सिर ढककर निकले या छतरी ले जाएं हो सके तो गर्मी में बाहर निकलने से बचें.

शरीर में लो ब्लड शुगर हो जाने के कारण भी सिरदर्द की समस्या नजर आ सकती है इसलिए थोड़ी थोड़ी देर बाद खाती रहे अगर लो ब्लड शुगर के कारण सिरदर्द की समस्या है तो काफी आराम मिलेगा.

लैवेंडर के तेल से सिर की मालिश करने से भी सर दर्द की समस्या में आराम मिलता है.

कभी-कभी क्या होता है कि महिला चाय और कॉफी का सेवन काफी ज्यादा करती है और अचानक से प्रेगनेंसी हो जाने पर चाय कॉफी छोड़ देती है तो इस वजह से भी कभी-कभी सिरदर्द की समस्या नजर आ सकती है इसके लिए आप डॉक्टर से पूछ कर उपाय कर सकते हैं वैसे इस प्रकार का दर्द धीरे-धीरे अपने आप ही समाप्त हो जाता है.

अगर महिला तुलसी के तेल की मालिश करती है यह भी सिर दर्द में फायदा करता है.

दूध के अंदर थोड़ा सा दालचीनी का पाउडर डालकर इसे उबाल ले और हल्का ठंडा होने पर इसे पीने से सिर दर्द में राहत मिलती है. 


इन्हें भी पढ़ें : अगर प्रेगनेंसी में अंडे खाते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी नहीं होने के 8 कारण पार्ट 2
इन्हें भी पढ़ें : इंसान में जुड़वा बच्चे पैदा होने के 4 कारण
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान बार-बार पेशाब आने के 6 कारण है


सिरदर्द में राहत पाने के लिए महिला एक गिलास पानी के अंदर दो चम्मच सेब का सिरका और दो चम्मच शहद मिलाकर पीती है तो पीने से राहत मिलती है.

कभी-कभी कैफ़ीन की मात्रा भी सिरदर्द का कारण बनती है तो अपने भोजन से कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों को दूर करें.

प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में अगर महिला किसी भी कारण से अधिक झुकती है तो इस वजह से सिर दर्द हो सकता है.

 जिन महिलाओं को सिर दर्द की समस्या है उन्हें तेज गंध से दूर रहना चाहिए महिलाओं को अपने उठने बैठने की मुद्राएं सही रखनी चाहिए.  

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान किए जाने वाले योगा किसी एक्सपर्ट के सानिध्य में करने चाहिए इससे भी सिर दर्द में राहत मिलती है.

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए और अत्यधिक ईश्वर वाले स्थानों पर भी जाने से बचना चाहिए यह भी सिरदर्द का कारण होते हैं.

और भी बहुत से छोटे-छोटे और घरेलू उपाय प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द को दूर करने के सकते हैं जो कि अलग-अलग समाज में वर्षों से प्रयोग में लाए जा रहे हो सकते हैं अगर महिला को किसी कारणवश तेज दर्द की शिकायत हो रही है और लगातार दर्द बढ़ता जा रहा है और दर्द के साथ-साथ किसी दूसरे प्रकार की समस्याएं भी हो रही है तो महिला को तुरंत चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए.

No comments

Powered by Blogger.