Header Ads


Pregnancy Care items

बच्चों में रूसी के कारण और लक्षण | Causes and symptoms of dandruff in children

बच्चों के सिर में रुसी होना यह कोई आम बात नहीं है, अक्सर यह तभी होता है जब बच्चे की सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है. कभी-कभी बच्चों को कुछ रूसी से संबंधित रोग भी लग जाते हैं तब भी जाता है.
आज  के टॉपिक है
बच्चों के सिर में, बेबी के सिर में डैंड्रफ कौन-कौन के लक्षण, क्या संकेत है जिससे पता लगता है कि डैंड्रफ है,
यह रूसी क्या है,
क्या बड़ों की तरह बच्चों को भी डैंड्रफ होता है,
क्या बच्चों में रूसी एक आम समस्या है,
बच्चों में रूसी के लक्षण,
बच्चों में रूसी अर्थात डैंड्रफ के कारण,


इन टॉपिक पर बात करेंगे ---

Causes and symptoms of dandruff in children hindi


असल में बड़े होते बच्चे की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, और बाहरी बैक्टीरिया जीवाणु के विरुद्ध वह अपनी इम्यूनिटी पावर को विकसित कर रहा होता है. ऐसे में काफी जल्दी बच्चे को छोटे मोटे Rog पकड़ लेते हैं.

यह रूसी क्या है?

त्वचा का एक रोग है जिसे कहते हैं सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस . रूसी इस बीमारी का शुरूआती रूप होता है. किसी भी व्यक्ति के या बच्चों के त्वचा पर खासकर सिर के बालों की त्वचा पर या भौंह की त्वचा पर या पलकों पर एक पतली सी पपड़ी जम जाती है, जो सफेद छोटे छोटे से गुच्छो के रूप में नजर आने लगती है. वैसे या हानिकारक नहीं होती है, परंतु इसमें खुजलाहट की समस्या हो जाती है, जिससे खुजाने पर त्वचा लाल हो सकती है.

अगर इसका इलाज समय पर नहीं किया जाता है, तो इससे बाल झड़ने लगते हैं. और बच्चों के सिर पर बाल कम आते हैं.

इसलिए बच्चों का ध्यान खासकर रूसी के संदर्भ में जरूर रखना चाहिए बच्चे की पर्सनैलिटी खराब हो सकती है. अगर सिर पर बाल कम होते हैं तो पर्सनैलिटी इतनी अच्छी नहीं लगती है.

क्या बड़ों की तरह बच्चों को भी डैंड्रफ होता है?


डैंड्रफ बच्चे और बड़ों को देखते हुए नहीं होता है, बल्कि उसकी आवश्यकता की पूर्ति अगर होती है, तो वह किसी को भी हो जाता है. अर्थात सिर में अधिक सूखापन है या किसी कारण से फंगल इंफेक्शन हो गया है, तो डैंड्रफ हो जाता है. यह बालों को बेजान कर देता है, और बाल गिरने लगते हैं.

क्या बच्चों में रूसी एक आम समस्या है?


बच्चों में ही नहीं बल्कि इंसानों में रूसी एक आम समस्या है. यह खासकर बच्चों में बच्चों के पोषण और उसकी सही से सफाई ना होने के कारण होता है. अगर इन बातों का ध्यान रखा जाए अगर बच्चे का खानपान सही हो और उसके बालों की सफाई नियमित होती रहे तो यह समस्या नहीं आती है. छोटे बच्चों को पोलूशन भरे वातावरण में ज्यादा नहीं रुकना चाहिए.

बच्चों में रूसी के लक्षण


दोस्तों आपको क्या लगता है कि रूसी सिर्फ सिर के बालों में ही होती है. यह एक रोग है, जैसे कि हमने बताया यह त्वचा के किसी भी हिस्से में लग सकता है. बस बालों में यह खास बात है कि जो परत बनती है वह बालों में ही रह जाती है जो हमें दिखाई पड़ती है. वरना यह समस्या शरीर के किसी भी अंग की त्वचा पर हो सकती है.

अगर आपको लगता है कि बच्चे की त्वचा सुखी व परतदार त्वचा, है. डैंड्रफ का एक लक्षण है. खासकर यह समस्या ठंड के मौसम में ज्यादा होती है.
 
आपको लगता है कि माथे कान चेहरे की त्वचा सूख रही है, रूखापन है, और हल्का सा मलने पर एक पतली सी परत निकल कर आती है, तो यह डैंड्रफ के लक्षण है.

बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो यह रूसी के कारण हो सकता है.

त्वचा के जिन जिन हिस्सों में हल्की सी लालिमा दिखाई पड़ती है. यह भी डैंड्रफ का लक्षण माना जाता है .

अगर स्कैल्प अर्थात सिर और शरीर के किसी भी हिस्से की त्वचा चिकनाहट भरी है, यह भी डैंड्रफ का लक्षण है

बच्चों में रूसी अर्थात डैंड्रफ के कारण


मुख्यतः सही प्रकार से सफाई ना होने के कारण रूसी की समस्या नजर आती है.

  • अगर बच्चों के बालों की सफाई ठीक ढंग से नहीं होती है तो रूसी की समस्या नजर आ सकती है असल में बच्चे सिर पर पानी गिरा के समय रोते हैं. और बालों की सफाई करने नहीं देते, अक्सर महिलाएं इस कारण से सही प्रकार से बच्चों के सिर में शैंपू नहीं कर पाती हैं.


  • कम बार शैम्पू करने से तेल और त्वचा की कोशिकाएं खोपड़ी पर जमा हो जाती हैं, जिससे परतदार संरचना बन जाती है. यह भी रूसी की वजह बन सकता है.


  • कभी-कभी महिला बच्चे के सिर में ज्यादा शैंपू करती है जिसके कारण से त्वचा सूखने लगती है और रूसी की समस्या नजर आने लगती है असल में शैंपू के अंदर काफी हानिकारक तत्व होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और रूसी हो जाती है.


  • बच्चे की त्वचा काफी नाजुक होती है, बच्चा अगर अधिक समय ठंड में रह जाता है तो उसकी त्वचा सूखने लगती है इसलिए बच्चे की त्वचा पर ठंड से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग अवश्य करें.


  • सफाई ना होने के कारण या किसी कारण बस इधर-उधर से बच्चे को एग्जिमा, दाद, खाज, खुजली का रोग लग जाता है. जिसके कारण से बच्चे की त्वचा पर रुसी होने का खतरा हो जाता है.


  • जब बच्चा हवा में जाता है और हवा सुखी होती है तब भी वह त्वचा की नमी को छीन लेती है और सूखी त्वचा पर डैंड्रफ आसानी से लगता है.


  • अगर महिला बच्चे के खाने पीने का ध्यान नहीं रखती है बच्चा तासीर में गर्म खाना कुछ ज्यादा ही खा लेता है तो त्वचा पर खुजली हो जाती है और बैक्टीरिया पकड़ लेते हैं यह भी एक कारण होता है.


No comments

Powered by Blogger.