Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान स्तन दर्द - Breast pain during pregnancy

नमस्कार दोस्तों आज के इस वीडियो के माध्यम से हम प्रेगनेंसी के दौरान बड़े ही कॉमन समस्या स्तनों में दर्द को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं. जिसे जानकर आप अपनी इस समस्या का निदान काफी हद तक कर सकते हैं. इसके कारणों को जान सकते हैं. आज हम अपने इस वीडियो के माध्यम से चर्चा करने जा रहे हैं

क्या प्रेगनेंसी के दौरान होने वाला स्तन दर्द सामान्य होता है 
स्तन दर्द के क्या लक्षण होते हैं 
स्तन दर्द क्यों होता है 
गर्भावस्था में स्तन दर्द कब होता है  
प्रेगनेंसी के दौरान स्तन दर्द का निदान कैसे होता है, दर्द के लिए आवश्यक टेस्ट 
इन सब टॉपिक पर हम  चर्चा करेंगे -----

प्रेगनेंसी के दौरान स्तन दर्द -  Breast pain during pregnancy


किसी भी गर्भवती स्त्री के लिए मां बनने का एहसास बड़ा ही सुखद होता है गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में काफी ज्यादा हार्मोन अल परिवर्तन हो जाते हैं जिसके कारण तरह तरह की समस्याएं महिलाओं को होने लगती हैं.

क्या प्रेगनेंसी के दौरान होने वाला स्तन दर्द सामान्य होता है - Kya Pregnancy me Breast Pain Normal Hai

वैसे तो गर्भावस्था के दौरान स्तनों में दर्द होना आम समस्या देखने में आती है. गर्भावस्था के कारण स्तन सख्त हो जाते हैं. उन में दर्द रहने रखता है, और यह काफी ज्यादा संवेदनशील भी हो जाते हैं महज कपड़े की रगड़ से भी दर्द की समस्या नजर आ सकती है. यह समस्या अक्सर लगभग प्रत्येक महिला के साथ होता है, इसलिए कह सकते हैं कि यह एक सामान्य समस्या है. बस हमें इस बात का ध्यान रखना है कि यह सामान्य समस्या कोई खास समस्या ना बन जाए.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में लेटते समय किन बातों का ध्यान रखें
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान बैठने, खड़े होने और चलने के टिप्स
इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में सेब खाना चाहिए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में गुड़ खाते हैं इन बातों का ध्यान रखें
इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में दूध पीना चाहिए

स्तन दर्द के क्या लक्षण होते हैं - Breast Pain ke Lakshan

अगर आपको दर्द का हल्का फुल्का एहसास है तो कोई बात नहीं है अगर दर्द का एहसास ज्यादा होने लगता है तो यह समस्या वाली बात हो सकती है
इसके कुछ लक्षण है

  • दोनों स्तनों का भारी हो जाना 
  • इनका के संवेदनशील होना 
  • सूजन आ जाना 
  • कभी कभी छूने भर से दर्द का एहसास.

गर्भावस्था में स्तनों में दर्द कब होता है - Pregnancy me Breast Pain Kab Hota hai

अलग-अलग महिलाओं को अलग-अलग प्रकार से अर्थात अलग-अलग समय पर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

  • तीसरी तिमाही के दौरान इनका आकार बढ़ने लगता है यह भारी होने लगते हैं इनमें कुछ दर्द की समस्या भी नजर आ सकती है.
  • दूसरी तिमाही यानी कि 13 हफ्ते से लेकर 27 हफ्ते के बीच में आकार बड़ा होने लगता है भारी होने लगते हैं जिनकी वजह से दर्द की समस्या हो सकती है हालांकि यह दर्द की समस्या पहली तिमाही की तुलना के मुकाबले कम होगी .
  • गर्भावस्था शुरू होते ही गर्भवती स्त्री को हल्का हल्का दर्द महसूस हो सकता है अर्थात पहली तिमाही मतलब एक से लेकर 12 हफ्ते के दौरान इनमें कोमलता थोड़ी सी सूजन की समस्या हो सकती है इनमें हल्की-हल्की झुनझुनाहट भी आपको महसूस हो सकती है.
  • निपल्स से कोलोस्ट्रम नामक पीले रंग का पदार्थ निकलता है. उस दौरान भी आपके स्तनों में दर्द रह सकता है. इसे प्री-मिल्क भी कहते हैं और इसकी वजह से स्तन सामान्य से ज्यादा भारी हो जाते हैं.


स्तन दर्द क्यों होता है - Breast Pain Kya Hota hai


कई कारणों से दर्द हो सकता है

  • गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए गर्भवती स्त्री के शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं कई सारे हारमोंस बनने लगते हैं इन हार्मोन ओं की वजह से स्तन भारी होने लगते हैं उनमें दर्द होने लगता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान इनका आकार बदलने लगता है दूध बनने के लिए कोशिकाएं विकसित होने लगती है और इनमें दूध बनने लगता है यह धीरे-धीरे भारी होने लगते हैं और कभी-कभी दर्द की समस्या भी हो जाती है.
  • जब पहली बार गर्भावस्था के दौरान दूध का रिसाव होता है तो उस वक्त भी महिलाओं को दर्द का अनुभव हो सकता है. उस दौरान स्तनों में गाढ़ा पीला दूध बनता है जिसके हिसाब से दर्द की समस्या हो जाती है.
  • कभी-कभी प्रेगनेंसी के दौरान स्तनों में छोटी-छोटी गांठे बन जाती हैं जिनमें दर्द की समस्या हो जाती है यह कोई सामान्य दर्द नहीं है अगर गांठे या सिस्ट नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से इस संबंध में इलाज लेना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के सातवें महीने में परेशानियां
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में खुजली के प्रकार
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी से बुखार में बच्चे पर प्रभाव
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के समय बुखार क्यों आता है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में अमरूद खाने के फायदे और नुकसान

 दर्द के लिए आवश्यक टेस्ट - Breast Pain Tests

अगर आप डॉक्टर के पास दर्द की समस्या को लेकर जाती है तो सबसे पहले डॉक्टर आपका क्लीनिकल चेकअप करेगा आपकी प्रेगनेंसी का चेकअप करेगा और फिर यह जानने की कोशिश करेगा किसी प्रकार की गांठ तो आपके ब्रेस्ट में नहीं बन रही है.

अगर डॉक्टर को कुछ आशंका होती है कि कुछ गांठे या ट्यूमर वगैरह है वैसे ऐसा गर्भावस्था के दौरान होता नहीं है तो वह आपको मेमो ग्राफ करने की सलाह दे सकता है यह एक प्रकार का एक्सरे होता है.

कभी-कभी डॉक्टर महिलाओं की समस्याओं को जानते समझते हुए अल्ट्रासाउंड कराने की भी सलाह देते हैं जिससे कि दर्द के कारणों का पता चल पाए.


No comments

Powered by Blogger.