Header Ads

Saffron in pregnancy | प्रेगनेंसी में केसर खाते समय रखें कुछ सावधानी

 जैसे ही महिला गर्भवती हो जाती है उसे तरह-तरह के सजेशंस मिलने लगते हैं यह करो, वह करो, ऐसा करो, ऐसा नहीं करो, यह खाओ, वह नहीं खाओ, बहुत कुछ इस तरह से कभी-कभी महिला बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो जाती है कि उसे क्या करना चाहिए.
 खैर इस सब से तो नहीं बचा जा सकता है लेकिन हम आपको एक खाद्य पदार्थ जिसे बहुत ज्यादा खाने को बोला जाता है जिसका नाम है केसर, इसे सेफ्रॉन के नाम से भी जाना जाता है,  इसके संबंध में हम चर्चा करने जा रहे हैं
हम चर्चा करेंगे --------


क्या गर्भावस्था के दौरान केशव सुरक्षित माना जाता है
गर्भावस्था के दौरान कितना केसर हमें लेना चाहिए
गर्भावस्था में केसर कब लेना चाहिए
गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप में केसर लेने से संबंधित कुछ सुझाव


Saffron tips during pregnancy

क्या गर्भावस्था के दौरान केसर सुरक्षित है - Kya Kesar Pregnancy me safe hai

प्रश्न काफी बार आता है.  केसर की तासीर काफी ज्यादा गर्म होती है, ठंडी स्थानों में पाया जाता है. अपनी गर्म तासीर की वजह से केसर को प्रेगनेंसी में खाना काफी नुकसानदायक कभी-कभी हो जाता है, अगर महिला इसकी मात्रा पर बिल्कुल भी ध्यान ना दे तो.  केसर बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए केसर को अगर संयमित और निश्चित मात्रा में प्रेगनेंसी के दौरान खाया जाए तो यह सुरक्षित रहता है.
किस महीने से केसर खाएं
सैफरॉन की काफी कम मात्रा ही 1 दिन में खाई जाती है. वह भी किसी ठंडी तासीर वाली वस्तु के साथ. प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में गर्भवती महिला को केसर खाने से बचना चाहिए दूसरी और तीसरी तिमाही में एक निश्चित मात्रा के साथ केसर को प्रेगनेंसी में खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.


कितना  केसर इस्तेमाल किया जाना सुरक्षित है - Pregnancy me Kitna Saffron Khana Hai

कितना खाना चाहिए,
 1 ग्राम के अंदर लगभग 400 के आसपास रेशे आते हैं . आप रोज तीन से चार रेशे खा सकती हैं लगभग 2 से 3 महीने तक आपके लिए 1 ग्राम की मात्रा काफी होगी.

कैसे खाएं केसर - Prenancy me Saffron Kaise Khana hai

इसे कई प्रकार से अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है सबसे प्रसिद्ध और फेमस तरीका है दूध के साथ इसे लेने का.  दूध के साथ केसर का काफी अच्छा संबंध होता है. क्योंकि दूध तासीर में ठंडा और केसर तासीर में गर्म होता है. दूध में केसर डालने से दूध केसर की गर्मी को न्यूट्रलाइज कर देता है.


केसर को चावल या सूप के साथ भी लिया जा सकता है. किसी भी भोजन में कुछ रेशे ऊपर से डालकर , सूप में दो-तीन रेशे  डालकर पी सकती है.


केसर को दूध या पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भिगो कर रख दें. उतना केसर ले जितना आपको 1 दिन में लेना है, दूध है तो दूध में उसका फ्लेवर जब आ जाए तो उसे पी सकती हैं या जिस भी भोजन में दूध का प्रयोग करना है करें अगर पानी में आप ने मिलाया है तो उस पानी का प्रयोग अपने भोजन को पकाने में करें


केसर के दो तीन रेशे को बारीक बारीक तोड़ कर उसे अपने सलाद के ऊपर डाल कर भी प्रयोग में लाया जा सकता है.


केसर स्टोर करने के लिए टिप्स - Saffron Ko Store Kise Kare

केसर काफी महंगा प्रोडक्ट होता है. इसलिए इसे काफी संभाल कर रखने की आवश्यकता पड़ती है. केसर खरीदने के बाद उसे ठंडे और अंधेरे स्थान पर वायु रोधी डिब्बे अर्थात एयर टाइट डब्बे में रखें. इस तरह से यह लगभग 6 महीने तक तो सुरक्षित रह सकता है. इसकी खुशबू और इसका स्वाद भी बना रहेगा.


 केसर को आप फ्रिज में भी रख सकते हैं एक एयर टाइट डब्बे में डाल कर फ्रिज में रखे. यह लगभग 3 साल तक खराब नहीं होगा हां समय के साथ-साथ थोड़ा इसका स्वाद और गुणधर्म कम जरूर हो जाएंगे.

No comments

Powered by Blogger.