प्रेगनेंसी में संतरा कब खाना चाहिए | प्रेगनेंसी में संतरा खाते समय किन बातों का ध्यान रखें

0
99

प्रेगनेंसी के दौरान oranges खाने को लेकर. कई बार यह बताया जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान संतरे नहीं खाने चाहिए कई बार यह बताया जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान संतरेखा लेने चाहिए. कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. प्रेगनेंसी में संतरा खाना चाहिए या नहीं, आज  चर्चा करेंगे —-

क्या गर्भावस्था के दौरान संतरा खाना सुरक्षित है. संतरे में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान 1 दिन में कितने संतरे खाएं या कितना जूस पिए. प्रेगनेंसी में संतरा कब खाना चाहिए. संतरा कैसे खाएं. कुछ ध्यान रखने योग्य बातें .

क्या गर्भावस्था के दौरान संतरा खाना सुरक्षित है

क्या गर्भावस्था के दौरान संतरा खाना सुरक्षित है

यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि क्या प्रेगनेंसी में संतरा खा सकते हैं. आप यूट्यूब पर कई वीडियो जैसे देखेंगे जिनमें संतरे को ना खाए जाने वाले फल के रूप में दिखाया जाता है.

संतरे के अंदर काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनके बारे में हम आपको अभी बताने वाले हैं, लेकिन उससे पहले यह बता दें, कि गर्भावस्था के दौरान संतरे को खाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन संतरे को लिमिटेड मात्रा में ही खाया जाता है. ज्यादा संतरा खाना ठीक नहीं माना जाता है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान केसर खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पुदीने की चाय पीए कि नहीं पीए

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में दी जाने वाली बेस्ट ड्रिंक

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान आमला खाएं या नहीं

संतरे के पोषक तत्व

ऑरेंज एक गर्मियों में पाया जाने वाला फूट है, जो काफी रसीला होता है इसके द्वारा शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

ऑरेंज के अंदर पानी के साथ-साथ एनर्जी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर इत्यादि पाए जाते हैं. इसके अंदर काफी सारे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि सोडियम, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन इत्यादि.

संतरे के अंदर विटामिंस भी काफी सारे होते हैं जैसे कि विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन d2 एंड D3, विटामिन ए के कई सारे प्रकार, विटामिन बी, फॉलेट, विटामिन B6, नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी इसके अंदर पाए जाते हैं. लगभग हर प्रकार का फैटी एसिड्स भी संतरे में होता है.

प्रेगनेंसी में 1 दिन में कितने संतरे खाने चाहिए या कितना जूस पिए

संतरे के अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज को दूर करने में सहायता कर सकता है. आप दिन में लगभग 2 संतरे चार-पांच घंटे के अंदर से खा सकती है. यह जेस्टेशनल डायबिटीज के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

जहां तक संतरे के जूस का सवाल है तो प्रेगनेंसी के दौरान 1 दिन में लगभग 180 मिलीग्राम संतरे का जूस, ऑरेंज जूस आप पी सकती है.

यहां हम आपको एक बात बताना चाहेंगे कि हर महिला की प्रेगनेंसी एक समान नहीं होती है और हर महिला का शरीर भी एक समान नहीं होता है इसलिए आप डॉक्टर से पूछ कर ही अपनी प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का प्रयोग करें.

प्रेगनेंसी में संतरा और संतरे के जूस का सेवन कब करना चाहिए

यह बड़ा ही महत्वपूर्ण प्रश्न होता है कि प्रेगनेंसी में संतरा कब खाना चाहिए,  तो इसके लिए कोई ऐसा स्पेसिफिकेशन नहीं है, कि आपको उस महीने से या उस दिन से संतरे का जूस अर्थात ऑरेंज जूस या ऑरेंज खाना शुरू करना है.

आप यह पहले दिन से ही या  प्रेगनेंसी के पहले से ही और हो जाने के बाद भी लगातार संतरे खा सकती हैं.

आप अपनी सेहत और शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार, आप डॉक्टर से भी इस संबंध में सलाह ले सकती हैं.

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में नींबू खाने के नुकसान और फायदे

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के लिए 5 बेहतरीन जूस

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में लीची का सेवन सुरक्षित है या नहीं

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में अमरूद खाने के जबरदस्त फायदे

संतरा खाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें

  • आप ऑरेंज को खाने के लिए सेलेक्ट करते समय, रखे हुए ऑरेंज में से सबसे भारी ऑरेंज को ही खाने के लिए चुने. यह आप अपने हाथ में लेकर पता लगा सकती हैं.
  • आपको कभी भी कच्चे संतरे खाने से हमेशा बचना है, क्योंकि कच्चा संतरा फायदेमंद नहीं होता है. हरे रंग का संतरा कच्चा संतरा माना जाता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान आपको खट्टा संतरा खाने से भी बचना है. इसके लिए आप संतरे की एक फांक, एक हिस्सा थोड़ा सा चक्कर देख ले अगर वह खट्टा है तो ना खाएं.
  • सभी को संतरे की नेचुरल गंद पता होती है. अगर संतरे से कोई तीखी गंध आ रही हो या आपको लगे कि यह संतरा खराब हो गया है जिसकी वजह से हल्की दुर्गंध हो तो संतरा खाने से बचें.
  • कभी-कभी संतरे से दुर्गंध नहीं आती है लेकिन संतरा काफी ज्यादा मुलायम हो जाता है, वैसे तो संतरे मुलायम ही होते हैं, लेकिन अगर संतरा ज्यादा ही मुलायम है और थोड़ा सा प्रेशर देने पर गल जाता है या आपकी उंगली उसके अंदर चली जाती है, और इतना हिस्सा संतरे से अलग हो जाता है छेद बन जाता है तो समझ लीजिए संतरा खराब है.

प्रेगनेंसी के दौरान संतरे को कई प्रकार से अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है

  • आप फलों की चाट बनाकर संतरा मिक्स कर सकते हैं.
  • सुबह नाश्ते में या खाने के बाद आप संतरा खा सकते हैं.
  • संतरे पर ब्राउन शुगर छिड़ककर उसे माइक्रोवेव में भूनकर, उसके बाद खाएं या
  • संतरे का जूस पी आपकी सकते हैं या संतरा सहित कुछ फलों का जूस, मिक्स जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें