Header Ads

प्रेगनेंसी में क्या खाएं बच्चे का दिमाग तेज हो

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने भोजन में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हो सके.

अपने भोजन में महिलाओं को कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो कि गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क के विकास को गति देने का कार्य करते हैं.

प्रेगनेंसी में क्या खाएं बच्चे का दिमाग तेज हो - Food in Pregnancy



इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में दूध पीना चाहिए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान आयरन के लिए खाद्य पदार्थ
इन्हें भी पढ़ें : BABY HAS STOPPED GROWING - गर्भ में बच्चे का विकास रुकने के संकेत
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में दी जाने वाली बेस्ट ड्रिंक
इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है

  • यहां पर जो भी भोजन आपको हम बता रहे हैं उनमें एक बात का विशेष ध्यान रखना यह जरूरी है कि भोजन जितने कम केमिकल वाले खाद के और कीटनाशक के बिना उगाए जाते हैं वह उतने असरकारक होते हैं.  कुछ ऐसे भोज्य पदार्थों के बारे में जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है.
  • अगर आप चाहती हैं कि आपके शिशु का दिमाग तेज हो तो आपको अपने भोजन में सभी प्रकार की दालों का समावेश करना है.
  • मछलियों के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए महिलाओं को चाहिए अगर वह मांसाहार का सेवन करती है, तो उन्हें हफ्ते में दो से तीन बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए. लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मछली के अंदर मरकरी ना पाया जाता हो, वरना उल्टा नुकसान हो जाएगा.
  • दूध अपने आप में एक कंपलीट भोजन माना जाता है इसलिए महिलाओं को चाहिए कि वह पूरी प्रेगनेंसी के दौरान दूध का सेवन जरूर करें. लेकिन कच्चे दूध का सेवन करने से बचें.
  • बच्चे के मस्तिष्क के नजरिए से कद्दू के बीज खाना भी काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन इन्हें लिमिट में ही खाना चाहिए.
  • ताजे फल हमेशा से ही पोषक तत्व का भंडार रहे हैं जो भी मौसमी ताजे फल आपको प्राप्त होते हैं आप उन्हें अपने भोजन में शामिल करें जैसे कि संतरा आम केला ब्लूबेरी से इत्यादि.
  • इंसान का दिमाग 60% वसा से बना है और इसके लिए जिस फैट की जरूरत है, वसा ऐवकाडो में भरपूर मात्रा में होता है. इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है, जिससे दिमाग के विकास में मदद मिलती है.
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को दही खाना बहुत ही फायदेमंद रहता है यह बच्चे के दिमाग के विकास के लिए एक अहम चीज हो सकती है क्योंकि इसके अंदर प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है बस एक बात का ध्यान रखें आपको रात के समय दही नहीं खानी है.
  • आपको तो यह पता ही होगा कि अखरोट और हमारे दिमाग का आकार लगभग लगभग एक जैसा होता है और अखरोट के अंदर वह सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क को ताकत देने का कार्य करते हैं इसलिए प्रेगनेंसी के द्वारा महिला को दो अखरोट जरूर खाने चाहिए.
  • समाज में जैसा प्रचलित है कि अगर दिमाग कमजोर है तो कहा जाता है कि इसे बदाम खिलाओ. बादाम तासीर में गर्म होता है इसलिए बादाम को रात को भिगोकर रख दें और दो से तीन बादाम सुबह के नंबर में खाएं उनका छिलका उतार के, भीगे बादाम. यह आपके बच्चे के दिमाग को और आपके दिमाग दोनों को ताकत देंगे.


    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में नींद पर्याप्त सोना क्यों जरूरी है
    इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में कोरोना वायरस ज्यादा खतरनाक है – Corona during Pregnancy
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान आवश्यक योगा
    इन्हें भी पढ़ें : फोलिक एसिड की कमी से नुकसान
    इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में आयरन की कमी के नुकसान

  • पालक और दूसरी हरी सब्जियां भी प्रेग्नेंसी के समय जरूर खानी चाहिए क्योंकि इनके अंदर आयरन पाया जाता है और आयरन बच्चे के दिमाग के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.
  • अंडे मे केवल प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं. इनमें विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है। चीज भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट मे विटामिन डी की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है.
  • मूंगफली एक ऐसा फल है या मेवा है जो मात्र सर्दियों के मौसम में ही पाया जाता है. लेकिन मूंगफली के दाने वर्ष भर प्राप्त होते रहते हैं. यह भी आप आधा मुट्ठी दाने अगर रोज खाएं लेकिन बाजार में तो आपको तले हुए दाने मिलेंगे, तो उनमें उतनी बात नहीं होती है अगर आप मूंगफली खाए तो विंटर सीजन में ही ले ज्यादा ठीक रहेगा.



No comments

Powered by Blogger.