डैंड्रफ दूर करने वाले कौन कौन से शैंपू होते हैं | Which shampoos are there to remove dandruff?

0
86

आज हम बात कर रहे हैं कि डैंड्रफ दूर करने वाले कौन कौन से शैंपू होते हैं.

क्या करें रूसी नहीं आए, किस प्रकार के शैंपू का प्रयोग करें, और साथ ही साथ हम बात करेंगे किस स्थिति में हमें डॉक्टर से मिलना चाहिए. कुछ जरूरी बातें

अगर बच्चों में डैंड्रफ की समस्या नजर आती है, तो कुछ विशेष प्रकार के शैंपू होते हैं. जिनका प्रयोग करने से इस प्रकार की समस्या से निजात मिल जाता है.

असल में डैंड्रफ की समस्या तो शरीर पर कहीं भी नजर आ सकती है. किसी भी अंग की त्वचा पर ही हो सकता है, लेकिन बालों में यह बहुत ज्यादा नजर आता है. जल्दी से जाता नहीं है. इसलिए बालों में होने वाले डैंड्रफ पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है.

1. बेस्ट शैंपू

हम जितने भी यहां शैंपू बता रहे हैं. यह कोई साधारण शैंपू नहीं है. यह मेडिकल ट्रीटमेंट के साथ शैंपू है. आप ऐसा समझ सकते हैं.

1.1 जिंक पाइरिथियोन शैंपू:

इस शैंपू का यह गुण होता है, कि यह फंगस को खत्म करता है, और यह सिर पर रूसी को नहीं टिकने देता है.

इन्हें भी पढ़ें : बच्चों में रूसी के कारण और लक्षण

इन्हें भी पढ़ें : बच्चों के सिर से डैंड्रफ दूर करने के 12 घरेलू उपाय

इन्हें भी पढ़ें : बच्चों के दांत निकलना और उनसे जुड़ी समस्याएं

इन्हें भी पढ़ें : क्या बच्चों की लार टपकना आम बात होती है, क्या यह सामान्य है ?

1.2 सैलिसिलिक एसिड शैंपू :

इस प्रकार के शैंपू सिर में जो त्वचा होती है, या पपड़ी होती है उसे हटाने का कार्य करते हैं.

1.3 टार-बेस्ड शैंपू :

इस प्रकार के शैंपू के अंदर कोलतार होता है. यह रूसी को कम करने के लिए काफी इफेक्टिव माना जाता है.

1.4 सेलेनियम सल्फाइड शैंपू :

यह शैम्पू त्वचा की कोशिकाओं के लिए सुरक्षा परत की तरह काम करता है. साथ ही फंगस को भी दूर रखने का काम कर सकता है, जो रूसी का कारण बन सकती हैं.

Books For : प्रेगनेंसी के बाद बच्चे की देखभाल कैसे करें
 

1.5 केटोकोनाजोल शैंपू :

यह शैंपू फंगल इन्फेक्शन के असर को कम करने के लिए कारगर है अगर इसके कारण अर्थात फंगल के कारण रूसी की समस्या हो रही है तो यह शैंपू काफी फायदेमंद है.

2. क्या करें रूसी नहीं आए

अगर बच्चों को खाज खुजली की समस्या हो जाती है. दाद वगैरह हो जाता है. तो उसका इलाज तरीके से कराएं. यह भी डैंड्रफ की समस्या को जन्म देता है.
महिला को अक्सर चाहिए कि वह अपने बच्चे की के सिर में मुलायम ब्रश से मालिश किया करें. इससे उसके सिर में जो भी मृत कोशिकाएं हैं, या गंदगी है, वह निकल जाएगी, और उसके बाद किसी अच्छी सॉफ्ट टैंपू से सिर को धोना चाहिए.

3. किस अवस्था में डॉक्टर से मिले

देखिए कोई ऐसी समस्या नहीं है जो ठीक नहीं हो सकती है. यह काफी सामान्य समस्या है. अगर लापरवाही बरती जाए तो यह परेशानी का कारण जरूर बन सकती है. इसलिए छोटी समस्या होती है
बच्चों के मामले में इसे इसमें कोताही नहीं बरतनी चाहिए.

 हमारे समाज में घर में सभी महिलाएं जानती हैं, कि डैंड्रफ को किस प्रकार से घरेलू उपाय द्वारा दूर किया जाना चाहिए. इसकी चर्चा में अपने नेक्स्ट वीडियो में करेंगे कौन-कौन से घरेलू उपाय हो सकते हैं.

अगर घरेलू उपाय अपनाने के बाद भी रूसी की समस्या ठीक नहीं हो रही है. रूसी पूरी तरह से नहीं जा रही है, आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में एनीमिया के लक्षण – आयरन की कमी

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान आयरन के लिए खाद्य पदार्थ

इन्हें भी पढ़ें : उत्तम बुद्धि और सुंदर सी संतान की प्राप्ति के लिए

इन्हें भी पढ़ें : बच्चों और गर्भवती को किस प्रकार के बर्तन में खाना बनाना और खाना चाहिए

अगर आप एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं. उसका भी असर नहीं दिखाई पड़ रहा है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

अगर आपको नजर आ रहा है, कि त्वचा लाल सुर्ख हो रही है. सूजन की समस्या नजर आ रही है. त्वचा में से उस तरल पदार्थ निकल रहा है, तो डैंड्रफ के अलावा भी या उसके साथ साथ कुछ और समस्या भी हो सकती है. दूसरे प्रकार का संक्रमण हो सकता है तो डॉक्टर से मिले.

अक्सर सवाल आता है कि रूसी संक्रामक होती है क्या रूसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैलती है, अगर आप यह सोचते हैं तो यह आप गलत सोचते हैं यह बिल्कुल भी संक्रामक नहीं होती है,

दूसरे बच्चों के साथ या व्यक्ति के साथ आपका बच्चा खेल सकता है हाथ हालांकि रूसी की समस्या में जलन पैदा हो सकती है सूजन की समस्या कभी कभी नजर आती है, दिखने में भयंकर हो सकती है लेकिन संक्रामक नहीं होती.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें