Header Ads


Pregnancy Care items

Home Remedies for Dandruff | बच्चों के सिर से डैंड्रफ दूर करने के 12 घरेलू उपाय

 नमस्कार दोस्तों , दोस्तों बच्चों के सिर में डैंड्रफ हो जाने पर कौन कौन से घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं इस संदर्भ में चर्चा करने जा रहे हैं .

हमने पहले भी इस टॉपिक पर दो Article बनाए हैं. जिनके अंदर हमने आपको डैंड्रफ होने के कारण और लक्षण पर बात की है. जो आपको पता होना अत्यधिक आवश्यक है .ताकि आगे बच्चों के सर में रूसी नहीं हो.

 साथ ही साथ हमने एक Article  में यह भी बताया है कि कौन कौन से शैंपू प्रयोग में लाए जा सकते हैं, जो बच्चों के सिर से डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं.

 आइए चर्चा करते हैं कौन-कौन से घरेलू उपाय डैंड्रफ को दूर करने के लिए प्रयोग में लाए जा सकते हैं.

 
बच्चों के सिर से डैंड्रफ दूर करने के 12 घरेलू उपाय


डैंड्रफ दूर करने के कुछ घरेलू उपाय


यहां पर घरेलू उपाय से मतलब है कि इस प्रकार के पदार्थों द्वारा बच्चों के सिर के डैंड्रफ को दूर करना जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

 

  • बच्चों के सिर से डैंड्रफ को दूर करने के लिए कच्चे अंडे का प्रयोग किया जा सकता है. थोड़ा बदबूदार है. लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने पर यह रूसी को जड़ से समाप्त कर सकता है. इसके लिए आप अंडे को अच्छी तरह से फेंट कर 1 घंटे के लिए बच्चे के सिर पर लगा लगा रहने दें, उसके बाद किसी अच्छे नेचुरल शैंपू से सिर को धो दें. 3 दिन बाद इसका प्रयोग करें.


  • तुलसी के अंदर एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.  इसे भी सिर से डैंड्रफ को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है. आपको करना क्या है एक चम्मच आमला पाउडर के साथ हरे तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह से मिला ले. आप इसके लिए तुलसी की पत्तियों को कूट सकती है. थोड़ा पानी मिलाकर थोड़ा पत्तियों का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर लगाएं बच्चों के सिर पर लगाएं एक घंटा बाद जब ये सूख जाता है. उसके बाद अच्छी तरह से धो दें.


  • नीम की पत्तियां भी एंटीबैक्टीरियल गुण  रखती है. यह भी एक उत्तम औषधि है. इसके पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर बच्चों के सिर पर लगाने से धीरे-धीरे डैंड्रफ समाप्त होने लगती है. एक दिन छोड़कर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं.


  • नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप रोज बच्चे के बालों की जड़ों में नारियल का तेल लगाएं. इससे बाल मजबूत होंगे और साथी रूसी की समस्या है, तो इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाएं फायदा होगा.


  • एलोवेरा एक अच्छी औषधि है. नेचुरल एलोवेरा को अर्थात एलोवेरा के गूदे को बच्चे के सर में लगाने से धीरे-धीरे त्वचा संबंधी समस्या ठीक होने लगती है. साथ ही साथ डैंड्रफ समाप्त हो जाती है. क्योंकि भी त्वचा संबंधी समस्या है.


  • दही का प्रयोग भी डैंड्रफ को समाप्त करने के लिए किया जाता है. दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए जाड़ो के समय दही का प्रयोग करना दिक्कत दे सकता है. गर्मी के मौसम में खट्टी दही से बच्चे का सिर धोने पर  डैंड्रफ समाप्त होने लगती है. एक दिन छोड़कर आप करें.


  • बच्चे के बालों को धोने के लिए शैंपू के स्थान पर आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी कर सकती है. इसके अंदर एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण ही डैंड्रफ को बच्चे के सिर से धीरे-धीरे समाप्त कर देगा. एक दिन 2 दिन छोड़कर प्रयोग कर सकते हैं.


  • जैतून के तेल की मालिश बच्चे के सिर पर रोज की जाए तो यह डैंड्रफ को समाप्त कर देता है. लेकिन गर्मियों के मौसम में जैतून का तेल संभल कर प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि यह तासीर में बहुत गर्म होता है.


  • रात को मेथी दाना भिगोकर रख दें सुबह को फूल जाने पर इसे पीसकर उसका पेस्ट बना ले हो इसके अंदर सेब के सिरके को डालकर इस मिक्सचर को बच्चे के सिर पर लगाएं. यह भी रूसी को दूर करने का कारगर उपाय है.


  • आप गर्मियों के मौसम में नींबू को भी सीधा बच्चे के सिर पर रगड़ सकते हैं, लेकिन थोड़ा आराम से यह काम कीजिए. नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो रूसी को समाप्त कर सकता है. बच्चा ज्यादा छोटा हो तो नींबू रस में पानी अवश्य मिलाएं हो सकता है. यह जलन करें.


  • आप थोड़ा रिसर्च कीजिए मार्केट को ऐसे भी तेल आते हैं, जिनके अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. और यह तेल बच्चों के लिए आते हैं. उस तेल से बच्चों के शरीर की ओर सिर की मालिश करें यह समस्या अपने आप दूर हो जाएगी.


  • टी ट्री एक प्राकृतिक तेल है जो एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करता है और सिर में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल कारणों से उत्पन्न हुए रूसी को समाप्त कर सकता है.

No comments

Powered by Blogger.