इम्यून सिस्टम ठीक करने के 3 उपाय | Home remedies for immunity

आज हम आपसे अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रसोई में ही पाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बात बताएंगे. 

अगर आप इनका सेवन सही प्रकार से अपने दैनिक जीवन में करते हैं, तो आपके इम्यून सिस्टम को काफी मजबूती मिलती है. और छोटे-मोटे इंफेक्शन इसमें खासी, जुखाम, बुखार आते हैं, यह सब पास नहीं फटकने हैं . आइए चर्चा करते हैं.



white blood cells, Immunity, foods, immunity boosting foods,virus immunity

हल्दी

हल्दी एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण औषधि आयुर्वेद के अंदर मानी जाती है. इसके अंदर anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि मनुष्य के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होते आए हैं.  

भारतीय मसालों में हल्दी का एक प्रमुख स्थान है. यह कई प्रकार की बीमारियों में और कई प्रकार के समस्याओं को दूर करने में लाभदायक बताई जाती है. 

व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हल्दी का भी प्रयोग बताया जाता है. 

हल्दी को अगर आप दूध में मिलाकर लेते हैं, या फिर शहद और पानी में उबालकर का सेवन करते हैं, तो यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं. 

 

how to strengthen your immune system,immune system,immune system for kids

 


और जब आज के समय में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का कार्य हर व्यक्ति युद्ध स्तर पर कर रहा है, तो कम कीमत में अधिक रिजल्ट प्राप्त करने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जा सकता है.


तुलसी

तुलसी का पौधा भारतीय घरों में खासकर सनातन धर्म को मानने वाले व्यक्तियों के यहां लगभग हर घर में पाया जाता है. 

तुलसी की पत्तियों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए तुलसी के पत्तों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है. 

तुलसी की पत्तियों का सेवन अगर शहद के साथ किया जाए तो यह इम्यून सिस्टम को ज्यादा मजबूत करता है.

 तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर इसका प्रयोग किया जाता है. तुलसी की पत्तियां अगर दूध में डाल दी जाए तो यह काफी फायदेमंद रहती हैं. 

तुलसी की पत्ती को पानी में डालकर उसके गुण का फायदा पानी के साथ लिया जा सकता है. यह पानी को शुद्ध भी करता है.

how to boost your immune system


रसोई में पाई जाने वाली किसी भी मसाले से या जड़ी-बूटी से लाभ प्राप्ति के बारे में लिखा जाए तो सबसे ज्यादा तुलसी के बारे में ही लिखा जाएगा.

प्रतिरोधक क्षमता के लिए अदरक का प्रयोग

अदरक

अदरक हमारे भोजन के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है, लेकिन यह एक बहुत ही अच्छा इम्यून बूस्टर भी है. 

यह खांसी जुखाम और सर्दी को दूर करने में काफी मददगार होता है, अर्थात इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का कार्य करता है. इसके अंदर कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो इंसान के प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं . 

अदरक के अंदर आपको anti-inflammatory, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं.  

यह इम्यून सेल्स को बढ़ाने का कार्य करता है. आप इसे चाय के साथ या पानी में घोलकर या शहद के साथ का प्रयोग कर सकते हैं. 

यह सब चीजें हमारे रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाती है और हमेशा हमारी रसोई में रहती हैं इसके अलावा गिलोय और अश्वगंधा भी तो ऐसी जड़ी बूटियां है जो किसी भी जड़ी बूटी विक्रेता के यहां या पंसारी के यहां बड़ी आसानी से मिल जाती है.


इनसे निर्मित कई प्रकार के उत्पाद भी इन्हीं दुकानों पर बड़ी आसानी से मिल जाते हैं. जिनका प्रयोग करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं.  

Post a Comment

Previous Post Next Post