Header Ads

प्रेगनेंसी में कौन कौन से भोजन गैस बनाने का कार्य करते हैं

नमस्कार दोस्तों प्रेगनेंसी के दौरान गैस बनने की समस्या बड़ी ही नॉर्मल होती है. प्रेगनेंसी में गैस किन किन खाद्य पदार्थों के कारण बन सकती है अगर आप यह जान लेंगे तो आप उन्हें खाने से बच सकते हैं. जिससे कि आपको गैस की समस्या में राहत मिल सकती है. 


अगर प्रेग्नेंसी के समय गैस बन रही है तो कुछ भोजन है जिन्हें खाने से बचना चाहिए…
आजकल हमारा खाना पीना इतना बिगड़ गया है जिसकी वजह से छोटी-मोटी समस्याएं अर्थात पेट की समस्याएं हमेशा लगी रहती है इसमें एक मुख्य समस्या है गैस बनना ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें बहुत ज्यादा मात्रा में स्टार्ट, रेशा या चीनी पाई जाती है, वह खाने के बाद गैस बनती है इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें ऐसी चीजों को खाते वक्त थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. अगर महिलाएं सावधानी रखेंगे तो बिना वजह की परेशानी से मुक्ति मिलेगी और दवाइयां खाने से भी मुक्ति मिलेगी.

What food can make gas in pregnancy

इन्हें भी पढ़ें : उत्तम बुद्धि और सुंदर सी संतान की प्राप्ति के लिए
इन्हें भी पढ़ें : पत्नी या गर्लफ्रेंड में बेवफाई के लक्षण
इन्हें भी पढ़ें : वर्षा ऋतु में गर्भ की देखभाल कैसे करें
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान बैठने, खड़े होने और चलने के टिप्स
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में नारियल पानी का फायदा

सेब

सेब प्रेगनेंसी के लिए काफी अच्छा फल माना जाता है लेकिन अगर किसी भी गर्भवती स्त्री को गैस की समस्या लगातार बन रही है तो उसे सेब खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि सेब के अंदर एक पेप्टिन
नाम का कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो आसानी से नहीं पचता है और गैस बनाता है.

बींस

अधिकतर दाले जैसे कि अरहर की दाल, राजमा, मूंग की दाल, उड़द की दाल , यह सभी डालें गैस बनाने के लिए जानी जाती हैं. इन दलों को प्रेगनेंसी में खाने से पहले इन्हें कम से कम 7 से 8 घंटा पानी में भीगा कर रखना चाहिए उसके बाद इन्हें अपने भोजन में प्रयोग करें.

फ्राइड फूड

अक्सर हम लोग यह नहीं जानते हैं कि हमें किस तेल में भोजन पकाना चाहिए कभी-कभी खराब तेल में बनाया हुआ भोजन या फ्राई क्या हुआ भोजन जैसे की चाट, पकौड़ी, समोसा, चाइनीस फूड, चिकन, मटन इत्यादि हमारे गैस बना सकता है.

फास्ट फूड

फास्ट फूड जल्दी से तैयार होने वाले जितने भी भोजन है जो कि मार्केट में अवेलेबल है. इनमें बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है यह कार्बोहाइड्रेट पचता नहीं है और हमारे गैस बनाने का कार्य करता है.

मूली

मूली एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिससे प्रेगनेंसी में खाने में परहेज नहीं रखा जाता है. यह वात के प्रभाव को शरीर में बढ़ाती है. जिसकी वजह से गैस की समस्या अक्सर नजर आती है.


इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में तरबूज खाने के फायदे
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पुदीने की चाय पीए कि नहीं पीए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में दी जाने वाली बेस्ट ड्रिंक
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में दही खाना चाहिए कि नहीं खाना चाहिए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में शहद का सेवन कितना फायदेमंद

आलू

अधिकतर सब्जियों में आलू का प्रयोग हम भोजन में करते हैं लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि आलू के अंदर स्टार्ट भरपूर मात्रा में होता है जो की पाचन क्रिया को सूचित कर देता है और फिर गैस की समस्या नजर आने लगती है .

मकई दाना

पॉपकॉर्न के रूप में हम मकई दाने का प्रयोग करते हैं और यह काफी सॉफ्ट नजर आता है, लेकिन हम आपको बता दें यह हजम करना बड़ा ही मुश्किल होता है. इस वजह से यह गैस की समस्या पैदा करने का कारण भी बन सकता है.

पत्ता गोभी

कुछ लोगों को पत्ता गोभी खाने से भी गैस की समस्या नजर आने लगती है अगर आपको लगता है कि पत्ता गोभी खाने के बाद आपको गैस बन रही है तो आप इसे खाने से बचें इसका कारण पत्ता गोभी ही होती है यह सीने में जलन भी पैदा करती है.

चीज़

गर्भवती महिलाओं को चीज नहीं खाना चाहिये। एक तो इससे गैस बनती है और साथ में इसमें मौजूद घातक बैक्टीरिया पेट में पल रहे भ्रूण के लिये खतरनाक होते हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स के अंदर कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि गैस को बनाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

खीरा

खीरा वैसे तो पचने में काफी आसान होता है लेकिन कुछ लोगों को यह गैस की समस्या पैदा करता है.

No comments

Powered by Blogger.