Header Ads


Pregnancy Care items

बच्चों की मोबाइल लत कैसे छुड़ाएं

 नमस्कार दोस्तों दोस्तों हमारे पास बहुत से प्रश्न आ रहे हैं कि हमारे बच्चे को मोबाइल की लत लग गई है जिसकी वजह से उसकी जीवन की दिनचर्या, उसका डेवलपमेंट से ज्यादा प्रभावित हो रहा है. इसके लिए हमें क्या करना चाहिए जिससे कि बच्चे को सही राह पर लाया जा सके और वह यह भी कह रहे हैं कि अगर बच्चे को मोबाइल देखने से मना किया जाए तो वह गुस्सा भी करता है. बच्चे का व्यवहार काफी बदला बदला सा नजर आ रहा है. इसी पर बात करते हैं चर्चा शुरू करते हैं.

बच्चों की मोबाइल लत कैसे छुड़ाएं


देखिए जब कोई समस्या पैदा हो जाती है तो उसके साइड इफेक्ट तो रहते ही रहते हैं. भले ही आप उस समस्या का निदान कर दें. जैसे कि कोई बीमारी होती है, और उसके लिए जो मेडिसन लेते हैं, और उसका साइड इफेक्ट शरीर में रह जाता है. तो ऐसा ही हर एक मामले में होता चाहे है .हम उसे गौर से पता करें या नहीं पता करें.

अब आपके बच्चे को मोबाइल की लत लग गई है, तो उसे छुड़ाने में आप कोशिश करेंगे तो उस कोशिश का कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट तो बच्चे में आएगा ही इसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए. भले ही कोई कुछ भी कहे कि ऐसा कीजिए वैसा कीजिए सब कुछ ठीक हो जाएगा वास्तविकता यही है कि कभी भी कोई चीज़ अपनी पुरानी स्थिति में कभी नहीं आती है. यह प्रकृति का नियम है यह प्रकृति का नियम है.

लेकिन हम इतनी कोशिश तो कर ही सकते हैं कि दोबारा से स्थिति को लगभग लगभग सही होने की स्थिति में ला सकें. अगर आप अपने बच्चे में कोई परिवर्तन देखना चाहते हैं और उसके लिए आप यह सोचते हैं कि कोई जादू की छड़ी घूम जाए, कुछ ट्रिक मिल जाए और सब ठीक हो जाए तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला है. अब आप मान लीजिए आपको इसके लिए काफी समय देने की आवश्यकता है. बच्चे पर काफी ध्यान देना पड़ेगा.

मां-बाप को सबसे पहले यही चाहिए कि वह अपने बच्चों के साथ समय ज्यादा से ज्यादा बिताएं. बच्चों को हमेशा दूसरे कामों की तुलना में थोड़ी सी ज्यादा प्रायोरिटी पर रखें. जब आप समय बिताएंगे तो बच्चा उस वक्त तो मोबाइल से दूर रहेगा. धीरे-धीरे मोबाइल के प्रति लत में कमी आएगी.

गूगल प्ले स्टोर में कुछ ऐप होती है जिनकी सहायता से आप फोन की स्क्रीन को ट्रैक दिखा सकते हैं बच्चा जब भी फोन चलाएगा तो उसे फोन की स्क्रीन टूटी हुई दिखाई देगी और उसे कुछ भी सही से नजर नहीं आएगा. वह अपने आप फोन रख दे देगा.

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Cracked Screen Pranked  नाम का ऐप डाउनलोड करें. वैसे यह परमानेंट ट्रिक नहीं है क्योंकि बच्चा धीरे-धीरे इसके बारे में भी सीख जाता है.

एक काम आपको शुरू से ही नहीं करना चाहिए था और आगे भी नहीं करना है बच्चे को कभी भी मोबाइल का लालच देकर दूसरे काम नहीं कराने हैं जैसे कि अगर आप होमवर्क जल्दी कर लोगे तो आपको मोबाइल खेलने के लिए देंगे इस प्रकार के जो भी कार्य अगर आप करते आए हैं तो बिल्कुल छोड़ दें.

आप अपने मोबाइल में लॉक लगाकर रखे और बच्चों के ब्लैकमेल करने पर भी आप को नहीं बताना है बच्चे के दिमाग में एक बात बैठा दीजिए आपको मोबाइल नहीं मिलेगा क्योंकि सारा खेल को मन का ही है.

हमें थोड़ा सा ध्यान अपनी आवश्यकताओं पर भी रखना है बिना वजह मोबाइल का डाटा रिचार्ज करा कर रखने से बचें.

बच्चों के पास लगभग लगभग हर घर में मोबाइल नहीं होता है. वह अपने बड़े भाई बहन या माता-पिता के मोबाइल से ही कार्य लेते हैं. अपने मोबाइल का ध्यान रखें बच्चों के हाथ नहीं पड़ने दे.

बच्चों को एक्स्ट्रा एक्टिविटी जैसे कि डांस म्यूजिक एरोबिक्स इस प्रकार की अन्य क्लास से जॉइन कराइए.

बच्चे का ध्यान आउटडोर गेम के प्रति बढ़ाइए. या दूसरे प्रकार के इंडोर गेम्स बच्चों के साथ खेले.  कुछ गेम घर पर खेलने वाले होते हैं उन्हें बच्चों के साथ खेले आपको समय तो देना ही होगा.

थोड़ा रिसर्च कीजिए बच्चों को ऐसे टास्क घर पर दीजिए जिससे उनकी रचनात्मक क्षमता में वृद्धि हो.

अक्सर माता-पिता अपने बच्चों को शुरू शुरू में फोन की फंक्शनिंग दिखाना शुरू कर देते हैं और धीरे-धीरे आगे चलकर यही गले की हड्डी बनती है.

आपको शाम के समय बच्चों को पार्क में ले जाना चाहिए. बच्चा जितना प्रकृति से जुड़ेगा उतना उसकी सेहत के लिए और उसके शारीरिक विकास के लिए, मानसिक मानसिक विकास के लिए अच्छा रहेगा.

मां बाप को भी चाहिए कि वह बच्चे के सामने हद से ज्यादा मोबाइल का प्रयोग नहीं करें क्योंकि बच्चा बहुत कुछ तो अपने मां बाप से ही सीखता है.

आप अपने मोबाइल फोंस को हमेशा बच्चों की पहुंच से दूर रखने की कोशिश करें. यह भी एक कारगर तरीका है, ऐसा करने से लत नहीं लगेगी.

कुल मिलाकर बच्चे को फोन की लत से दूर करने का यही तरीका है कि आप उसे दूसरे कार्यों में बिजी रखें क्योंकि बच्चे का दिमाग तो खाली होता है उसे सब कुछ सीखना होता है जब वह दूसरे कार्यों में बिजी नहीं होता है तो मोबाइल से अपनी जिज्ञासा को शांत करने की कोशिश करता है आप दूसरे कामों में उसकी जिज्ञासा को लगाएं तो लत अपने आप शांत होने लगेगी. यहां हम भी एक बार फिर से बता रहे हैं कि आपको समय तो देना ही होगा मेहनत करनी होगी तभी संभव है.   

No comments

Powered by Blogger.